शाहजहांपुर में एक किसान के खेत में पैदा हुई अनोखी गोभी, जानिए पूरी खबर...   

शाहजहांपुर में एक किसान के खेत में पैदा हुई अनोखी गोभी, जानिए पूरी खबर...   

शाहजहांपुर में एक किसान के खेत में पैदा हुई अनोखी गोभी, जानिए पूरी खबर...   

शाहजहांपुर (कमलेश शर्मा): यूपी के शाहजहांपुर में एक किसान के खेत में अनोखी फूल गोभी पैदा हुई है. किसान ने एक फूल गोभी के पेड़ में 6 फूलगोभी पैदा की है. एक ही पेड़ में छह फूलगोभी के लगने से लोग देखकर हैरान हैं. वहीं सोशल मीडिया पर वायरल हुई इस फूलगोभी की चर्चा जिले के साथ आसपास जिलों में फैल गई है. जिसके चलते लोग फूल गोभी को देखने आ रहे हैं. वहीं वैज्ञानिक भी इस फूल गोभी को देखकर हैरान है. कृषि वैज्ञानिक ने इस फूलगोभी पर शोध करने के लिए वैज्ञानिकों की टीम बुलाई है.

आमतौर से सर्दियों में उगने वाली सब्जी फूल गोभी को अपने खेतों में जरूर लगा हुआ देखा होगा. फूल गोभी आमतौर से एक पेड़ में ही एक फूल के रूप में लगती आई है. लेकिन किसान हरि शरण बाजपेई के फॉर्म पर लगी गोभी में एक पेड़ में 6 गोभियां लगी हैं. इस गोभी को जब उन्होंने सोशल मीडिया पर वायरल किया तो लोग ना केवल इस गोभी को देखकर चर्चा कर रहे हैं. बल्कि इसको देखने के लिए आसपास के अलावा दूसरे जिलों से भी लोग आने लगे हैं. मौके पर पहुंचे दर्शक भी इस फूलगोभी को देखकर हैरान है. यहीं नहीं इस गोभी की चर्चा आसपास जिलों में भी हो रही है. स्थानीय लोगों का कहना है कि एक पेड़ में ही लगी छह गोभियों को आज तक उन्होंने अपने जीवन में नहीं देखा.

वहीं किसान हरि शरण वाजपेई का कहना है कि उन्होंने अपने फॉर्म पर कई गोभियों को एक साथ लगाया लेकिन इस गोभी में एक ही पेड़ से कई शाखाएं निकली और छह गोभियां तैयार हो गई. जब उन्होंने इस गोभी की फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल किये तो लोग देखकर हैरान रह गए. उनका कहना है कि इस तरह की गोभी यदि किसान लगाएंगे तो उन्हें 5 गुना अधिक उपज मिलेगी. इस तरह के बीज से फूलगोभी की खेती करने वाली किसानों को भरपूर लाभ मिलेगा.

वहीं इस अनोखी गोभी को देखकर जिला कृषि अधिकारी भी हैरान है. उनका मानना है कि इस गोभी में यादों में म्यूटेशन हुआ है या फिर या नई किस्म एजाद हुई है. यह शोध का विषय है. इस गोभी का वीडियो और फोटो उन्होंने कृषि वैज्ञानिकों को भेजे हैं ताकि वह इस गोभी पर शोध कर करें. गोभी की इस नई वैरायटी से यदि किसान अपने खेतों में लगाएंगे तो उन्हें कई गुना लाभ होगा यह शोध का विषय बन गया है. हरि शरण बाजपेई का रेती मोहल्ले में फॉर्म हाउस है जहां इस फूलगोभी की चर्चा आसपास जिलों तक पहुंच चुकी है. यदि वैज्ञानिक इस फूलगोभी पर शोधकर नई किस्म की वैरायटी पैदा कर ले तो इह फूलगोभी का हाइब्रिड बीज किसानों के लिए मील का पत्थर साबित हो सकता है. फिलहाल कृषि वैज्ञानिक इस पर फूलगोभी पर क्या शोध करते हैं. यह देखने वाली बात होगी.

और पढ़ें