Live News »

यूपी में बारिश का कहर, अब तक 92 की मौत, जानें-महीनेभर में गिरी कितनी इमारतें

यूपी में बारिश का कहर, अब तक 92 की मौत, जानें-महीनेभर में गिरी कितनी इमारतें

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में पिछले कई दिनों से हो रही बारिश से हाहाकार मचा हुआ है। एक ओर इमारतें गिरने का सिलसिला जारी है तो दूसरी ओर बारिश ने अब तक 92 से ज्यादा लोगों की जान ले ली है। बारिश की वजह से कानपुर में मंगलवार को एक तिमंजिली इमारत भरभराकर गिर गई। इस हादसे में दो लोग घायल हुए। चीख-पुकार सुनकर आस-पास के लोग मौके पर पहुंचे और मलबे में दबे लोगों को निकाला। दोनों घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि यह इमारत काफी पुरानी है और जर्जर स्थिति में थी। 

बता दें कि प्रदेश के कई जिलों में 26 जुलाई से ही रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है। बारिश, आंधी—तूफान और आ​का​शीय बिजली गिरने से अब तक प्रदेश में 92 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 66 लोग घायल हुए है, 54 पशुहानि और 500 से ज्यादा मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं।

जानें, महीनेभर में कहा-कहा गिरी इमारतें

1. 31 जुलाई: कानपुर में एक तिमंजिली इमारत भरभराकर गिर गई, जिसमें दो लोग घायल हुए।

2.23 जुलाई: गाजियाबाद के आकाश नगर में पांच मंजिला इमारत गिरी, इसमें दो लोगों की मौत हो गई और आठ लोग घायल हो गए।

3. 22 जुलाई: गाजियाबाद के थाना मसूरी क्षेत्र के मिसल गढ़ी में एक निर्माणाधीन 5 मंजिली इमारत गिरी, इसमें 13 लोग मलबे में फंस गए, हालांकि सभी को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया।

4. 21 जुलाई: नोएडा में निर्माणाधीन इमारत की दीवार गिरने से चार वर्षीय एक बच्चे की मौत हो गई और उसके माता-पिता सहित तीन लोग घायल हो गए। 

5. 18 जुलाई: ग्रेटर नोएडा में दो इमारतें ढहने से नौ लोगों की मौत हो गई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिवार को दो-दो लाख रुपये की राहत राशि की घोषणा की थी। इस मामले में दो दर्जन लोगों और चार आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था, जिसमें बिल्डर गंगा शरण द्विवेदी, ब्रोकर दिनेश और संजीव को गिरफ्तार किया गया।
 

और पढ़ें

Most Related Stories

Corona Virus से पीड़ित सिंगर कनिका कपूर की चौथी रिपोर्ट भी आई पॉजिटिव

Corona Virus से पीड़ित सिंगर कनिका कपूर की चौथी रिपोर्ट भी आई पॉजिटिव

लखनऊ: बॉलिवुड की मशहूर सिंगर कनिका कपूर की चौथी कोरोना रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है. इससे पहले कनिका कपूर का तीसरा मेडिकल टेस्ट भी पॉजिटिव आया है. जानकारी अनुसार कनिका कपूर इन दिनों लखनऊ के संजय गांधी पोस्ट इंस्टीट्यूट में भर्ती हैं. सिंगर कनिका कपूर 20 मार्च को अस्पताल में भर्ती हुई थीं.

सलमान खान ने फिर दिखाया बड़ा दिल, फिल्म इंडस्ट्री के 25,000 मजदूरों की मदद के आए आगे 

19 मार्च को लिया था सैंपल:
तबीयत खराब होने पर 19 मार्च को कनिका कपूर का उनके आवास से सैंपल कलेक्शन किया गया. उसके बाद 20 मार्च को जांच में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई. इसके बाद लखनऊ शहर में हड़कंप मच गया. उनके संपर्क में आए मंत्री, सांसद व कई लोग अभी भी हो क्वारंटाइन में हैं. कनिका की आज आई चौथी रिपोर्ट में भी उनके शरीर में वायरस की पुष्टि हुई है.

