Live News »

भ्रष्टाचार के खिलाफ नगर पालिका आंदोलन में अनोखा विरोध, भैंस के आगे बीन बजाकर किया गया प्रदर्शन

भ्रष्टाचार के खिलाफ नगर पालिका आंदोलन में अनोखा विरोध, भैंस के आगे बीन बजाकर किया गया प्रदर्शन

श्रीविजयनगर(श्रीगंगानगर): नगर पालिका द्वारा किए गए भ्रष्टाचार को लेकर कस्बे के कांग्रेसी व भाजपाई पार्षद एकजुट दिख रहे हैं. कांग्रेसी और भाजपाई पार्षद एकजुट होकर नगरपालिका के समक्ष धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. छठे दिन भी जनप्रतिनिधियों का प्रदर्शन जारी रहा. 

नगरपालिका के बाहर भैंस के सामने बीन बजाया गया: 
जनप्रतिनिधियों ने प्रदर्शन का एक अनोखा तरीका अख्तियार कर आज प्रदर्शन किया. मौके पर नगरपालिका के बाहर भैंस के सामने बीन बजाया गया. पालिका के सामने प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों ने नगर पालिका अधिशासी अधिकारी को भैंस की संज्ञा देते हुए उसके आगे बीन बजाकर जोरदार प्रदर्शन किया. पालिका प्रशासन के द्वारा किए गए भ्रष्टाचार व गबन के मामले में एसीबी जिला प्रशासन डीएलबी में जाचें जारी है परंतु इसके बाद भी अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है.

गबन मामले में FIR नहीं होने को लेकर आक्रोश: 
वहीं नगर पालिका अध्यक्ष के करीबी रिश्तेदार द्वारा भूमि शाखा में किए गए गबन मामले में भी FIR नहीं होने को लेकर जनप्रतिनिधियों में भारी आक्रोश है. आंदोलन को देखते हुए कार्य एक उपखंड अधिकारी ने मध्यस्था कर समझौते का प्रयास किया परंतु पालिका प्रशासन समझौते से मुकर गया जिसके बाद आक्रोशित आंदोलनकारियों ने आंदोलन तेज करने का निर्णय लिया. पालिका के 20 में से 14 पार्षद व उपाध्यक्ष आंदोलन का समर्थन कर रहे हैं. गणतंत्र दिवस के मौके पर भी प्रदर्शनकारियों का आंदोलन जारी रह सकता है. 

और पढ़ें

Most Related Stories

पाक विस्थापित लोगों से मिले सांसद निहालचंद मेघवाल

पाक विस्थापित लोगों से मिले सांसद निहालचंद मेघवाल

श्रीविजयनगर(श्रीगंगानगर): केंद्र सरकार की ओर से CAB, NRC लागू किए जाने के बाद श्रीविजयनगर के निकटवर्ती 32GB गांव में रह रहे पाक विस्थापितों से आज सांसद निहालचंद मेघवाल ने मुलाकात की. श्रीविजयनगर के निकटवर्ती 32GB में लगभग 20 परिवार पाक विस्थापित है जो लंबे समय से भारत में रह रहे परंतु उसके बावजूद भी उन्हें भारत की नागरिकता नहीं मिली.

मोदी सरकार ने पाक विस्थापितों को नया जीवन दिया: 
हाल ही में केंद्र सरकार की ओर से गृह मंत्री द्वारा बात रखी गई थी अभी वह एनआरसी के बाद उन पाक विस्थापितों को भारत की नागरिकता मिलेगी जिसकी जानकारी सांसद निहालचंद ने उनके बीच पहुंच उनसे साझा की. निहालचंद मेघवाल ने बताया कि बीते 70 सालों से भारत में आए हुए पाक विस्थापित नर्क जैसी यातनाएं झेल रहे थे. परंतु केंद्र की मोदी सरकार ने बिल पास कर पाक विस्थापितों को नया जीवन दिया है. 

114 वर्षीय बुजुर्ग महिला ने किया मतदान, लोगों के लिए बनी प्रेरणा स्रोत 

114 वर्षीय बुजुर्ग महिला ने किया मतदान, लोगों के लिए बनी प्रेरणा स्रोत 

श्रीविजयनगर। लोकसभा चुनावों के पांचवें चरण में राजस्थान के 12 सीटों पर आज मतदान हुआ। जिसमें श्रीगंगानगर लोकसभा सीट में सर्वाधिक मतदान में रिकॉर्ड किया गया। भयंकर गर्मी के बावजूद भी श्रीगंगानगर लोकसभा सीट पर 75% के करीब मतदान दर्ज किया गया। श्रीविजयनगर क्षेत्र के गांव 8AS ढ़ाणी की रहने वाली 114 वर्षीय महिला वीरा ने अपने मतदान का प्रयोग किया और लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत बनी। 

