धार Madhya Pradesh: कारम नदी पर बन रहे बांध से पानी का रिसाव बढ़ा, 11 गांवों को खाली कराया गया

Madhya Pradesh: कारम नदी पर बन रहे बांध से पानी का रिसाव बढ़ा, 11 गांवों को खाली कराया गया

Madhya Pradesh: कारम नदी पर बन रहे बांध से पानी का रिसाव बढ़ा, 11 गांवों को खाली कराया गया

धार: मध्य प्रदेश के धार जिला मुख्यालय से करीब 35 किलोमीटर दूर कारम नदी पर बन रहे एक बांध से गुरुवार से जारी पानी का रिसाव शुक्रवार को बढ़ गया, जिसके चलते प्रशासन ने बांध के निचले क्षेत्र में बसे 11 गांवों को तुरंत खाली करवाकर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के निर्देश दिए हैं. 

भारूड़पुरा के निचले गांव कोठिडा में स्थित यह बांध पानी से लबालब भरा हुआ है. हालांकि, प्रशासन और जन संसाधन विभाग ने रिसाव रोकने के लिए गुरुवार से ही कार्रवाई शुरू कर दी है. मध्य प्रदेश के धार जिले सहित अधिकांश हिस्सों में पिछले तीन दिन से रुक-रुककर भारी बारिश हो रही है. निर्माणाधीन बांध में बारिश का अधिक पानी आ जाने से यह रिसाव हुआ है. धार के जिलाधिकारी डॉ. पंकज जैन ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि कारम बांध परियोजना के तहत बन रहे इस बांध में पहली बार पानी भरा गया है. उन्होंने कहा कि गुरुवार को पूर्वाह्न एक बजे सूचना मिली थी कि बांध से पानी का रिसाव हो रहा है. जन संसाधन विभाग के अधिकारियों को बुलाया गया है और इस रिसाव को रोकने का प्रयास किया जा रहा है. 

जैन ने बताया कि शुक्रवार सुबह से इस बांध से पानी का रिसाव बढ़ गया है और बांध की सुरक्षा को लेकर खतरा पैदा हो गया है. उन्होंने कहा कि मामले की गंभीरता को देखते हुए हमने इस बांध के निचले क्षेत्र में बसे 11 गांवों को तुरंत खाली करने के निर्देश दिए हैं और लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने को कहा है. जैन के मुताबिक, ‘‘हम सभी संभावित उपाय कर रहे हैं और स्थिति पर बारीकी से नजर रखे हुए हैं. उन्होंने बताया कि इस बांध के निचले क्षेत्र में बसे 11 गांवों के लिए बृहस्पतिवार को ही अलर्ट जारी कर दिया था और लोगों से सतर्क रहने को कहा गया था. सोर्स- भाषा

और पढ़ें