कोरोना की चुनौतियों से निपटने के लिए पाठ्यक्रम तैयार करें विश्‍वविद्यालय - CM योगी

कोरोना की चुनौतियों से निपटने के लिए पाठ्यक्रम तैयार करें विश्‍वविद्यालय - CM योगी

कोरोना की चुनौतियों से निपटने के लिए पाठ्यक्रम तैयार करें विश्‍वविद्यालय - CM योगी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने सोमवार को उच्च शिक्षा के विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण और रोजगारोन्मुखी शिक्षा प्रदान करने के निर्देश देते हुए कहा कि विश्वविद्यालयों (University) को नर्सिंग, फार्मेसी, बायो केमिस्ट्री तथा बायो टेक्नोलॉजी के नवीन पाठ्यक्रम (Syllabus) तैयार करने चाहिए ताकि भविष्य में कोरोना जैसी महामारियों की चुनौती से निपटा जा सके.

यहां जारी एक सरकारी बयान के अनुसार, मुख्‍यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने के मद्देनजर विश्वविद्यालयों द्वारा नर्सिंग, फार्मेसी, बायो केमिस्ट्री तथा बायो टेक्नोलॉजी के नवीन पाठ्यक्रम तैयार करने पर ध्यान दिया जाना चाहिए, ताकि भविष्य में कोरोना जैसी महामारियों की चुनौती से निपटा जा सके.

सोमवार को मुख्यमंत्री के समक्ष उनके सरकारी आवास पर उच्च शिक्षा विभाग द्वारा नये राज्य विश्वविद्यालयों के संचालन, राजकीय महाविद्यालयों के भवन निर्माण एवं उनकी स्थापना तथा निजी विश्वविद्यालयों की स्थापना के संबंध में प्रस्तुतीकरण किया गया. उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में प्रतिस्पर्धात्मक वातावरण तैयार किया जाए ताकि “हमें प्रतिभावान जनशक्ति उपलब्ध हो सके और वर्तमान परिस्थितियों एवं भविष्य की चुनौतियों के परिप्रेक्ष्य में सभी विश्वविद्यालयों द्वारा पाठ्यक्रमों का निर्धारण किया जाना चाहिए. आवश्यकतानुसार नये विषयों का भी समावेश किया जाना चाहिए.”

निजी विश्वविद्यालयों को निर्धारित शर्तों को मिले स्वीकृति:
योगी ने कहा कि निजी विश्वविद्यालयों की स्थापना के लिए शासन द्वारा निर्धारित शर्तों को पूरा करने वाले प्रस्तावों को आवश्यकतानुसार स्वीकृति प्रदान की जाए. मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुतीकरण में अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा मोनिका एस गर्ग ने बताया कि सहारनपुर, आजमगढ़ तथा अलीगढ़ में तीन नये राज्य विश्वविद्यालयों की स्थापना की कार्यवाही तेजी से की जा रही है. बैठक में उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री नीलिमा कटियार, मुख्य सचिव आरके तिवारी समेत कई प्रमुख अधिकारी मौजूद थे. 

पुलिस प्रशिक्षण स्कूलों में प्रशिक्षण क्षमता को दोगुना किए पर जोर दिया:
पुलिस विभाग से संबंधित एक अन्य समीक्षा बैठक में मुख्‍यमंत्री आदित्‍यनाथ ने जिलों में थानों व पुलिस लाइन में बैरक, विवेचना कक्ष एवं हॉस्टल निर्माण आदि के सम्बन्ध में प्राथमिकताएं तय करते हुए निर्माण कार्यों को समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूरा किए जाने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने पुलिस प्रशिक्षण स्कूलों में प्रशिक्षण क्षमता को दोगुना किए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने पर जोर दिया है. सोर्स- भाषा

और पढ़ें