Live News »

जब गोचर भूमि पर हो अतिक्रमण, तो गाय आखिर जाए तो जाए कहां

जब गोचर भूमि पर हो अतिक्रमण, तो गाय आखिर जाए तो जाए कहां

चितलवाना (जालौर)। अभी तक राजस्थान ही एक मात्र ऐसा राज्य है, जहां पर गौ मंत्रालय है। इसके बावजूद गायों की जमीन अतिक्रमण की भेंट चढ़ी हुई। ऐसे में गाय आखिर जाए तो जाए कहां। गौचर भूमि पर लोगों द्वारा अतिक्रमण किया गया है और उसकी हकदार गाये सड़क पर यहां से वहां डोलती हुई तड़पती दिखाई दे रही है। सड़क पर डोलती गायों में से आये दिन कई गायें गाड़ियों के आगे आकर दम तोड़ रही है, लेकिन जिम्मेदार आंख मूंदकर बैठे हैं।

दरअसल, यहां बात की जा रही है, जालौर जिले के चितलवाना उपखंड में आने वाले हालीवाव गांव की, जिसमें 40 हेक्टेयर गौचर भूमि है, लेकिन इस जमीन पर कुछ रसूखात लोगों द्वारा मंदिर बनाकर अतिक्रमण किया हुआ है। यहां पर एक मंदिर बनाया गया है और आस-पास में 10—20 कैबिन लगाकर लोग अतिक्रमण किए बैठे हैं। वहीं आये दिन सड़क पर एक दो गायें घायल या मृत नजर आती है। इसके बावजूद जिम्मेदार प्रशासन द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है।

हालांकि कुछ महीने पहले ग्रामीणों ने प्रशासन से इस बारे में शिकायत भी की थी, लेकिन प्रशासन द्वारा चेतावनी देकर छोड़ दिया गया। इसके बावजूद मंदिर निर्माण का काम अभी भी धडल्ले से जारी है। ऐसे में अब देखने वाली बात ये है कि जीत किसकी होती है। उन पीड़ित गायों की या रसूखात वाले लोगों की, जिन्होंने अपने राजनीतिक पहुंच के दम पर गौचर भूमि पर अतिक्रमण कर रखा है।

सड़क पर घूम रही सैकड़ों गायें :
गांधव से बाखासर जाने वाली सड़क पर वीरावा, हालीवाव, मेघावा व कुंडकी तक सैकड़ों की संख्या में गायें सड़क पर घूमती नजर आ रही है, जिससे आये दिन दुर्घटना हो रही है। वहीं दूसरी ओर, सड़क पर गायों के घूमने के कारण वाहनों का आना—जाना भी मुश्किल हो रहा है। ऐसे में कोई कार्यवाही नहीं किए जाने के चलते सवाल उठता है कि गाय आखिर जाए तो जाए कहां।

और पढ़ें

Most Related Stories

SBI के लॉकर में रखा था सोना, मालिक ने जाकर खोला तो भरे पड़े थे पत्थर

SBI के लॉकर में रखा था सोना, मालिक ने जाकर खोला तो भरे पड़े थे पत्थर

जालोर: जिले में एसबीआई बैंक के लॉकर में रखा सोना लेकिन वापस लॉकर खोलने पर पत्थर निकलने का मामला सामने आया हैं, जिसको लेकर कोतवाली पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज होने के साथ ही मामले में पुलिस ने जांच शुरू कर दी हैं. 

Rajasthan Corona Updates: 140 नए पॉजिटिव केस आए सामने, पिछले 12 घंटे में डूंगरपुर में फूटा कोरोना बम 

व्यापारी ने बैंक के लॉकर में रखे थे 800 ग्राम सोने के गहने: 
शहर के तिलक द्वारा स्थित एसबीआई बैंक में पारसमल जैन ने 7 साल पूर्व लॉकर लेकर लॉकर में 800 ग्राम सोने के गहने रखे लेकिन अब लॉकर को खोलने पर लॉकर के अंदर पत्थर मिले हैं. जिस पर कोतवाली पुलिस थाने में मामला दर्ज करने के बाद जांच शुरू हो गई है.  

देश में लागू हुआ लॉकडाउन 4.0, ये छूट मिली, इन पर रहेगी पाबंदी 

लॉकर में पत्थर भरे पड़े थे:
पारसमल जैन का महाराष्ट्र के भिवंडी में व्यापार है. वे लॉकडाउन के चलते 20 दिन पहले ही जालौर लौटे हैं. इसके बाद बैंक में जाकर उन्होंने अपना लॉकर खुलवाया. लॉकर खुलवाते ही पारसमल जैन को ऐसा झटका लगा कि वो चकित हो गए. उस लॉकर में पत्थर भरे पड़े थे.

