जयपुर सभी विभाग अपनी सभी तरह की सूचनाएं 28 फरवरी तक जन सूचना पोर्टल पर अपडेट करें - मुख्य सचिव

सभी विभाग अपनी सभी तरह की सूचनाएं 28 फरवरी तक जन सूचना पोर्टल पर अपडेट करें - मुख्य सचिव

सभी विभाग अपनी सभी तरह की सूचनाएं 28 फरवरी तक जन सूचना पोर्टल पर अपडेट करें - मुख्य सचिव

जयपुर: मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने कहा कि सभी विभाग अपनी सभी तरह की सूचनाएं 28 फरवरी तक जन सूचना पोर्टल पर अवश्य अपलोड करें. इससे आमजन के साथ सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत सूचनाएं चाहने वालों को राहत मिल सकेगी. साथ ही राज्य की जनकल्याणकारी योजनाओं की नवीनतम सूचनाएं लोगों को आसानी से उपलब्ध होगी. 

मुख्य सचिव ने सोमवार को शासन सचिवालय में सभी विभागों के प्रमुख शासन सचिव, सचिव और अन्य उच्चाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 'जनसूचना पोर्टल' की रिव्यू मीटिंग की. उन्होंने कहा कि सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत सभी विभागों की सूचनाओं को ऑनलाइन करने में राजस्थान अग्रणी है. 

सभी जानकारियां निर्धारित फार्मेट में पोर्टल पर उपलब्ध करवाई जा रही:
उन्होंने कहा कि जन सूचना पोर्टल के तहत सभी विभागों की योजनाओं से संबंधित सभी जानकारियां निर्धारित फार्मेट में पोर्टल पर उपलब्ध करवाई जा रही हैं, जिससे पारदर्शिता बनी रहे. उन्होंने कहा कि किसी योजना में किन-किन लोगों को कब-कब लाभ मिला है, कितने शेष रह गये है, ये जानकारी भी पोर्टल पर होनी चाहिए. इसके अतिरिक्त प्रदेश के सभी पुलिस थानों, उनसे संबंधित सभी पुलिस अधिकारियों और बीट कॉन्स्टेबलों के नाम और मोबाइल नंबर भी पोर्टल पर अपलोड किये जायें. 

सूचनाएं अपडेट कर उसकी प्रगति रिपोर्ट उन्हें भेजने के निर्देश दिये: 
आर्य ने विभागीय उच्चाधिकारियों को 28 फरवरी तक जनसूचना पोर्टल पर सूचनाएं अपडेट कर उसकी प्रगति रिपोर्ट उन्हें भेजने के निर्देश दिये. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के स्तर पर संचालित योजनाओं के डेटा संग्रहण के लिए भी मुख्यमंत्री तथा मुख्य सचिव के माध्यम से केन्द्र सरकार को पत्र भेजा जाएगा. उसके बाद उन्हें भी जनसूचना पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा. 

और पढ़ें