लोस लिआनोस दे आरिदाने (स्पेन) International Update: स्पेन में ज्वालामुखी फटा, लावा से कई घर हुए नष्ट

International Update: स्पेन में ज्वालामुखी फटा, लावा से कई घर हुए नष्ट

International Update: स्पेन में ज्वालामुखी फटा, लावा से कई घर हुए नष्ट

लोस लिआनोस दे आरिदाने (स्पेन): अटलांटिक महासागर में स्पेन के द्वीप ला पाल्मा में एक सप्ताह तक भूकंपीय गतिविधि के बाद ज्वालामुखी फट गया. जिसके बाद, अधिकारियों को हजारों लोगों को वहां आनन फानन में निकालना पड़ा. लावा के प्रवाह ने अनेक घरों को नष्ट कर दिया और इसके तट तक पहुंचने का खतरा है. इससे पहले कुंबरे विऐज पर्वत श्रंखला में यह ज्वालामुखी 1971 में फटा था. 

10 हजार लोगों को निकालना पड़ सकता है घरों से बाहर:
ज्वालामुखी फटने से पहले कई दिन तक यहां भूकंप के अनेक झटके आए. अधिकारियों ने एक हजार से अधिक लोगों को तत्काल वहां से निकाला. स्पेन के सिविल गार्ड बल का कहना है कि 10,000 लोगों को निकालना पड़ सकता है. 85,000 की आबादी वाला ला पाल्मा, अफ्रीका के पश्चिमी तट के निकट स्पेन के कैनरी द्वीपसमूह के आठ ज्वालामुखी द्वीपों में से एक है.

आबादी वाले इलाकों की बढ़ी चिंताए:
ज्वालामुखी फटने से पहले यहां पर 4.2 तीव्रता का भूकंप आया था, लावा घरों तक पहुंच गया है. ला पाल्मा के अध्यक्ष मारियानो हेरनानंदेह ने बताया कि किसी के हताहत होने की खबर नहीं है लेकिन लावा बहने से तटों पर स्थित आबादी वाले इलाकों को लेकर चिंता बढ़ गई है. स्पेन के नेशनल जियोलॉजी इंस्टीट्यूट के प्रमुख इताहिजा डोमिनगुऐज ने बताया कि ज्वालामुखी फटने की प्रक्रिया कब तक चलती रहेगी यह बताना अभी मुश्किल है लेकिन पिछली बार यह कई तीन हफ्तों तक होता रहा था. सोर्स-भाषा
 

और पढ़ें