जैसलमेर में वॉट्सएप ग्रुपों में पाकिस्तानी नंबर से हो रही वीडियो कॉलिंग

Suryaveer Singh Tanwar Published Date 2019/03/29 05:47

जैसलमेर। सरहदी जैसलमेर जिले में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई ने नजरें गड़ा दी है। पिछले कुछ सालों में दर्जनों जासूस पकड़े जा चुके हैं। अभी भी पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी बाज नहीं आ रही है और लगातार युवाओं को रिझाने के लिए तरह तरह के हथकंडे अपना रही है। फर्स्ट इंडिया ने पहले ही आमजन और ख़ुफ़िया एजेंसियों को सावचेत किया था की किस तरीके से सीमावर्ती क्षेत्रों में सोशल मीडिया पर पाकिस्तान के लोग जुड़े हुए है। उस एक ताजा मामला जैसलमेर के नाचना के एक व्हाटअप ग्रुप में पाकिस्तान के लोग जुड़े होने का आया है। 

हाल ही में खुफिया सूत्रों से जानकारी मिली है कि नाचना में कई वाट्सअप ग्रुपों से पाकिस्तान में वीडियो कॉलिंग हो रही है। इतना ही नहीं कई ग्रुपों में पाकिस्तानी सदस्य भी शामिल है। हमने ने इस मामले की पड़ताल की तो चौंकाने वाली स्थिति सामने आई। इस पड़ताल में ब्रेकिंग न्यूज नाम से एक ग्रुप का संचालन देखा गया। ग्रुप एडमिन तो नाचना के ही है। उसमें पाकिस्तानी नागरिक भी शामिल है। इसके अलावा पाकिस्तानी नंबर से आए फोन का भी स्क्रीन शॉट है। इस मामले में सबसे बड़ी समस्या पाकिस्तानी मोबाइल कंपनियों का भारतीय सीमा में नेटवर्क आना है। 

स्थानीय युवाओं को झांसे में लेने के बाद उन्हें पाकिस्तान की लोकल सिमें मुहैया करवा दी जाती है और वे लोग नेटवर्क आने वाले स्थान पर जाकर उन सिमों से पाकिस्तान में बैठे अपने आकाओं से संपर्क में रहते हैं। इस पड़ताल में सामने आया कि खुफिया एजेंसियों के पास भी ऐसे वाट्सअप ग्रुपों की जानकारी है। सूत्रों के अनुसार करीब 6-7 ग्रुप ऐसे हैं, जिनमें पाकिस्तानी सदस्य जुड़े हुए हैं और उनके माध्यम से वीडियो कॉलिंग भी हो रही है। इन ग्रुपों की जानकारी खुफिया एजेंसियों के पास है और उन पर नजर रखी जा रही है। पुलिस अधीक्षक डॉ किरण कंग ने बताया कि भारत-पाकिस्तान के बीच जो माहौल चल रहा है। ऐसे में सुरक्षा के लिहाज से सतर्क रहना जरूरी है। सीमावर्ती इलाके के लोगों को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि WhatsApp ग्रुप में किसी भी अनजान शख्स नहीं जोड़ें। ना ही किसी अनजान व्यक्ति के ग्रुप में मेम्बर बनें। साथ ही फेसबुक पर भी अनजान व्यक्ति से सम्पर्क नहीं रखें।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in