Live News »

राजसमंद में मनाया जाता है अनोखा रक्षाबंधन, गांव की बेटियां पेड़ पौधों को बांधती है राखी

राजसमंद में मनाया जाता है अनोखा रक्षाबंधन, गांव की बेटियां पेड़ पौधों को बांधती है राखी

राजसमंद: देशभर में जहां एक और स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाया जा रहा है, वहीं आज रक्षाबंधन का त्यौहार भी धूमधाम से मनाया जा रहा है. वैसे इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर रक्षासूत्र बांधती है, लेकिन राजसमंद जिले में अनोखा रक्षाबंधन मनाया जाता है. राजसमंद जिला मुख्यालय से 12 किलोमीटर दूर स्थित है, निर्मल ग्राम पंचायत पिपलांत्री, जहां गांव ही नहीं आसपास की गांव की बेटियां पेड़ पौधों को राखी बांधकर रक्षाबंधन का पर्व मनाती है और पर्यावरण संरक्षण का संदेश देती हैं. 

पर्यावरण संरक्षण का संदेश:
जहां एक ओर पूरे विश्व पर ग्लोबल वार्मिंग का खतरा मंडरा रहा है और इसको लेकर जहां विश्व विरासत चिंता में है, तो वहीं राजस्थान के राजसमंद जिले का एक छोटा सा गांव आदर्श ग्राम पिपलांत्री की बेटियां पेड़ लगा कर और उस पर राखी बांधकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दे रही है. यह परंपरा 15 वर्ष पूर्व उस समय के सरपंच श्याम सुंदर पालीवाल के सोच का नतीजा है कि आज इस परंपरा ने जन-जन को पर्यावरण के मुरीद बना दिया है. 

बंजर से बना हराभरा:
2006 मे जब श्याम सुंदर पालीवाल सरपंच बने, तब यह गांव ऐसा नहीं था. चारों तरफ मार्बल खदानों से गिरा पिपलांत्री गांव बंजर था, लेकिन सरपंच श्याम सुंदर का पर्यावरण के प्रति लगाव पिपलांत्री गांव को बंजर से हरा भरा कर दिया. गांव में बेटी हो या बेटा उनके पैदा होने पर 111 पौधे लगाए जाते हैं. जब तक वह पौधा बड़ा नहीं हो जाता उसकी देखरेख वह परिवार करता है और फिर रक्षाबंधन पर्व से एक दिन पहले यहां की बेटियां उन्हीं पेड़ पौधों को राखी बांध कर रक्षा का संकल्प लेती है.

ढोल नगाड़ों के साथ बांधा जाता है रक्षासूत्र:
इस दिन सुबह से ही गांव की बेटियां सज धज कर तैयार होती हैं. एक थाली में कुमकुम, चावल, रक्षा सूत्र के साथ एक नारियल लेकर वहां पहुंचती है और पेड़ को रक्षा सूत्र बांधती हैं. 15 सालों से चली आ रही इस परंपरा ने अब बड़ा रूप ले लिया है. दूर-दूर से बेटियां ढोल नगाड़ों के साथ पेड़ पौधों को रक्षा सूत्र बांधने के लिए यहां पहुंचती है. गांव की बेटियों ने बताया कि जिस तरह से विश्व पर प्राकृतिक आपदा मंडरा रहा है. कहीं ना कहीं यह मॉडल पर्यावरण को बचाने को लेकर सार्थक कदम है. देश ही नहीं विश्व को भी इस मॉडल को अपनाना चाहिए, जिससे एक बार फिर पर्यावरण को संतुलित किया जा सके. 
 

और पढ़ें

Most Related Stories

राजसमंद झील में 16 वर्षीय बालक की डूबने से मौत, पुलिस ने शव परिजनों को सौंपा

राजसमंद झील में 16 वर्षीय बालक की डूबने से मौत, पुलिस ने शव परिजनों को सौंपा

राजसमंद: प्रदेश के राजसमंद जिला मुख्यालय के राजनगर थाना क्षेत्र के नौ चौकी पाल राजसमंद झील में 16 वर्षीय बालक की डूबने से मौत हो गई. सूचना पर पहुंची राजनगर थाना पुलिस ने गोताखोरों की मदद से झील से शव को बाहर निकलवाया और जिला चिकित्सालय की मोर्चरी में रखवाया, जहां से पोस्टमार्टम कर शव को परिजनों को सौंप दिया है.

