close ads


इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए करे तांबे के बर्तनों का इस्तेमाल, कई गुणों के कारण फायदेमंद

 इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए करे तांबे के बर्तनों का इस्तेमाल, कई गुणों के कारण फायदेमंद

जयपुर: पहले के समय में खाना पकाने से लेकर खाने तक के लिए तांबे के बर्तन ही देखने को मिलते थे और उसकी वजह से लोगों को बीमारियां भी कम होती थीं. बर्तनों में खाना पकाना भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आयुर्वेद में कहा गया है कि कॉपर यानी तांबे के बर्तन का पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद है. इसके पानी के सेवन से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. ऐसे में कई बीमारियां आसानी से खत्म हो जाती है. 

राम जन्मभूमि के समतलीकरण के दौरान मिल रही देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियां, पुष्प कलश और कलाकृतियां 

तांबा इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में होता है मददगार:
तांबा तापमान में बदलाव की जल्दी से प्रतिक्रिया देता है और खाना पकाने के लिए एक शानदार विकल्प है. तांबा इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और नई कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करने के लिए जाना जाता है. ऐसे में इस समय कोरोना माहामारी के बीच तांबे के बर्तनों का इस्तेमाल करना बेहद ही फायदेमंद हो सकता है. 

तांबे के बर्तनों का इस्तेमाल इसके कई गुणों के कारण फायदेमंद:
तांबा अपने एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुणों के लिए जाना जाता है. ऐसे में तांबे के बर्तनों का इस्तेमाल इसके कई गुणों के कारण फायदेमंद है. तांबे के बर्तनों में पका खाना खाने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिससे किडनी और लिवर स्वस्थ रहते हैं. तांबा भोजन में वायरस और बैक्टीरिया के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है और उन्हें मार सकता है. यानी किचन में कुछ तांबे के बर्तन एक जबर्दस्त रोगाणुरोधी के रूप में कार्य कर सकते हैं. 

मनरेगा में राजस्थान ने श्रमिक नियोजन का गत दस वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ा: पायलट 

तांबा मनुष्यों के लिए आवश्यक खनिजों में से एक:
तांबा मनुष्यों के लिए आवश्यक खनिजों में से एक है. यह शरीर में प्रोटीन के एक प्रकार कोलेजन बनाने में मदद करता है और आयरन को अवशोषित करता है, जिससे ऊर्जा उत्पादन का काम आसानी से हो पाता है. तांबे के बर्तन में पका खाना खाने से जोड़ों का दर्द और सूजन की दिक्कत कम हो जाती है. 

और पढ़ें