VIDEO: प्रधानमंत्री हम सब के बीच आए ये गर्व की बात : वसुंधरा राजे

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/07/07 02:50

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एकदिवसीय दौरे पर गुलाबी नगरी में प्रदेश की जनता को संबोधित किया है। यहां वह अमरूदों के बाग में आयोजित जन संवाद कार्यक्रम  के जरिए केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ पाने वाले लोगों से संवाद करने पहुंचे हैं। इसी दौरान प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने पीएम मोदी सहित मंच पर उपस्थित सभी लोगों के स्वागत के साथ अपने संबोधन का प्रारम्भ किया। साथ राजे ने सभा में आए सभी लाभार्थियों का भी धन्यवाद अदा किया।

सीएम राजे ने कहा कि हम सबके लिए ये गर्व की बात है कि राजस्थान में उदयपुर, बाड़मेर, झुंझुनूं के बाद अब जयपुर में प्रधानमंत्री हम सबके बीच में आए हैं। मैं समझती हूं कि ऐसी कोई भी नगर पालिका, पंचायत नहीं है, जहां कोई विकास कार्य नहीं हुए हैं। हमारा मकसद सिर्फ योजनाओं का शिलान्यास करना भर नहीं है। हमारा लक्ष्य हर योजना को धरातल पर लाकर उसका लाभ हर आदमी तक पहुंचाना भी है। हमारी सरकार ने जनधन योजना के तहत हर गरीब को उसका पैसा उसके पास पहुंचान का कार्य किया है। हमने लाखों लाभार्थियों तक योजनाओं को लाने का कार्य किया है, पहले लाभार्थियों में सिर्फ कांग्रेस के परिवार वाले या फिर मिलने वाले ही हुआ करते थे। साढ़े चार साल में हमने प्रधानमंत्री जी के निर्देश में साफ नीयत के साथ जनता को समर्पित होकर कार्य किया है। इस दौरान सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों ने उन्ही की जुबानी पबरी दास्तां बयां की-

प्रधानमंत्री आवास योजना-
सीएम राजे ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संवाद भी कराया। इन योजनाओं में सीएम राजे ने सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी नरपत से संवाद कराया। इसमें लाभार्थी नरपत ने अपनी कहानी पीएम मोदी को बताई।

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम-
राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की लाभार्थी सांगानेर जयपुर की रहने वाली महिला कंगना मेघवाल ने बताया कि उनकी बच्ची के दिल में छेद था, जिसके बाद फोर्टिस जैसे अस्पताल में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत की हमने उसका इलाज कराया और उसी के कारण वह अब पूरी तरह से ठीक है। इसके लिए मैं प्रधानमंत्रीजी का आभार जताती हूं।

राजश्री योजना-
राजश्री योजना की लाभार्थी दिव्यांशी की मां लक्ष्मी ने अपनी कहानी बताते हुए इस योजना के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताया।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना-
प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की लाभार्थी कोटा जिले के दिगोद की कृष्णा ने अपनी कहानी सुनाई और उसके जैसी कई महिलाओं का दर्द समझने के लिए प्रधानमंत्री का आभार जताया।

पालनहार योजना-
इस योजना की लाभार्थी 36 वर्षीय बीकानेर में रहने वाली राजकुमारी ने अपनी दास्तां सुनाते हुए कहा कि 8 साल पहले पति की मौत के बाद परिवार की जिम्मेदार निभाना बहुत मुश्किल था। लेकिन प्रधानमंत्री जी की पालनहार योजना के कारण ही मेरे परिवार और मुझ जैसे कई परिवारों को परिवार का पालन करने में मदद मिली है, जिसके लिए मैं प्रधानमंत्रीजी का आभार जताती हूं।

भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना-
इस योजना की लाभार्थी अनिता ने मुझे अपने सीने में गांठ जैसा महसूस होता था, जिस पर मैंनें डॉक्टर को दिखाया तो उन्होंने मुझे ब्रेस्ट कैंसर होने की बात बताई। परिवार के पास इतना पैसा नहीं था कि मेरा इलाज करा पाते, लेकिन भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के कारण ही मेरा इलाज हुआ और आज मैं पूरी तरह से स्वस्थ हूं।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना-
इस योजना की लाभार्थी उर्मिला सैनी ने ​कहा कि मेरे पति पहले प्राईवेट नौकरी करते थे, बाद में हमने मुद्रा लोन के बारे में सुना और हमें आसानी से लोन मिल गया। इसके बाद हमने ई मित्र की दुकान खोली और वो बढिया चलने लगी। अब मेरा परिवार भी सही से पल रहा है। इसके लिए मैं मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री जी का आभार जताती हूं।

कौशल योजना-
कौशल योजना के लाभार्थी तौफीक ने अपनी कहानी बयां करते हुए सीएम और पीएम का आभार जताया।

स्कूटी वितरण-
भरतपुर की मनीषा कुमारी ने कहा कि पहले हमें स्कूल जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था, लेकिन अब स्कूटी वितरण योजना के चलते मुझे स्कूटी मिली और अब स्कूल का रास्ता काफी आसान हो गया है।

शुभ शक्ति योजना-
मडकोला मांझी बांसवाड़ा के एक काश्तकार ने अपनी कहानी सुनाई, जिसमें उसने कहा कि उसके बेटे की एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी। इसके बाद परिवार का पालन करना मुश्किल हो गया था। बाद में शुभ शक्ति योजना के तहत मुझे 5 लाख रुपए की सहायता मिली, जिससे परिवार का पालन करने में काफी मदद मिली। इसके लिए मैं सीएम और पीएम का आभार जताता हूं।

विकलांग पैंशन योजना-
इस योजना के लाभार्थियों में शामिल भैरूलाल और सुगना ने अपनी कहानी सुनाई और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताया।

मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान-
इस योजना के लाभार्थियों में शामिल लाभार्थी ने कहा कि पहले हमारे गांव में पानी की काफी समस्या थी और लोगो को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। बाद में मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान ने हमारी दिक्कतों को समझा, जिससे अब गांव में साफ पानी पर्याप्त मात्रा में मिलने लगा है। इस​के लिए मैं मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री जी का आभार जताता हूं।

किसानों को समर्पित ऐसी की एक सरकार की योजना के लाभार्थी बांसवाड़ा जिले के किसान हरिसिंह ने अपने दास्तां में बताया कि मेरे एक छोटा सा खेत है। सब्जी वगैरह एवं अन्य फसलों की पैदावार से ही परिवार का पालन होता है। खेती में इस्तेमाल होने वाली बिजली को सस्ती दरों में उपलब्ध कराए जाने से किसानों को काफी सहूलियत मिली है। इसके साथ ही मुझ पर 50 हजार रुपए का कर्ज भी था, जिसे माफ कर सरकार ने मुझे नया जीवन दिया है। ऐसा लगा कि हम अकेले नहीं हैं, सरकार हमारे साथ है। भगवान सबका भला करें।


First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in