भरतपुर में सड़कों पर पसरा सन्नाटा, तो कई जगहों पर लॉकडाउन का पालन नहीं करने पर पुलिस ने दिखाई सख्ती

9 मार्च को लंदन से लौटी थी कनिका:
बता दें कि कनिका कपूर के अलावा उनके संपर्क में आए 262 लोगों में से 60 लोगों की मेडिकल रिपोर्ट नेगेटिव आई है. सिंगर कनिका कपूर बीत 9 मार्च को लंदन से मुंबई लौटी थीं, इसके दो दिन बाद वह लखनऊ में गईं और कई पार्टियों में शामिल हुई. कनिका कपूर की लापरवाही को लेकर यूपी में उन पर कई एफआईआर भी दर्ज की गई है.
 

Coronavirus Update: UP में कोरोना वायरस के 42 मामले, पुलिस ने लोगों से घर में रहने की अपील की

Coronavirus Update: UP में कोरोना वायरस के 42 मामले, पुलिस ने लोगों से घर में रहने की अपील की

लखनऊ: यूपी में कोरोना वायरस के आज 5 नए मामले सामने आए है. मरीजों की संख्या अब बढ़कर 42 हो गई है. नोएडा में आज कोरोना के तीन नए पॉजिटिव मामले सामने आए है. लखनऊ में पुलिस दूसरे दिन सख्ती से लॉकडाउन का पालन करा रही है. वहीं यूपी में सबसे बड़ी समस्या मजदूरों के पलायन को लेकर है.

VIDEO-Corona Updates: खुशी और गम दोनों लेकर आया भीलवाड़ा में आज का दिन 

मजदूरों के सभी इंतजाम किए जा रहे:
पुलिस के अनुसार लॉकडाउन के बाद मजदूर अपने घर जा रहे हैं. यह हमारे लिए बड़ा चैलेंज है. हम लोगों को समझा रहे हैं कि जो लोग जहां हैं, वहीं रहें. घर के अंदर रहें और सुरक्षित रहें. उनके सभी इंतजाम किए जा रहे हैं. कल सभी समस्याओं का निपटारा  कर लिया गया है.

कोरोना को लेकर जल्द टलेगा खतरा, काली माता अखाड़े के पांडुलिपि में उल्लेख 

अब लोग जागरूक हो गए हैं:
पुलिस ने मजदूरों से अपील की है कि जहां रह रहे हैं वहीं रहें. हम आपके लिए जरूरी सामान पहुंचा रहे हैं. पुलिस के अनुसार पहले तो लॉकडाउन को लेकर हमे शक्ति करनी पड़ी लेकिन अब लोग जागरूक हो गए हैं. अब घरों से बाहर उन्हीं लोगों को निकलने दिया जा रहा है जो आवश्यक सेवाओं के दायरे में आती हैं. इसके साथ ही लोगों के पास की दुकानों पर सभी जरूरत के सामान पहुंचा दिए गए हैं. हम लोगों की मदद कर रहे हैं.
 

Coronavirus Updates: लखनऊ में सीएए-एनआरसी विरोधी धरना फिलहाल स्थगित, देशहित में लिया निर्णय

Coronavirus Updates: लखनऊ में सीएए-एनआरसी विरोधी धरना फिलहाल स्थगित, देशहित में लिया निर्णय

लखनऊ: कोरोना वायरस के चलते एनआरसी व नागरिकता कानून के विरोध में लखनऊ के घंटाघर में पिछले 66 दिनों से चल रहा प्रदर्शन अचानक स्थगित कर दिया गया है. प्रदर्शकारी महिलाओं ने पुलिस आयुक्त को लिखित में सूचना देकर धरने को फिलहाल स्थगित किया है. 