Rajasthan Corona Updates: राजस्थान के 30 जिलों में पहुंचा कोरोना संक्रमण, जालोर का नाम ग्रीन जोन से हटा, मिले 3 पॉजिटव

Rajasthan Corona Updates: राजस्थान के 30 जिलों में पहुंचा कोरोना संक्रमण, जालोर का नाम ग्रीन जोन से हटा, मिले 3 पॉजिटव

जालोर: राजस्थान में बुधवार दोपहर 2 बजे तक 82 नए केस सामने आये है. जब​कि 3 लोगों की मौत हो गई. राजस्थान में कोरोना वायरस से जान गंवा वालों की संख्या 92 पहुंच गई है. वहीं कुल मामलों का ग्राफ 3240 पहुंच गया है. अब राजस्थान में कुल 30 जिलों में कोरोना पॉजिटिव केस है. बुधवार को जालौर जिले से भी पॉजिटिव केस सामने आये. अब राजस्थान में सिर्फ 1 हजार 552 एक्टिव केस है. जोधपुर से 32, जयपुर से 27, पाली से 7, अलवर से 1, चित्तौड़गढ़ से 1, डूंगरपुर से 2, अजमेर से 4, भरतपुर से 1, धौलपुर से 2, जालोर से 3, सवाईमाधोपुर से 1, सीकर से 1 पॉजिटिव केस मिला है.

Rajasthan Corona Updates: राजस्थान में कुल 3240 कोरोना पॉजिटिव, जयपुर में प्लाज्मा थैरेपी से ठीक हुए दो मरीज 

ग्रीन जोन से निकला जालौर:
राजस्थान का जालोर जिला पहले ग्रीन जोन में था, लेकिन बुधवार दोपहर आई रिपोर्ट में पॉजिटिव मिलने से अब जिले का नाम ग्रीन जोन से हट गया है. इन पेशेंट में से जालोर शहर का एक भी नहीं है. सभी लोग प्रभावित शहरों और अन्य राज्य से जालोर पहुंचे थे. 2 लोग सायला के निकट वीराणा गांव के हैं जो मुंबई से लौटे थे. वहीं एक आहोर के रायथल का रहने वाला है. यह भी मुंबई से कुछ वक्त पूर्व गांव आया था.

ट्रैवल हिस्ट्री निकालने में जुटा प्रशासन:
इनके अलावा सीकर के लक्ष्मणगढ़ से पहुंची एएनएम भी कॉरोना संक्रमित पाई गई. एक साथ चार केस आने पर प्रशासन में हडकम्प मच गया. अब प्रशासन पॉजिटिव लोगों की ट्रैवल हिस्ट्री निकालने में जुटा हुआ है. खबर यह भी है कि अब जालौर में पूर्ण रूप से लॉकडाउन लगाए जाने की फिर से तैयारी की जा रही है.

सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, 12 लाख का इनामी आतंकी हिज्बुल कमांडर रियाज नायकू मारा गया

सुंधा माता मंदिर आज से 31 मार्च तक दर्शन के लिए बंद

सुंधा माता मंदिर आज से 31 मार्च तक दर्शन के लिए बंद

भीनमाल(जालौर): जिले सहित प्रदेश का ऐतिहासिक एवं पौराणिक तीर्थ स्थल सुंधा माता मंदिर आज से 31 मार्च तक दर्शनार्थियों के दर्शन के लिए बंद रहेगा. ट्रस्ट की बैठक में ये फैसला लिया गया जिसमें कोरोना वायरस के चलते यह निर्णय लिया गया है. दरअसल श्री चामुंडा माता ट्रस्ट ने देशभर में चल रहे कोरोना वायरस के खौफ को लेकर बैठक ली गई. वहीं बैठक में आज से 31 मार्च तक दर्शनार्थियों के लिए मंदिर के पट बंद रहेंगे. हालांकि यह जालौर जिले के साथ-साथ देशभर का बड़ा ऐतिहासिक मंदिर है जहां प्रदेश सहित अन्य राज्यों से भी लोग दर्शन के लिए आते हैं. 

डॉक्टर की पत्नी ने फांसी लगा दी जान, विधायक पिता बेंगलुरु में ज्योतिरादित्य के समर्थन में दे चुके इस्तीफा 

कोरोना के चलते भक्तों में भी काफी मायूसी:
बताया जाता है कि आज दिन तक किसी भी स्थिति में सुंधामाता मंदिर के पट बंद नहीं हुए हैं लेकिन केंद्र सरकार राज्य सरकार व प्रशासन की ओर से आदेश के बाद सुंधा माता ट्रस्ट की ओर से यह निर्णय लिया गया है. जिसमें 31 मार्च तक यह मंदिर बंद रहेगा जिसमें आने वाले श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए बंद रहेगा. हालांकि इस मंदिर में पूजा अर्चना होगी लेकिन कोरोना वायरस के खौफ के चलते दर्शनार्थियों के लिए मंदिर के पट बंद रहेंगे. वही आगामी चैत्र नवरात्रि पर यहां पर हजारों की तादाद में लोग माता के दर्शन के लिए आते हैं पर कोरोना के चलते भक्तों में भी काफी मायूसी देखने को मिल रही है. वहीं व्यापारियों में भी संकट आ गया है. 

