पंजाब और हरियाणा के हॉकी खिलाड़ियों का घर लौटने पर जोरदार स्वागत

पंजाब और हरियाणा के हॉकी खिलाड़ियों का घर लौटने पर जोरदार स्वागत

पंजाब और हरियाणा के हॉकी खिलाड़ियों का घर लौटने पर जोरदार स्वागत

चंडीगढ़: राष्ट्रीय पुरुष और महिला हॉकी टीमों में शामिल पंजाब और हरियाणा के खिलाड़ियों का तोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन के बाद बुधवार को घर लौटने पर जोरदार स्वागत किया गया. मनप्रीत सिंह की अगुआई में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम के पंजाब के खिलाड़ियों और महिला खिलाड़ी गुरजीत कौर बुधवार को अमृतसर में हरमंदिर साहिब (स्वर्ण मंदिर) के दर्शन करने गए.

अमृतसर में श्री गुरू राम दास जी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचने के तुरंत बाद जिला प्रशासन ने हॉकी खिलाड़ियों का गर्मजोशी से स्वागत किया. सड़कों पर खड़े लोगों ने उनका स्वागत किया. कुछ लोग भंगड़ा कर रहे थे जबकि कुछ ढोल की थाप पर नाच रहे थे. सिखों की शीर्ष धार्मिक संस्था शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति (एसजीपीसी) ने बस भेजी थी जिसमें बैठकर खिलाड़ी दर्शन के लिए स्वर्ण मंदिर पहुंचे. इसके बाद खिलाड़ी पंजाब में अपने घरों के लिए रवाना हुए.

स्वर्ण मंदिर परिसर में एसजीपीसी ने तोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम को एक करोड़ रुपये देकर सम्मानित किया. एसजीपीसी ने इस मौके पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया और प्रत्येक खिलाड़ी को सिरोपा भेंट किया. इस मौके पर पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह, दिलप्रीत सिंह, हरमनप्रीत सिंह, रूपिंदर पाल सिंह, हार्दिक सिंह, गुरजंत सिंह, वरूण कुमार, मनदीप सिंह, शमशेर सिंह और सिमरनजीत सिंह मौजूद थे.

एसजीपीसी अध्यक्ष जागीर कौर ने गुरजीत कौर और उनके परिवार को विशेष रूप से सम्मानित किया जो पुरुष टीम के साथ स्वर्ण मंदिर पहुंचे थे. मनप्रीत ने इस मौके पर कहा कि जब हमने कांस्य पदक जीता तो पूरी टीम ने फैसला किया कि हम सब सबसे पहले सचखंड श्री हरमंदिर साहिब के दर्शन करेंगे और गुरु साहिब को धन्यवाद देंगे. उन्होंने कहा कि हम खुद को भाग्यशाली समझते हैं कि आज यहां खड़े हैं. इस सम्मान के साथ हम और बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित होंगे. जालंधर में मनप्रीत, मनदीप और वरूण कुमार का भव्य स्वागत किया गया.

जालंधर के बीएसएफ चौक पर पहुंचने के बाद इन तीनों खिलाड़ियों को सजी हुई खुली जीप में बैठाया गया और उनकी एक झलक पाने के लिए बड़ी संख्या में प्रशंसक मौजूद थे जो उन पर फूल बरसा रहे थे. इससे पहले महिल हॉकी टीम की कप्तानी रानी रामपाल, नवजोत कौर और नवनीत कौर का हरियाणा के कुरुक्षेत्र के शाहबाद पहुंचने पर स्थानीय लोगों ने जोरदार स्वागत किया. खिलाड़ियों के पहुंचने पर मिठाइयां बांटी गई और लोग ढोल बजाकर नाच रहे थे. जालंधर के मीठापुर की तरह शाहबाद को भी हॉकी की नर्सरी माना जाता है.

पुरुष टीम के अधिकतर सदस्य जहां पंजाब से हैं वहीं महिला टीम की अधिकतर सदस्य हरियाणा से ताल्लुक रखती हैं. पंजाब और हरियाणा सरकार दोनों पदक विजेता खिलाड़ियों और तोक्यो ओलंपिक के सम्मान में भव्य सम्मान समारोह आयोजित करेंगे.  (भाषा) 

और पढ़ें