जयपुर Weather Today: राजस्थान के कुछ हिस्सों में बाढ़ जैसी स्थिति, चंबल नदी का फिर बढ़ने लगा जलस्तर; आज भी इन इलाकों में अलर्ट

Weather Today: राजस्थान के कुछ हिस्सों में बाढ़ जैसी स्थिति, चंबल नदी का फिर बढ़ने लगा जलस्तर; आज भी इन इलाकों में अलर्ट

Weather Today: राजस्थान के कुछ हिस्सों में बाढ़ जैसी स्थिति, चंबल नदी का फिर बढ़ने लगा जलस्तर; आज भी इन इलाकों में अलर्ट

जयपुर: राजस्थान के कुछ हिस्सों में लगातार बारिश होने से कई हिस्सों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है. राजस्थान में झालावाड़ जिले के एक गांव में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश के बाद एक घर की दीवार गिरने से एक किशोर की मौत हो गई. राज्य के हाड़ौती क्षेत्र के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश ने सामान्य जनजीवन को प्रभावित किया है.

झालावाड़ के खानपुर, सरोला और असनावर इलाके पिछले छह दिनों से बारिश के कारण पहले से ही बाढ़ जैसी स्थिति का सामना कर रहे है, लेकिन शुक्रवार की सुबह दो बांधों से 1.5 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने के बाद स्थिति और खराब हो गयी. खानपुर में एक दिन में सबसे ज्यादा 172 मिमी बारिश हुई. मौसम विभाग ने शनिवार को सवाई माधोपुर, धौलपुर, करौली और बारां जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है.

टोंक के पीपलू में बीते 12 घंटों में 2 इंच से अधिक पानी बरसा: 
टोंक के पीपलू में बीते 12 घंटों में 2 इंच से अधिक पानी बरसा है. इसी के चलते पीपलू तालाब में 2 फीट पानी की आवक हुई है. इसके साथ ही माशी बांध में भी 1 फीट पानी की हुई है. सहोदरा नही भी उफान पर चल रही है. वहीं दर्जनों एनिकटों पर चादर चल रही है. इसके साथ ही कई कच्चे मकान भी धराशायी हुए हैं. कोटा के सांगोद में भी उजाड़ नदी के उफान पर आने के बाद हालात बिगड़े हुए हैं. कलेक्टर उज्ज्वल राठौड़, SP शरद चौधरी रात से सांगोद में डेरा डाले हुए हैं. 

SDRF-NDRF के साथ सेना ने भी सांगोद में ऑपरेशन चला रखा:
एसपी ग्रामीण शरद चौधरी ने फर्स्ट इंडिया से बात करते हुए कहा कि रातभर में कीब 50 लोगों का रेस्क्यू किया गया है. SDRF-NDRF के साथ सेना ने भी सांगोद में ऑपरेशन चला रखा है. इसके साथ ही लगातार बारिश के बाद फिर से निदियां उफान पर चल रही है. इसी के चलते जवाहर सागर और कोटा बैराज से पानी छोड़ा जा रहा है. बैराज से 3 गेट खोलकर 18300 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है. लगातार बारिश के चलते और गेट खुलने की संभावना है. 

धौलपुर जिले में फिर चंबल नदी का जलस्तर का जलस्तर बढ़ने लगा:

वहीं धौलपुर जिले में फिर चंबल नदी का जलस्तर का जलस्तर बढ़ने लगा है. रात 2 बजे से जलस्तर बढ़ना शुरू हुआ है. रात 2 बजे जलस्तर 140 मीटर दर्ज किया गया था. वहीं सुबह 7 बजे जलस्तर 140.40 मीटर दर्ज किया गया. शुक्रवार शाम 7 बजे 140 मीटर था. चंबल के पुराने पुल की ऊंचाई 141.80 मीटर है. चंबल नदी खतरे के निशान से पौने 10 मीटर ऊपर बह रही है. सिंचाई विभाग धौलपुर के JEN सियाराम ने इस बारे में फर्स्ट इंडिया को पूरी जानकारी दी है. वहीं बीती रात दौसा जिले में अच्छी बारिश हुई है. जिले के नांगल राजावतान में सर्वाधिक 106 MM बारिश, दौसा में 90 MM और पचवारा में 75 MM बारिश रिकॉर्ड की गई. 

और पढ़ें