उत्तराखंड सरकार का बड़ा फैसला, 18 से 45 वर्ष के लोगों को लगेगा मुफ्त कोविड-19 टीका

उत्तराखंड सरकार का बड़ा फैसला, 18 से 45 वर्ष के लोगों को लगेगा मुफ्त कोविड-19 टीका

उत्तराखंड सरकार का बड़ा फैसला, 18 से 45 वर्ष के लोगों को लगेगा मुफ्त कोविड-19 टीका

देहरादून: उत्तराखंड में 18 से 45 वर्ष के आयुवर्ग के लोगों को कोविड-19 का टीका निशुल्क लगाया जाएगा. मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने यहां शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान यह घोषणा करते हुए कहा कि मई के प्रथम सप्ताह में यह कवायद शुरू कर दी जाएगी. रावत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 वर्ष से ऊपर के सभी युवाओं को टीका लगाने की घोषणा की है. उसी के तहत हमारी सरकार ने यह निर्णय लिया है कि 18 से 45 वर्ष के आयुवर्ग के लोगों को कोविड-19 का टीका लगाया जाएगा. यह टीका निशुल्क लगाया जाएगा.

टीकाकरण अभियान में  होंगे 50 लाख लोग लाभान्वित:
उन्होंने कहा कि इस टीकाकरण अभियान में 50 लाख लोग लाभान्वित होंगे और इन पर आने वाला करीब 400 करोड रुपये का व्यय राज्य सरकार वहन करेगी. एक सवाल के जवाब में रावत ने साफ किया कि निजी अस्पतालों में भी यह टीका मुफ्त लगाया जाएगा. उन्होंने यह भी बताया कि उत्तराखंड राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा हाल में भर्ती किए गए 345 नए चिकित्सकों को कोविड-19 ड्यूटी के अलावा सामुदायिक स्वास्थ्यकेंद्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी तैनात किया जाएगा.

दवाइयों की कालाबाजारी नहीं होगी बर्दाश्त: 
मुख्यमंत्री ने कहा कि दवाइयों की कालाबाजारी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और ऐसा करने वालों के विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि कोविड-19 से निजात दिलाना हमारी प्राथमिकता है. राज्य में बढ़ते जा रहे कोविड-19 मामलों से निपटने के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में पूछे जाने पर रावत ने कहा कि एम्स ऋषिकेश, महंत इंद्रेश जैसे सभी सरकारी और निजी अस्पतालों से अपने यहां केवल ओपीडी छोड़कर 75 प्रतिशत अस्पताल का इस्तेमाल कोविड-19 के लिए करने को कहा गया है.(भाषा)

और पढ़ें