सीबीआई ने किया रिश्वतखोर अधिकारियों को कोर्ट में पेश, जमानत आवेदन खारिज

पीपड़ा गांव का रहने वाला था मृतक:  
जानकारी के मुताबिक मृतक दीपेश पालीवाल पीपड़ा गांव का रहने वाला था और वह अपने ननिहाल केलवा में राका स्कूल की पढ़ाई कर रहा था. स्कूल की छुट्टी होने के चलते वो चार दोस्तों के साथ राजसमंद झील, नौ चौकी पाल घूमने आया था और झील में नहाने के दौरान डूबने से उसकी मौत हो गई. घटना के बाद मौके पर लोगों की भीड़ इकट्ठी हो गई वहीं सूचना पर परिजन भी मौके पर पहुंच गए और भावुक नजर आए. 

जानलेवा कोरोना का कहर, पाकिस्तान में हुई पहली मौत, तो इटली में एक दिन में गई 349 लोगों की जान 

प्रदेश की सरकार मगरा इलाके के समग्र विकास को लेकर संकल्पित : सीएम गहलोत

राजसमंद: प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शनिवार को एक दिवसीय प्रवास पर राजसमंद के देवगढ़ पहुंचे. इस दौरान अशोक गहलोत ने देवगढ़ के करणी माता ग्राउंड पर आयोजित विकास सम्मेलन में शिरकत की. गहलोत ने इस दौरान देवगढ़ के बाशिंदों को सौगातों का पिटारा खोलते हुए कई तोहफे भी दिए. सम्मेलन के दौरान गहलोत ने रीको औद्योगिक क्षेत्र बगड़ का शिलान्यास किया तो वहीं चारणीया और बोरवा गांव के जीएसएस का लोकार्पण, बगड़ और पीपली नगर की पीएससी का लोकार्पण, साथ ही राजकीय बालिका छात्रावास भीम का भी लोकार्पण किया. 

सूरजगढ़ क्षेत्र की जनता को सीएम गहलोत का तोहफा, युवाओं के लिए सरकारी कॉलेज खोले जाने की हुई घोषणा 

समग्र विकास को लेकर संकल्पित:
इस मौके पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विकास सम्मेलन में आई जनता को संबोधित करते हुए साफ किया कि प्रदेश की सरकार मगरा इलाके के समग्र विकास को लेकर संकल्पित है. उन्होंने राजसमंद में मेडिकल कॉलेज खोलने की दिशा में सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयास का भी जिक्र किया, साथ ही राज्य सरकार की विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं के बारे में भी लोगों को बताया. 

सचिवालय में सीएस डीबी गुप्ता ने ली बैठक, किसानों की समस्या और उनकी मांगों का लिया फीडबैक 

ये मंत्री रहे मौजूद:
मुख्यमंत्री गहलोत ने इस दौरान प्रदेश में कोरोना वायरस को लेकर सरकार की ओर से उठाए गए कदमों की भी जानकारी दी, साथ ही स्पष्ट भी किया कि इस अंचल के लोगों के प्यार के चलते उन्हें इस कार्यक्रम में आना पड़ा अन्यथा वे नहीं आते. इस मौके पर चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा, ऊर्जा मंत्री डॉक्टर बी डी कल्ला, मंत्री उदयलाल आंजना, उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी भी मौजूद रहे.

राजसमंद में दर्दनाक सड़क हादसा, 3 बाइक सवार युवकों की मौत

राजसमंद में दर्दनाक सड़क हादसा, 3 बाइक सवार युवकों की मौत

राजसमंद: प्रदेश के राजसमंद जिले के भीम थाना क्षेत्र के बालातों की गंवार गांव के पास NH8 पर एक भीषण सड़क हादसा हो गया. सोमवार को यहां पर एक ट्रक ने सामने से आ रहे बाइक को टक्कर मार दी, जिसमें बाइक सवार 3 युवकों की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई. टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि उसकी आवाज से बड़ी संख्या में लोग घटनास्थल पर पहुंच गए. घटना के बाद ट्रक चालक ट्रक छोड़ मौके से फरार हो गया है. 

