close ads


उत्तराखंड टीकाकरण कवायद के लिए पूरी तरह तैयार: अमिता उप्रेती

उत्तराखंड टीकाकरण कवायद के लिए पूरी तरह तैयार: अमिता उप्रेती

देहरादूनः सोलह जनवरी से शुरू होने वाले कोविड-19 के टीकाकरण के लिए उत्तराखंड पूरी तरह से तैयार है और इसके लिए 4943 सरकारी और निजी स्वास्थ्य केंद्रों को चिन्हित किया गया है. आपको बता दें कि केन्द्र सरकार ने टीकाकरण प्रक्रिया की निगरानी करने के लिए 402 प्रेक्षकों की नियुक्ति का आदेश दिया है. 

स्वास्थ्य महानिदेशक अमिता उप्रेती ने एक संवाददाता सम्मेलन में जानकारी देते हुए बताया है कि राज्य में शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान के पहले चरण में 87,588 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा. भारत सरकार द्वारा जारी संचालन दिशानिर्देशों के अनुसार, टीकाकरण प्रक्रिया की निगरानी करने के लिए 402 प्रेक्षकों की नियुक्ति की जाएगी. 

उन्होंने बताया है कि उचित तापमान पर टीके के भंडारण के लिए 317 कोल्ड चेन प्वाइंटस बनाए गए हैं जबकि उसकी गुणवत्ता बनाए रखने के लिए 483 आइसलाइन रेफ्रिजरेटर, 547 डीप फ्रीजर, तीन वाक-इन कूलर्स और दो वाक-इन फ्रीजर की व्यवस्था की गई है. बताया जा रहा है कि ये तीन चरणों में पूरा होगा.

उप्रेती ने बताया है कि टीकाकरण अभियान तीन चरणों में चलेगा. पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन कर्मचारियों को टीका दिया जाएगा, दूसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और बीमारियों से ग्रस्त लोगों को तथा तीसरे चरण में बाकी लोगों को टीका दिया जाएगा. ये कितना कारगर होगा ये तो वक्त ही बताएगा. (सोर्स-भाषा)

और पढ़ें