Coronavirus Updates: लॉकडाउन का पालन नहीं करने पर होगा एक्शन, पीएम मोदी ने भी किया ट्वीट 

सांकेतिक प्रदर्शन के लिए छोड़े दुपट्टे:
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संबंध में सरकार द्वारा दिए गए लॉकडाउन के आदेश की अवधि समाप्त होने पर सभी महिलाएं फिर से उसी जगह पर प्रदर्शन चालू रखेंगी. हालांकि धरना स्थल खाली करने के बाद भी महिलाओं ने सांकेतिक प्रदर्शन को चालू रखते हुए वहां अपने दुपट्टे छोड़ दिए हैं. 

Coronavirus Updates: शराब कारोबारी सरकार के आदेशों का कर रहे खुला उल्लंघन, नहीं आ रहे बाज 

देशहित में लिया फैसला:
17 जनवरी से सीएए और एनआरसी का विरोध कर रही महिलाओं ने रविवार रात तीन बजे धरना स्थगित करने का फैसला किया, जिसके बाद पुलिस की निगरानी में सभी को घर पहुंचाया. धरने पर बैठी महिलाओं ने कहा कि अगर हम में से किसी को कोरोना जैसी बीमारी हो जाती, तो हमारा धरना हमेशा के लिए बदनाम हो जाता. इसलिए हमने देशहित में यह निर्णय लिया है. 
 

लखनऊ में दो नए मरीज मिलने से यूपी में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 19 हुई

लखनऊ में दो नए मरीज मिलने से यूपी में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 19 हुई

लखनऊ(यूपी): जिले में आज कोरोना वायरस से संक्रमित दो और मरीजों की पुष्टि हुई है. इन दो मरीजों के सामने आने से प्रदेश में मरीजों की संख्या 19 हो गई है. इनमें आगरा के आठ, गाजियाबाद के दो, नोएडा के चार, लखनऊ के पांच मरीज हैं. दोनों मरीजों को फिलहाल केजीएमयू में भर्ती कराया गया है.

VIDEO- Coronavirus Updates: झुंझुनूं के प्रशासन के भरोसे मत रहिए! कर्फ्यू वाले एरिया में लगा रहा जमघट 

घूमकर लौटे थे दोनों मरीज:
जानकारी के अनुसार निशातगंज निवासी मरीज कुछ दिनों पहले यूके से लौटा था और लखीमपुर खीरी निवासी मरीज टर्की से घूमकर आया था. वापस आने के बाद दोनों में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए थे, जिसके बाद रिपोर्ट आने पर दोनों को संक्रमित पाया गया है. 

जयपुर में मिले कोरोना के पांच संदिग्ध, एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग के दौरान हुई पहचान 

प्रशासन भी चौकन्ना हो गया:
वहीं संक्रमित के बारे में जानकारी मिलने पर प्रशासन भी चौकन्ना हो गया है. मरीज जिस इलाके में मिले है वहां स्वास्थ्य विभाग की एक टीमे रवाना कर दी गई है, जो इस बात की जांच करेगी कि उक्त मरीज किन लोगों से संपर्क में आया था.  इससे पहले लखनऊ में आठ मार्च को कनाडा से आई महिला डॉक्टर पॉजिटिव पाई गई थी. इसके बाद उसके संपर्क में आया एक रिश्तेदार भी पॉजिटिव पाया गया था. 

कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर प्रियंका गांधी ने साधा योगी सरकार पर निशाना, यूपी में बच्चों के साथ अपराध की सबसे ज्यादा घटनाएं

कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर प्रियंका गांधी ने साधा योगी सरकार पर निशाना, यूपी में बच्चों के साथ अपराध की सबसे ज्यादा घटनाएं

लखनऊ: प्रियंका गांधी ने एक बार फिर कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर योगी सरकार पर हमला बोला है. प्रियंका ने ट्वीट करते हुए यूपी की बीजेपी सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने उन्नाव में बच्ची के साथ दुष्कर्म की घटना का जिक्र करते हुए ट्वीट किया और लिखा कि यूपी की बीजेपी सरकार में बच्चों के साथ अपराध की सबसे ज्यादा घटनाएं घटी हैं. 