इलाहाबाद हाईकोर्ट से योगी सरकार को झटका, हिंसा के आरोपियों के पोस्टर हटाने का आदेश

ट्रक चालक की तलाश में जुटी पुलिस:
घटना की सूचना मिलते ही भीम थाना पुलिस मौके पर पहुंची और शवों को भीम मोर्चरी में रखवाकर परिजनों को सूचना दी. जानकारी के मुताबिक तीनों बाइक सवार भीम से अपने गांव सुनार कुड़ी लौट रहे थे कि उसी वक्त सामने से आ रहा ट्रक ने टक्कर मार दी, जिसमें तीनों युवकों की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई है. मृतक में दो युवक आपस में चचेरे भाई बताए जा रहे हैं तो वहीं एक युवक उन दोनों का दोस्त बताया जा रहा है. भीम थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी ट्रक चालक की तलाश शुरू कर दी है.

Holi Festival 2020: निक जोनास ने प्रियंका संग मनाई होली, अंबानी के सेलिब्रेशन की कुछ Photos

राजसमंद के द्वारकाधीशजी मंदिर में फागोत्सव की धूम, राल के दर्शन में उमड़े हरिभक्त

राजसमंद के द्वारकाधीशजी मंदिर में फागोत्सव की धूम, राल के दर्शन में उमड़े हरिभक्त

राजसमंद: द्वारकाधीश मंदिर में देर रात हुए राल के दर्शन में श्रद्धा का सैलाब उमड़ पड़ा. बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ द्वारकाधीश मंदिर पहुंची और राल के दर्शन का लाभ लिया. राजसमंद जिला मुख्यालय स्थित तृतीय पीठ द्वारकाधीश मंदिर में फागुन मास के चलते इन दिनों विशेष दर्शनों का दौर चल रहा है और इसी के तहत मंदिर में राल के दर्शन एक महत्वपूर्ण दर्शन माना जाता है. 

डूंगरपुर में अवैध शराब पर कार्रवाई, एक कंटेनर से करीब 35 लाख की शराब जब्त, 2 आरोपी गिरफ्तार

रखी जाती है दो बड़ी आग की मशाल:
भगवान द्वारकाधीश जी के समक्ष दो बड़े आग के मशाल रखी जाती है और उस पर मंदिर के महाराज द्वारा राल फेंका जाता है, जिससे बड़े आग के गुब्बारे उठते हैं जिसे देखने बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे और इस दर्शन का लाभ लेते हैं. 

उड़ाई गई अबीर गुलाल:
दर्शन से पूर्व बृजवासी युवक मंडली द्वारा रसिया का गान किया गया, जिसे श्रद्धालुओं ने बड़ी ही चाव से सुना. वहीं राल के दर्शन के बाद मंदिर प्रांगण में प्रभु द्वारकाधीश जी के भोग लगने के बाद अबीर गुलाल भी उड़ाई गई, जिसे श्रद्धालुओं ने ठाकुर जी के प्रसाद समझकर ग्रहण किया. जैसे-जैसे होली का पर्व नजदीक आ रही है द्वारकाधीश मंदिर में भी रंग गुलाल उड़ाने का दौर तेज होता जा रहा है.

