ऑक्सीजन संयंत्रों के नियंत्रण, उनकी सुरक्षा व सुचारू संचालन के लिए सैन्य बलों को सौंपा जाए : विज

 ऑक्सीजन संयंत्रों के नियंत्रण, उनकी सुरक्षा व सुचारू संचालन के लिए सैन्य बलों को सौंपा जाए : विज

चंडीगढ़: कोविड-19 के मामलों में बेतहाशा बढ़ोतरी के कारण ऑक्सीजन की बढ़ती मांग के बीच हरियाणा के गृह और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने शुक्रवार को कहा कि सभी ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों का नियंत्रण और प्रबंधन, उनकी सुरक्षा और सुचारू संचालन के लिए सैन्य या अर्धसैनिक बलों को सौंपा जाना चाहिए. बाद में जारी, एक बयान के अनुसार, विज ने कहा कि अगर किसी भी कारण से ऑक्सीजन संयंत्र काम करना बंद कर देता है तो इससे मरीजों की जान जा सकती है.

विज ने एक ट्वीट में कहा कि सभी ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों का नियंत्रण और प्रबंधन, उनकी सुरक्षा और सुचारू संचालन के लिए सैन्य या अर्धसैनिक बलों को सौंपा जाना चाहिए. एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, बुधवार को विज ने कहा था कि केंद्र सरकार के सहयोग से राज्य में 60 ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित किए जाएंगे. 30, 50, 100 और 200 बिस्तर क्षमता वाले विभिन्न सरकारी अस्पतालों में संयंत्र स्थापित किए जाएंगे.

हरियाणा में हाल के हफ्तों में कोविड-19 मामलों में काफी वृद्धि हुई है और चिकित्सा ऑक्सीजन की मांग कई गुना बढ़ गई है. वर्तमान में, राज्य का दैनिक ऑक्सीजन कोटा 257 टन है और इस कोटा को 300 टन तक बढ़ाने के लिए राज्य द्वारा केंद्र से अनुरोध किया गया है. (भाषा) 

और पढ़ें