आबकारी लाइसेंस आवेदन प्रक्रिया संपन्न, कल सुबह 11बजे जिला मुख्यालयों पर निकाली जाएगी लॉटरी 

आखिर कब तक ऐसे चलेगा?
प्रियंका ने सवाल करते हुए कहा कि क्या सरकार पर इन घटनाओं का कोई असर नहीं पड़ता? नौ साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म हुआ और इलाज के दौरान वो नहीं रही. आखिर कब तक ऐसे चलेगा. बता दें कि यूपी के उन्नाव जिले में नौ साल की मासूम बच्ची को दरिंदे ने हवस का शिकार बनाया. विरोध करने पर आरोपी ने मासूम का गला दबा दिया. उसके बाद पीड़िता ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लोकर जांच शुरू कर दी है. 

अंधविश्वास के चलते 4 माह के मासूम को गर्म सलाखों से दागा, हालत गंभीर 

मंगलवार शाम अज्ञात व्यक्ति ने किया दुष्कर्म: 
यह घटना उन्नाव जिले के बिहार थाना इलाके के एक गांव की है जहां कक्षा पांच में पढ़ने वाली नौ साल की बच्ची से मंगलवार शाम अज्ञात व्यक्ति ने दुष्कर्म किया. शोर मचाने पर आरोपी ने उसका गला दबा दिया. उसके बाद बच्ची के बेहोश होने पर आरोपी उसे गांव के बाहर सुनसान जगह पर फेंककर फरार हो गया. उसके बाद ग्रामीणों ने मासूम को बेहोस ही लात में पड़ा देखकर पुलिस को सूचना दी. मौके पर पहुंची पुलिस ने बच्ची को अस्पताल पहुंचाया जहां उसकी मौत हो गई. 
 

लखनऊ के कोर्ट में देसी बम से हमला, 3 जिंदा बम मिले

लखनऊ के कोर्ट में  देसी बम से हमला, 3 जिंदा बम मिले

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के जिला एवं सत्र न्यायालय में एक वकील पर देसी बस से हमला हुआ है. धमाका वजीरगंज इलाके में हुआ है. इसमें कई वकील घायल हो गए हैं.  इस हमले में वकील संजय लोधी बाल-बाल बचे. बम चलाने वाला मौके से फरार हो गया है. जानकारी के अनुसार कोर्ट परिसर में 3 जिंदा बम मिले हैं. मौके पर भारी पुलिस बल मौजूद है. 

VIDEO: अंगदान मुहीम को लेकर टूट गई धर्म की दीवारें, हिन्दू युवक का अंग...मुस्लिम को नई जिन्दगी

बम हमला आपसी विवाद की वजह से हुआ:
वहीं हमले में कुछ लोगों को मामूली चोट भी आने की जानकारी सामने आई है. बताया जा रहा है कि ये बम हमला आपसी विवाद की वजह से हुआ है. कचहरी में चुनाव भी होना है ऐसे में यह हमला उसी के चलते आपसी रंजिश के कारण होना बताया जा रहा है. 

सुप्रीम कोर्ट का राजनीतिक दलों को निर्देश, अपराधियों की जानकारी सार्वजनिक के साथ टिकट देने से पहले कारण भी बताएं 

पौने 12 बजे के करीब हुआ हमला: 
मिल रही जानकारी के अनुसार वकील संजय लोधी अपने चैम्बर में बठे हुए थे. उसी दौरान पौने 12 बजे के करीब एक युवक ने उन पर बम से हमला किया. पुलिस मौके पर मौजूद सीसीटीवी फुटेज की जांच कर आरोपी युवक का पता लगाने में जुटी है.