सीकर में ACB की बड़ी कार्रवाई, खान विभाग का फोरमैन 11 हजार रुपए की घूस लेते ट्रैप

राजसमंद में अनियंत्रित वॉल्वो बस पलटी, 4 यात्रियों की मौत, 22 घायल

राजसमंद में अनियंत्रित वॉल्वो बस पलटी, 4 यात्रियों की मौत, 22 घायल

राजसमंद:  राजसमंद के दिवेर थाना क्षेत्र के बस्सी गांव के पास NH8 पर वोल्वो बस अनियंत्रित होकर पलट गई. हादसे में 4 यात्रियों की मौत हो गई, जबकि 22 यात्री घायल है. मृतक में एक गर्भवती महिला, दो मासूम सहित एक युवक शामिल है. जानकारी के मुताबिक स्लीपर वोल्वो बस अहमदाबाद से जयपुर आ रही थी कि करीब सुबह 9 बजे दिवेर बस्सी गांव के पास बस की रफ्तार तेज होने की वजह से बस ड्राइवर बस से अपना संतुलन खो बैठा और बस सड़क किनारे बनी दीवार से टकरा अनियंत्रित होकर पलट गई.

सीएम गहलोत ने पेश की ख्वाजा की दरगाह पर सोनिया गांधी की चादर, डिप्टी सीएम पायलट भी रहे मौजूद

गर्भवती महिला की मौत:
बस में सवार 3 यात्रियों की, जिसमें दो मासूम बच्चे सहित एक युवक की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई जबकि एक गंभीर महिला को राजसमंद रेफर के दौरान रास्ते में ही दम तोड़ दिया, महिला गर्भवती बताई जा रही है. वहीं 22 यात्री घायल हो गए जिसमें से दो गंभीर यात्रियों को उदयपुर रैफर किया गया है. घटना की सूचना मिलते ही भीम डिप्टी सहित दिवेर थाना पुलिस मौके पर पहुंची और बचाव राहत का शुरू किया. एंबुलेंस के माध्यम से सभी घायलों को जिला चिकित्सालय सहित देवगढ़ चिकित्सालय पहुंचाया गया, जहां चिकित्सा व्यवस्था अलर्ट दिखी और घायलों का इलाज तुरंत प्रभाव से शुरू हुआ.

दिल्ली: शाहीन बाग में लगाई गई धारा 144, इलाके की बढ़ाई गई सुरक्षा 

दुर्घटना के बाद वाहनों की लगी लंबी कतारें:
NH8 होने के चलते सड़क पर वाहनों की आवाजाही लगातार बनी रहती है जिसके चलते सड़क दुर्घटना के बाद मौके पर वाहनों की लंबी कतारें लग गई और घटना की सूचना मिलते ही मौके पर बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ जमा हो गई. पुलिस ने बस से यात्रियों के रेस्क्यू के बाद सड़क पर पसरी बस के मलबे को तुरंत प्रभाव से हटाकर यातायात को सुचारू किया. बस में घायल एक यात्री पृथ्वी पाल सिंह ने बताया कि वह अहमदाबाद से अजमेर के पुष्कर जा रहा था उसके साथ उसका 12 साल का पोता जिसका दुर्घटना में मौत हो गई है. उसने बताया कि बस की रफ्तार काफी तेज थी और अचानक यह दुर्घटना हो गई. 

राजसमंद में बड़ा सड़क हादसा, अनियंत्रित वॉल्वो बस पलटी, 5 यात्रियों की मौत की सूचना

 राजसमंद में बड़ा सड़क हादसा, अनियंत्रित वॉल्वो बस पलटी, 5 यात्रियों की मौत की सूचना

राजसमंद: प्रदेश में रफ्तार का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. ताजा मामला प्रदेश के राजसमंद जिले का है, जहां पर अनियंत्रित होकर वॉल्वो बस पलटने का मामला सामने आ रहा है. हादसे में 5 यात्रियों के मौत की सूचना मिल रही है.

वहीं कई यात्रियों के घायल होने की खबर मिल रही है. यह हादसा दिवेर थाना क्षेत्र के बस्सी NH-8 पर हुआ. हादसे की सूचना मिलने पर दिलेर थाना पुलिस और जिला प्रशासन मौके पर पहुंच गया है. घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया. फिलहाल राहत और बचाव कार्य जारी है. 


