Weather Update: Rajasthan में मानसून के और आगे बढ़ने की उम्मीद, उमस भरी गर्मी से जल्द मिलेगी राहत; जानें ताजा अपडेट

Weather Update: Rajasthan में मानसून के और आगे बढ़ने की उम्मीद, उमस भरी गर्मी से जल्द मिलेगी राहत; जानें ताजा अपडेट

Weather Update: Rajasthan में मानसून के और आगे बढ़ने की उम्मीद, उमस भरी गर्मी से जल्द मिलेगी राहत; जानें ताजा अपडेट

जयपुर: दक्षिण पश्चिम मानसून के आगामी चौबीस घंटे में राजस्थान में और आगे बढ़ने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार मानसून की उत्तरी सीमा पिछले कुछ दिनों से बाड़मेर, भीलवाड़ा व धौलपुर जिलों से गुजर रही थी जिसके आगे बढ़ने के अनुकूल परिस्थितियां हैं.

विभाग ने बताया कि इस बीच बीते चौबीस घंटे में राज्य के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई. इसके अनुसार शनिवार को जयपुर, बूंदी, टोंक व डबोक में क्रमश: 23.4 मिमी., 17.5 मिमी., 2 मिमी. व 0.8 मिमी. बारिश हुई. जबकि बीकानेर 43.5 डिग्री सेल्सियस डिग्री अधिकतम तापमान के साथ राज्य में सबसे गर्म स्थान रहा. अधिकतम तापमान गंगानगर में 43.3 डिग्री व पाली में 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

उत्तर भारत में लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा:
वहीं उत्तर भारत में शनिवार को भी लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा, जबकि कुछ क्षेत्रों में पूर्वी हवाओं के कारण बारिश हुई. इन पूर्वी हवाओं ने बहुप्रतीक्षित दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बना दी हैं.

अगले 24 घंटे के भीतर  दक्षिण-पश्चिम मानसून के उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में पहुंचने का अनुमान:
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, अगले 24 घंटे के भीतर दक्षिण-पश्चिम मानसून के दिल्ली, हरियाणा और पंजाब सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में पहुंचने का अनुमान है. दिल्ली में शनिवार को भी मानसून ने दस्तक नहीं दी और अब अगले 24 घंटे के भीतर यह राष्ट्रीय राजधानी में पहुंच सकता है. दिल्ली में उमस भरी गर्मी रहने के साथ ही अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है. मौसम विभाग ने शुक्रवार को कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी में मानसून 13 दिनों की देरी के बाद शनिवार को पहुंच जाएगा.

पंजाब और हरियाणा में शनिवार को भी गर्मी का कहर जारी रहा:
वहीं पंजाब और हरियाणा में शनिवार को भी गर्मी का कहर जारी रहा, जबकि कुछ स्थानों पर बारिश हुई. हरियाणा के नारनौल में अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य के अन्य स्थानों में, हिसार में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि रोहतक, गुरुग्राम और भिवानी का अधिकतम तापमान क्रमश: 40.1 डिग्री सेल्सियस, 40.7 डिग्री सेल्सियस और 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब के अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में अधिकतम तापमान क्रमश: 36.5, 37.1 और 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अमृतसर में 16 मिमी बारिश हुई. 

करीब 10 दिनों के अंतराल के बाद मध्य प्रदेश में मानसून सक्रिय:
करीब 10 दिनों के अंतराल के बाद मध्य प्रदेश में मानसून सक्रिय हो गया है, जिसके कारण राज्य के कई हिस्सों में हल्की बारिश होने से लोगों को उमस भरी गर्मी से कुछ राहत मिली. आईएमडी भोपाल कार्यालय में वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी के साहा ने कहा कि राज्य में 11 से 16 जुलाई के बीच अच्छी बारिश होने की उम्मीद है.


 

और पढ़ें