CM योगी आदित्यनाथ बोले, भविष्य में आस-पास बने आवासीय व गैर-आवासीय भवन

CM योगी आदित्यनाथ बोले, भविष्य में आस-पास बने आवासीय व गैर-आवासीय भवन

CM योगी आदित्यनाथ बोले, भविष्य में आस-पास बने आवासीय व गैर-आवासीय भवन

लखनऊः उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में 13 जिलो में राजस्व विभाग 118 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले 18 भवनों का लोकार्पण किया है. गौरतलब है कि इसमें आवासीय और गैर-आवासीय दोनों ही तरीकों के भवन शामिल हैं. इस दौरान सीएम योगी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए विभिन्न जिलों में मौजूद पुराने भवनों की स्थिती की समीक्षा भी की है.  

ये है सीएम योगी की योजना

सीएम योगी ने कहा है कि इन गैर-आवासीय भवनों में विभिन्न सरकारी कार्यालय स्थापित किए जाएंगे. जिससे की जनता के काम सुगमता के साथ पूर्ण हो सकें. वहीं सरकारी आवासों को सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों को आवंटित किया जाएगा. इससे कर्मचारियों की आवास संबंधी समस्याओं का समाधान होगा और दफ्तर से घर आने-जाने में लगने वाला समय भी बचेगा. 

ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादातर मामले राजस्व और वरासत से संबंधित

फलस्वरुप अधिकारी व कर्मचारी आदि जनसमस्याओं को ज्यादा वक्त दे पाएंगे और जनता की समस्याओं का निराकरण तेजी से हो पाएगा. सीएम योगी ने कहा है कि राज्य सरकार जनता की समस्याओं के प्रभावी ढ़ंग से निराकरण के लिए कटिबद्ध है. योगी आदित्यनाथ का कहना है कि ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादातर मामले राजस्व और वरासत से संबंधित होते हैं.

धानमंत्री स्वामित्व योजना पर तेजी से काम हो सकेगा

सीएम योगी का कहना है कि कार्यालय और आवास की उपलब्धता से इन सभी मामलों के निपटान की गति में तेजी आएगी. इन भवनों के निर्माण से प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना पर तेजी से काम हो सकेगा. वहीं घरौनी के कामों में भी तेजी आएगी. गौरतलब है कि कार्यक्रम में वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, राजस्व व बाढ़ नियंत्रण मंत्री विजय कुमार कश्मप ने भी अपने विचार रखे हैं. 

इन तहसीलों में बने हैं भवन

इस दौरान मुख्य सचिव आरके तिवारी, अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री व सूचना संजय प्रसाद और राजस्व परिषद के अध्यक्ष डॉ दीपक त्रिवेदी भी मौजूद रहे थे. सीएम योगी ने तहसील जमुनहा (श्रावस्ती), तहसील खतौनी (मुजफ्फरनगर), तहसील नर्वल (कानपुर), तहसील बांगरमऊ (उन्नाव), तहसील गौरीगंज (अमेठी) और तहसील अजीतमल (औरैया) में भवनों का लोकार्पण किया है, जिनकी लागत करीब 33.51 करोड़ रुपए है. 

और पढ़ें