कोलकाता West Bengal Election Results 2021: नंदीग्राम सीट पर बीजेपी उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी आगे, ममता बनर्जी पीछे

West Bengal Election Results 2021: नंदीग्राम सीट पर बीजेपी उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी आगे, ममता बनर्जी पीछे

West Bengal Election Results 2021: नंदीग्राम सीट पर बीजेपी उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी आगे, ममता बनर्जी पीछे

कोलकाता/नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल में आज चुनाव परिणाम घोषित किए जा रहे हैं. कोरोना काल में हुई विधानसभा चुनावों की इस जंग में भारतीय जनता पार्टी और तृणमूल कांग्रेस के बीच महामुकाबला है. ममता बनर्जी 10 वर्ष से सत्ता में हैं और बीजेपी इस बार उसे टक्कर दे रही है. बंगाल में किस सीट पर क्या अपडेट है, उसके लिए साथ बने रहें. बंगाल में इस वक्त कांटे की टक्कर चल रही है. नंदीग्राम सीट से दूसरे राउंड के बाद भी शुभेंदु अधिकारी ही आगे चल रहे हैं, शुभेंदु 4551 वोटों से आगे चल रहे हैं. बंगाल के सिंगूर में टीएमसी बढ़त बनाए हुए है. अभी तक के रुझानों में टीएमसी 125 और बीजेपी 117 सीटों पर आगे चल रही है. रुझानों  में लगातार टक्कर चल रही है. बता दें कि बंगाल में जीत के लिए 147 का आंकड़ा चाहिए.

इससे पहले पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना कड़ी सुरक्षा और कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच जनसुरक्षा नियमों का सख्ती से पालन करते हुए रविवार सुबह आठ बजे शुरू हो गई. एक्जिट पोल (मतदान के बाद सर्वेक्षण) में 294 सदस्यीय विधानसभा के आठ चरणों में हुए चुनाव में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस और भााजपा के बीच कड़ा मुकाबला रहने का अनुमान जताया गया है. मतगणना में 2,116 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा. मतों की गिनती राज्य के 23 जिलों में बनाए 108 मतगणना केंद्रों पर चल रही है जहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. मतगणना केंद्रों पर कम से कम 292 पर्यवेक्षकों और केंद्रीय बलों की 256 टुकड़ियों को तैनात किया गया है.

पश्चिम बंगाल की 292 विधानसभा सीटों पर आठ चरणों में 27 मार्च से 29 अप्रैल तक मतदान हुआ था. कुछ उम्मीदवारों की मौत के कारण मुर्शिदाबाद जिले में शमशेरगंज और जांगीपुर सीटों पर मतदान स्थगित कर दिया गया था. इन दो सीटों पर अब मतदान 16 मई को होगा और मतगणना 19 मई को होगी. राज्य में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के कारण निर्वाचन आयोग ने मतगणना केंद्रों में मेज इस तरह लगाई हैं कि सामाजिक दूरी के नियमों का पालन किया जा सके. मतगणना शुरू होने से पहले सभी ईवीएम और वीवीपीएटी मशीनों को सैनेटाइज किया जाएगा. राज्य में पूर्वी मेदिनीपुर जिले की नंदीग्राम सीट पर सभी की निगाहें रहेंगी, जहां मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी और भाजपा उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी के बीच मुकाबला देखने को मिलेगा.

और पढ़ें