बुजुर्ग महिला ने मतदान का प्रयोग कर क्षेत्र के लोगों को मतदान के प्रति नसीहत भी दी। महिला के मतदान करने पर क्षेत्र के लोगों में भी इसको लेकर खासा उत्साह देखने को मिला। वहीं श्रीविजयनगर क्षेत्र में सर्वाधिक 114 वर्षीय उम्र की महिला के मतदान को लेकर श्रीविजय नगर उपखंड अधिकारी प्रियंका तलानिया भी उनके घर पहुंची। उपखंड अधिकारी प्रियंका तालानिया ने क्षेत्र के लोगों को अधिक से अधिक मतदान करने का संदेश दिया, वहीं प्रशासन की ओर से मतदान से पहले सतरंगी सप्ताह के तहत कार्यक्रम चला कर क्षेत्र के लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया गया। 

114 वर्षीय बुजुर्ग महिला जब अपने पुत्र सुखविंदर के साथ 6AS के बूथ पर पहुंची, तब बूथ पर मौजूद लोगों में भी मतदान के प्रति उत्साह बढ़ा। मतदान के बाद महिला के घर पहुंची उपखंड अधिकारी बुजुर्ग महिला का आशीर्वाद लिया और क्षेत्र के लोगों को घरों से निकलकर मतदान करने के लिए कहा।

... श्रीविजयनगर संवाददाता कमलमिड्‌ढा की रिपोर्ट 

ओलावृष्टि के बाद जल्द मुआवजा नहीं मिलने पर किसानों ने दी उग्र आंदोलन की चेतावनी

ओलावृष्टि के बाद जल्द मुआवजा नहीं मिलने पर किसानों ने दी उग्र आंदोलन की चेतावनी

श्रीविजयनगर। श्रीविजयनगर क्षेत्र में लगातार दो दिन से जारी भयंकर आंधी-तूफान वह ओलावृष्टि ने किसानों की पक्की हुई फसल को तबाह कर दिया है। किसानों पर हुए इस वज्रपात के बाद अब किसान मुआवजे की मांग को लेकर 40 GB गुरु घर में बैठक की। इस बैठक में श्रीविजयनगर सहित श्रीगंगानगर जिले के सभी दिग्गज किसान नेता मौजूद है। 

किसानों ने सरकार पर आरोप लगाया कि सरकारों ने फसल बीमा के नाम पर किसानों से भारी राशि वसूल किया, परंतु मुआवजे के नाम पर किसानों को कुछ भी नहीं मिल रहा है। 2 दिनों के अंदर मुआवजा नहीं मिलने पर किसानों ने उग्र आंदोलन की भी चेतावनी दी है। 40 GB गुरद्वारा में हुई बैठक में गंगानगर किसान समिति संयोजक रंजीत सिंह राजू, किसान नेता पृथ्वीपाल सिंह संधू, श्योपतराम मेघवाल, राजा हेयर, प्रेम ख़ख सहित सैकड़ों की संख्या में किसान मौजूदा रहे।

श्रीविजयनगर के ग्रामीण क्षेत्रों में हुई ओलावृष्टि से किसानों को भारी नुकसान हुआ है। कुदरत ने धरती पुत्रों पर भारी कहर बरपाया है। श्रीविजयनगर तहसील के गांव 40 जीबी, 39 जीबी, 38 जीबी, 45 जीबी, 44 जीबी अन्य क्षेत्रों में बीती रात को तेज आंधी व तूफान किसानों के लिए परेशानी का केंद्र बना हुआ था। सोमवार के बाद मंगलवार को फिर कुदरत ने किसानों पर कहर बरपाया क्षेत्र में 10 से 15 मिनट तक हुई ओलावृष्टि से किसानों की फसलों पर सफेद चादर बिछ गई। ओलावृष्टि से किसानों को भारी नुकसान हुआ। ओलावृष्टि के बाद अनूपगढ़ सूरतगढ़ मार्ग पर बर्फ की सफेद चादर बिछ गई। 15 से 20 मिनट तक हुई ओलावृष्टि में किसानों की 100% तक फसल तबाह हो गई। हालांकि इस नुकसान के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मामले में नुकसान का आकलन कर प्रशासनिक अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी है। 

फर्स्ट इंडिया की पड़ताल में सामने आया कि ओलावृष्टि प्रभावित दर्जनभर गांवों में किसानों की शत-प्रतिशत फसल खराब हो गई है। जबकि स्थानीय प्रशासन इस खराबे को 50% तक ही मान रहा है। वहीं बैठक में मौजूद नेताओं ने आरोप लगाया कि प्रशासन ने त्रासदी का इतनी जल्दी से आंकलन कैसे कर लिया। नेताओं ने कहा कि त्रासदी में किसानों की 100% फसल खराब हो चुकी है। किसान नेताओं ने इस खराबे को लेकर 100% तक मुआवजे की मांग की है।

फर्स्ट इंडिया न्यूज ने 40 GB खेत में पहुंच कर नुकसान का जायजा लिया। पड़ताल में 40 GB क्षेत्र व आसपास के लगभग 5 किलोमीटर क्षेत्र में किसानों की फसल ओलावृष्टि से संपूर्ण तबाह हो चुकी है। इसको लेकर उपखंड प्रशासन तहसीलदार वह पटवारियों की टीम भी ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर सर्वे कर रही है, परंतु प्रशासन ने प्राथमिकी दृष्टि में नुकसान को 50% तक माना है, जबकि किसानों इसें शत प्रतिशत नुकसान मांग रहे हैं।

... श्रीविजयनगर कमल मिड्‌ढा की रिपोर्ट 

Open Covid-19