सीईसी सुनील अरोड़ा ने कहा, कॉमन मैन वास्तव में बेहद अनकॉमन होता है

राजसमंद: चंदन चोर गिरोह का पर्दाफाश, 4 आरोपी गिरफ्तार

राजसमंद: चंदन चोर गिरोह का पर्दाफाश, 4 आरोपी गिरफ्तार

राजसमंद: प्रदेश के राजसमंद जिले में चंदन चोर गिरोह का पुलिस ने पर्दाफाश किया है. पुलिस ने गिरोह के 4 सदस्यों को गिरफ्तार किया है. आपको बता दें कि जिले में लगातार चंदन चोरी की वारदातें हो रही थी. आरोपियों को ​पकडने में पुलिस को सफलता मिली है. पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने राजसमंद जिला समेत उदयपुर और पाली में 30 चंदन चोरी की वारदातें करना कबूला है.

ताज महल का दीदार करेंगे डोनाल्ड ट्रंप, 7 अमेरिकी हेलीकॉप्टर करेंगे आसमान से निगरानी 

राजसमंद एसपी भुवन भूषण यादव ने बताया कि लगातार क्षेत्र में चंदन चोरी की वारदातों को देखते हुए टीमें गठित की गई थी, जिसमें शामिल कांकरोली थाना पुलिस और डीएसटी टीम के संयुक्त प्रयासों से चंदन चोर गिरोह के चार सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया है. 

अन्य आरोपियों की तलाश जारी:
वहीं अन्य 3 से 4 आरोपी अभी भी फरार हैं जिनकी तलाश जारी है. गिरफ्तार आरोपी से पूछताछ में आरोपियों ने राजसमंद में 13 और उदयपुर पाली मिलाकर कुल 30 चंदन चोरी के वारदातें करना कबूला है और उनसे पूछताछ जारी है. राजसमंद एसपी ने यह भी बताया कि यह चोर प्रशासनिक अधिकारियों के घर में लगे चंदन के पेड़ को भी नहीं छोड़ते थे, अधिकारियों के घर से भी कई पेड़ उखाड़ कर ले गए. चंदन चोर गिरोह के सभी आरोपी उदयपुर जिले के गोगुंदा ,ओगना थाना क्षेत्र के हैं.

विक्की कौशल की हॉरर थ्रिलर मूवी का जलवा, बॉक्स ऑफिस पर कमाए इतने करोड़  

Panchayati Raj Election 2020: मतदान के प्रति महिलाओं में देखा जा रहा उत्साह

Panchayati Raj Election 2020: मतदान के प्रति महिलाओं में देखा जा रहा उत्साह

राजसमंद: तृतीय चरण पंचायत चुनाव को लेकर राजसमंद और आमेट पंचायत समिति क्षेत्र में पंच सरपंच मतदान को लेकर प्रक्रिया जारी है. मतदान केंद्रों पर मतदान के प्रति मतदाताओं में उत्साह देखा जा रहा है, केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी लंबी कतारें लगी हुई है. बड़ी संख्या में महिला मतदाता भी अपने गांव की सरकार चुनने के लिए मतदान केंद्र पर पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं. बुजुर्ग महिलाओं के लिए मतदान केंद्रों पर व्हील चेयर का इंतजाम किया गया है जिससे जो बुजुर्ग चल फिर नहीं सकते उनको एस्कॉर्ट गाइड की टीमें उन्हें केंद्रों तक पहुंचाने का काम कर रहे हैं.

शांतिपूर्ण चल रही मतदान प्रक्रिया: 
तृतीय चरण में राजसमंद जिले के दो पंचायत समिति क्षेत्र में मतदान चल रहा है. राजसमंद में कुल 33 पंचायतें हैं जिसमें से दो पंचायत मोहि और देवपुरा में पहले ही पंच सरपंच निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं जिसके चलते राजसमंद के 31 पंचायतों में शांतिपूर्ण मतदान जारी है तो वही आमेट के 20 पंचायत में से 19 पर मतदान प्रक्रिया जारी है क्योंकि आमेट के एक पंचायत आगरिया के पंच सरपंच पहले ही निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं. सुबह 8 बजे शुरू हुई मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण चल रहा है. वही केंद्रों की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर निर्वाचन विभाग द्वारा सुरक्षा व्यवस्था की पुख्ता इंतजाम किया गया है. 

Open Covid-19