Covid से Recovery के बाद कमजोरी, जानिए Diabetes रोगियों के लिए कैसी होनी चाहिए Diet

Covid से Recovery के बाद कमजोरी, जानिए Diabetes रोगियों के लिए कैसी होनी चाहिए Diet

Covid से Recovery के बाद कमजोरी, जानिए Diabetes रोगियों के लिए कैसी होनी चाहिए Diet

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Covid Virus) ने पुरे विश्व में अपना कहर बरपा रखा है. वही पर यदि बात करे अन्य बिमारियों से जूझ रहे लोगों में Covid होने की तो उनमें कोरोना ज्यादा खतरनाक साबित (Prove Dangerous) हो रहा है, और इसमें भी वें लोग जो डायबि​टीज के पेशेंट है उनके लिए तो ये बहुत बड़ा संकट बना हुआ है. ऐसे में आज हम आपकों इस खबर में बताएंगे कि डायबिटीज पेशेंट कोविड रिकवरी के बाद अपनी डायबिटीज में कौन कौन सी चिजे शामिल करें बौर कौनसी नहीं.

कोरोना का डायबिटीज के मरीजों पर ज्यादा खतरा:
कोरोना वायरस का खतरा डायबिटीज (Diabetes) मरीजों में सबसे ज्यादा देखने को मिल रहा है क्योंकि ब्लड शुगर बढ़ने पर शरीर में इम्युनिटी (Immunity) कमजोर होने लगती है. जिसके चलते रोगी का जोखिम काफी हद तक बढ़ जाता है. डायबिटीज मरीजों के कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जिन्होंने कोरोना को आसानी से मात दे दिया. लेकिन, कोविड से रिकवर होने के बाद शरीर में कमजोरी महसूस होना डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत आम है. ऐसे में कमजोरी दूर करने  के लिए हम आपको बताएंगे डाइट टिप्स जिसे फॉलो करने से आपको इस समस्या को ठीक करने में मदद मिल सकती है. डायबिटीज रोगी अपनी कमजोरी दूर करने के लिए सभी तरह की हेल्दी डाइट (Diet) नहीं ले सकते हैं. क्योंकि कुछ चीजों को खाने से उनका शुगर लेवल बढ़ जाता है, ऐसे में उन्हें अपनी डाइट पर थोड़ा ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है. 

अपनी डाइड में विटामिन बी युक्त भोजन शामिल करे:
डायबिटीज रोगियों (Diabetic Patients) को कोरोना रिकवरी के बाद अपनी डाइट में विटामिन बी युक्त भोजन को शामिल करना चाहिए. इसमें वे हरी पत्तेदार सब्जियां, अनाज , ब्राउन राइस , मल्टीग्रेन आटा (Multigrain Flour) और नारियल पानी शामिल कर सकते हैं. कोरोना से ठीक होने के बाद कुछ दिनों तक नियमित रूप से इनका सेवन करने से शरीर की कमजोरी दूर होगी और आपको एनर्जी भी मिलेगी. इसके साथ ही इनके सेवन से आपका शुगर लेवल (Sugar Level) भी कंट्रोल में रहेगा.

प्रोटीन रिच डाइट:
प्रोटीन रिच फूड (Protein Rich Food) लेना सभी के लिए फायदेमंद होता है. अगर आप डायबिटीज पेशेंट हैं और अभी हाल ही में कोरोना से ठीक हुए हैं, तो आपको प्रोटीन रिच डाइट जरूर लेनी चाहिए. कुछ दिनों तक प्रोटीन डाइट लेने से आपकी कमजोरी धीरे-धीरे खत्म होने लगेगी और आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे. प्रोटीन लेने के लिए आप टोन्ड मिल्क, मछली, अंडे की सफेदी सोयाबीन , तरह-तरह की दालें और लीन चिकन ले सकते हैं.

मैग्नीशियम रिच डाइट:
कोरोना रिकवरी के बाद डायबिटीज पेशेंट को अपनी कमजोरी और थकान को दूर करने के लिए मैग्नीशियम रिच डाइट लेनी चाहिए. मैग्नीशियम लेने के लिए वे ब्राउन राइस , तरह-तरह की दालें, पुदीने की पत्तियां, बादाम, नारियल पानी, पालक और किनुआ को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

और पढ़ें