Vaccination Guideline: अब दूध पिलाने वाली मां को भी लगाया जा सकेगा टीका, 3 सिफारिशों को भी मिली मंजूरी

Vaccination Guideline: अब दूध पिलाने वाली मां को भी लगाया जा सकेगा टीका, 3 सिफारिशों को भी मिली मंजूरी

Vaccination Guideline: अब दूध पिलाने वाली मां को भी लगाया जा सकेगा टीका, 3 सिफारिशों को भी मिली मंजूरी

नई दिल्ली: नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन फॉर कोविड (NEGVAC) की वैक्सीनेशन को लेकर की गई नई सिफारिशों को सरकार ने मंजूरी दे दी है. इनके मुताबिक, कोरोना संक्रमण से ठीक होने वाले व्यक्ति को 3 महीने बाद वैक्सीन की डोज दी जा सकती है. इसके अलावा दूध पिलाने वाली मांओं को भी टीके लगाने की सिफारिश को मान लिया गया है.

इन 3 सिफारिशों को भी मिली मंजूरी:
अगर कोई व्यक्ति गंभीर बीमारी (Serious Illness) से पीड़ित है, उसे हॉस्पिटलाइजेशन (Hospitalization) या ICU की जरूरत है तो उसे भी वैक्सीनेशन के लिए 4-8 हफ्ते इंतजार करना होगा, उसके बाद उसे वैक्सीन लगाई जा सकती है. कोई भी व्यक्ति वैक्सीन लगवाने के 14 दिन बाद ब्लड डोनेट कर सकता है. अगर कोई व्यक्ति कोविड पीड़ित है और 14 दिन बाद उसकी RT-PCR रिपोर्ट निगेटिव आई है तो वह भी ब्लड डोनेट कर सकता है. वैक्सीनेशन से पहले किसी व्यक्ति के रैपिड एंटीजन टेस्ट (Rapid Antigen Test) की जरूरत नहीं है.

 

पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 20.08 लाख टेस्ट:
देश में कोरोना की दूसरी लहर (Second Wave) पर काबू पाने के लिए टेस्टिंग-ट्रेसिंग (Testing-Tracing) पर जोर दिया जा रहा है. इसी के मद्देनजर बीते दिन देश में रिकॉर्ड 20 लाख 8 हजार 296 कोरोना टेस्ट किए गए. यह सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि दुनिया में एक दिन में किए गए टेस्ट का सबसे बड़ा आंकड़ा है. इससे पहले 11 मई को 19 लाख 83 हजार 804 टेस्ट किए गए थे. इस बीच देश में कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. बीते दिन रिकॉर्ड 4,525 लोगों की महामारी की वजह से जान गई है. यह कोरोना से एक दिन में हुई मौतों का सबसे बड़ा आंकड़ा है. इससे पहले मंगलवार को ही 4,334 मौतें हुई थीं.

1.27 लाख एक्टिव केस कम हुए:
देश के नए मामलों के आंकड़े जरूर राहत देने वाले हैं. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2 लाख 67 हजार 44 नए केस सामने आए. वहीं, 3 लाख 89 हजार 566 लोग ठीक भी हुए. इस तरह एक्टिव केस (Active Case) यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में एक लाख 27 हजार 109 की कमी हुई.

बीते दिन 20.08 लाख नए केस:
देश में कोरोना की दूसरी लहर पर काबू पाने के लिए टेस्टिंग-ट्रेसिंग पर जोर दिया जा रहा है. इसी के मद्देनजर बीते दिन देश में रिकॉर्ड 20 लाख 8 हजार 296 कोरोना टेस्ट किए गए. यह सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि दुनिया में एक दिन में किए गए टेस्ट का सबसे बड़ा आंकड़ा है. इससे पहले 11 मई को 19 लाख 83 हजार 804 टेस्ट किए गए थे.

कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा बढ़ा:
इस बीच देश में कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. बीते दिन रिकॉर्ड 4,525 लोगों की महामारी की वजह से जान गई. यह कोरोना से एक दिन में हुई मौतों का सबसे बड़ा आंकड़ा है. इससे पहले मंगलवार को ही 4,334 मौतें हुई थीं.

हालांकि, देश के नए मामलों के आंकड़े जरूर राहत देने वाले हैं. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2 लाख 67 हजार 44 नए केस सामने आए. वहीं, 3 लाख 89 हजार 566 लोग ठीक भी हुए. इस तरह एक्टिव केस यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में एक लाख 27 हजार 109 की कमी हुई है.

और पढ़ें