 

राम जन्मभूमि विवाद: मस्जिद के लिए अयोध्या मुख्यालय से 18Km दूर मिली जमीन

राम जन्मभूमि विवाद: मस्जिद के लिए अयोध्या मुख्यालय से 18Km दूर मिली जमीन

लखनऊ: राम मंदिर ट्रस्ट के ऐलान के बाद अब योगी कैबिनेट ने सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड को पांच एकड़ जमीन आवंटित कर दी. सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल बैठक के बाद प्रदेश के कैबिनेट मंत्री और प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने बताया कि अयोध्या मुख्यालय से 18 किलोमीटर दूर ग्राम धन्नीपुर, तहसील सोहावल रौनाही थाने के दो सौ मीटर पीछे पांच एकड़ जमीन सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड को देने के लिये मंगलवार को मंत्रिमंडल ने फैसला किया.

राम मंदिर निर्माण पर पीएम मोदी का ऐलान, केंद्र द्वारा अधिग्रहित जमीन भी ट्रस्ट को मिलेगी

अयोध्या मुख्यालय से 18 किलोमीटर दूर: 
वहीं सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि आज 5 एकड़ जमीन का प्रस्ताव पास हो गया है. हमने 3 विकल्प केंद्र को भेजे थे, जिसमें से एक पर सहमति बन गई है. मस्जिद के लिए धन्नीपुर में जमीन दी जाएगी. यह मुख्यालय से 18 किलोमीटर दूर है. 

राम मंदिर ट्रस्ट में होंगे 15 ट्रस्टी, एक सदस्य होगा दलित- अमित शाह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लोकसभा में किए बड़े ऐलान:
बता दें कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लोकसभा में कई बड़े ऐलान किए हैं. मोदी ने बताया कि राम मंदिर निर्माण के लिए बनने वाले ट्रस्ट का नाम श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र होगा. इतना ही नहीं पीएम मोदी ने एलान किया कि 67.7 एकड़ की अधिग्रहित भूमि भी राम मंदिर निर्माण के ट्रस्ट को दी जाएगी.
 

UP: लखनऊ में विश्व हिंदू महासभा के नेता की दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या, भाई को भी लगी गोली

UP: लखनऊ में विश्व हिंदू महासभा के नेता की दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या, भाई को भी लगी गोली

लखनऊ: जिले के हजरतगंज इलाके में आज सुबह विश्व हिंदू महासभा के प्रदेश अध्यक्ष रंजीत बच्चन की गोली मारकर हत्या कर दी गयी है. लखनऊ के पॉश इलाके में रणजीत बच्चन की हत्या से सनसनी फैल गई है. जानकारी के अनुसार रंजीत बच्चन मॉर्निंग वॉक के लिए निकले थे. इसी दौरान बाइक सवार बदमाशों ने उनके सिर में गोली मार दी, जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई. 

पुलिस हमलावरों की तलाश में जुट गई: 
सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. इसके बाद पुलिस हमलावरों की तलाश में जुट गई है. रंजीत बच्चन हजरतगंज के ओसीआर बिल्डिंग में रहते थे. रंजीत बच्चन मूल रूप से गोरखपुर के रहने वाले थे. बाइक सवार बदमाशों ने सिर में गोली मारकर उनकी हत्या की. 

रंजीत के भाई को भी गोली लगी: 
दिनदहाड़े हुई इस घटना से इलाके में सनसनी मच गई है. इस हमले में रंजीत के भाई को भी गोली लगी है. रंजीत के भाई के हाथ में गोली लगी है जिसके कारण वह भी घायल हो गया है. घायल हालात में उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 

सपा ने योगी सरकार पर बोला हमला:
वहीं इस घटना के बाद सपा ने योगी सरकार पर ट्वीट कर जमके हमला बोला है. ट्वीटर पर लिखा कि लखनऊ में दिनदहाड़े हिन्दू महासभा के अध्यक्ष की हत्या से आम जनमानस में दहशत है. उत्तर प्रदेश में सरकार और पुलिस का इकबाल खत्म हो गया है. निकम्मी सरकार तत्काल इस्तीफा दे. 

Open Covid-19