WTC फाइनल आज से: न्यूजीलैंड की टीमें होंगी आमने सामने, साउथम्पटन के रोज बाउल मैदान पर होगा मैच

WTC फाइनल आज से: न्यूजीलैंड की टीमें होंगी आमने सामने, साउथम्पटन के रोज बाउल मैदान पर होगा मैच

WTC फाइनल आज से: न्यूजीलैंड की टीमें होंगी आमने सामने, साउथम्पटन के रोज बाउल मैदान पर होगा मैच

नई दिल्ली: आखिरकार वो समय आ ही गया जिसका क्रिकेट प्रेमी (Cricket Lover) बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. वर्ल्ड नंबर दो भारत और विश्व की नंबर वन न्यूजीलैंड (New Zealand) की टीमें आज से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (World Test Championship Final) में आमने सामने होंगी. यह मुकाबला साउथम्प्टन के रोज बाउल मैदान पर खेला जाएगा.

दोनों टिमों में एक से बढ़कर एक प्लेयर:
दोनों टीमों में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी हैं. ऐसे में मुकाबला रोमांचक होने की उम्मीद है. टीम इंडिया (Team India) की कमान विराट कोहली (Virat Kohali) के हाथों में है वहीं कीवी टीम की कप्तानी केन विलियमसन (Kane Williamson) कर रहे हैं. दोनों कप्तानों के लिए यह ऐतिहासिक मौका है.

आंकड़ों में इंडिया का पलड़ा भारी:
जो टीम जीतेगी उसका नाम इतिहास के स्वर्णिम अक्षरों (Golden Letters) में दर्ज हो जाएगा. आंकड़ों में भारत (India) का पलड़ा भारी है. दोनों टीमें अब तक 59 बार आमने सामने हुई हैं जहां टीम इंडिया ने 36 वहीं कीवी टीम ने 12 मैच जीते हैं. 26 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं.

कोहली ने अब तक कीवी टीम के खिलाफ तीन शतक जड़े है:
कोहली ने टेस्ट क्रिकेट (Test Crikcet) में अब तक 27 शतक लगाए हैं. इस दौरान उनका औसत 52 रहा है. उन्होंने कीवी टीम के खिलाफ तीन शतक जड़े हैं. हाल के महीनों में विराट का फॉर्म कुछ खास नहीं रहा है. ऐसे में इस बड़े मैच में भारत को कोहली से बतौर कप्तार और बतौर बैट्समैन काफी उम्मीदें होंगी. पिछले 5 टॉस में से विराट ने 2 टॉस जीते हैं. कीवी टीम की बल्लेबाजी रन मशीन विलियमसन (Run Machine Williamson) के गिर्द गिर्द रहेगी. विलियमसन ने पिछले पांच टॉस में से 3 जीते हैं. डब्ल्यूटीसी में उनकी बल्लेबाजी औसत 58 की रही है.

इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजर:

रोहित शर्मा बनाम टिम साउदी
भारत की ओर से अच्छी शुरुआत दिलाने की जिम्मेदारी 'हिटमैन' रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के कंधों पर होगी. रोहित ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 64 की औसत से रन बनाए हैं जिसमें 4 शतक शामिल हैं. यदि रोहित का बल्ला चल पड़ा तो फिर उन्हें रोकना आसान नहीं होगा. रोहित एक मैच विनर खिलाड़ी हैं. दूसरी ओर, रोहित को स्विंग के मास्टर कीवी पेसर टिम साउदी (Tim Southee) से सावधान रहना होगा. इंग्लैंड का कंडीशन तेज गेंदबाजों के मुफीद रहने की उम्मीद है. ऐसे में रोहित और साउदी के बीच जबरदस्त टक्कर देखी जा सकती है. साउदी ने पिछले 10 टेस्ट मैचों में 51 विकेट अपने नाम किए हैं.

चेतेश्वर पुजारा बनाम ट्रेंट बोल्ट:
टीम इंडिया की नई दीवार चेतेश्वर पुजारा एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने साउथम्प्टन में सेंचुरी जड़ी है. पुजारा के नाम इस मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 132 रन की पारी दर्ज है. भारत को इस मैच में पुजारा से काफी उम्मीदें होंगी जिन्होंने कई मौकों पर टीम को मुश्किल समय से निकाला है. 

कीवी टीम की ओर से बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट पर सबकी नजरें रहेंगी. बोल्ट ओवरकास्ट कंडीशन में बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं. उन्होंने पिछले 9 टेस्ट में 34 विकेट चटकाए हैं.

 

और पढ़ें