निर्भया रेप मर्डर के अभियुक्तों को फांसी में शामिल मुकेश करौली निवासी, घर पर पसरा सन्नाटा 

VIDEO: अब जालोर में भी युवक के साथ बर्बरता का मामला आया सामने, मारपीट का वीडियो भी वायरल

जालोर: जिले के रानीवाड़ा से एक युवक को नग्न कर बेहरमी से मारपीट करने का मामला सामने आया है. जानकारी के अनुसार गुजरात निवासी एक व्यक्ति बीती रात को रानीवाड़ा के निकट भवरिया गांव में आया था जहां कुछ लोगों ने संदिग्ध हालात में देखने पर व्यक्ति को पकड़ लिया और कपड़े फाड़ कर मारपीट कर दी. पीड़ित व्यक्ति के सिर के बाल भी काट दिए और गुप्तांगों पर भी चोट पहुचाई है. मारपीट करने का वीडियो भी वायरल हो रहा है.

VIDEO: राज्य में जल्द खेल नीति लाई जाएगी, सरकारी नौकरियों में आरक्षण का लाभ दिलाया जाएगा- अशोक चांदना 

दर्जनभर लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज:
वहीं पीड़ित व्यक्ति ने रानीवाड़ा पुलिस थाने में दर्जनभर लोगो के खिलाफ अपहरण व मारपीट करने का मुकदमा दर्ज करवाया है. मुकदमा दर्ज होने की खबर सुन कर आरोपी भूमिगत हो गए हैं. वहीं पुलिस ने आरोपी की गिरफ्तारी को लेकर जगह जगह दबीश दी जा रही है. 

मध्य प्रदेश में सियासी पारा परवान पर, कांग्रेस ने BJP पर लगाए विधायकों को तोड़ने की कोशिश का आरोप 

महिला से मिलने आया था पीड़ित:
सूत्रों से मिली खबर के अनुसार पीड़ित व्यक्ति किसी महिला के कहने पर रात्रि में उसे मिलने आया था जहां गांव के कुछ लोगों ने देख लिया और पकड़ कर रस्सी से बांध लिया और कपड़े उतरवा कर मारपीट कर दी. 

Panchayati Raj Election 2020: पंचायत चुनाव में तैनात सिपाही की देर रात गोली लगने से मौत

Panchayati Raj Election 2020: पंचायत चुनाव में तैनात सिपाही की देर रात गोली लगने से मौत

जालोर: आहोर थाना क्षेत्र की ऊण ग्राम पंचायत के चुनाव में तैनात एक पुलिस सिपाही की गोली लगने से मौत हो गई. घटना रात करीब साढ़े तीन बजे की बताई जा रही है. सूचना पर आहोर एसडीएम प्रशांत शर्मा व पुलिस के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे और घटनास्थल का जायजा लिया.

अर्द्ध रात्रि के बाद अचानक गोली चलने की आवाज सुनाई दी: 
जानकारी के अनुसार कल चुनाव परिणाम घोषित करने के बाद पोलिंग पार्टी के लोग खाना खाने के बाद कमरो मे सो गए थे. अर्द्ध रात्रि के बाद अचानक गोली चलने की आवाज सुनाई दी. जांच-पड़ताल करने के बाद एक कमरे में सिपाही हिम्मत सिंह का शव लहूलुहान हालत मे मिला. एसडीएम प्रशांत शर्मा ने बताया किप्रथम दृष्टया मामला मिसफायर का प्रतीत हो रहा है, फिर भी पुलिस जांच के बाद सही स्थिति सामने आएगी. मृतक हिम्मतसिंह एमबीसी का सिपाही बताया जा रहा है. सिपाही उदयपुर जिले का रहने वाला है. 

सीएम गहलोत ने किया टिड्डी से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा, किसानों को दिया आश्वासन

सीएम गहलोत ने किया टिड्डी से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा, किसानों को दिया आश्वासन

जालोर: जोधपुर संभाग के 3 जिले जालोर, बाड़मेर, जैसलमेर में बड़ी संख्या में गांव टिड्डी से प्रभावित हुए हैं जिसमें खेतों में खड़ी फसलें पूरी तरह चौपट हो गई. इस पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पूरी तरह गंभीर नजर आए. मुख्यमंत्री ने जालोर, बाड़मेर, जैसलमेर का दौरा कर किसानों को आश्वासन दिया कि इस दुख की घड़ी में प्रदेश सरकार प्रदेश का मुखिया आपके साथ खड़ा है. 

हजारों हैक्टर भूमि में खड़ी फसलें पूरी तरह चौपट:  
जोधपुर संभाग के 3 जिले जालोर, बाड़मेर, जैसलमेर के सीमावर्ती क्षेत्र में टिड्डी के कहर के चलते हजारों हैक्टर भूमि में खड़ी फसलें पूरी तरह चौपट हो गई. वहीं टिड्डी का कहर अभी भी लगातार जारी है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने टिड्डी के कहर को लेकर पूरी गंभीरता दिखाते हुए आज 3 जिलों के दौरे पर रहे जिसमें बाड़मेर के धनाऊ में टिड्डी प्रभावित खेतों का जायजा लेकर किसानों से रूबरू हुए वहीं किसानों की पीड़ा सुनी. इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किसानों को आश्वासन दिया. धनाऊ में बाड़मेर कलक्टर सहित अधिकारियों की बैठक लेकर टिड्डी के कहर को लेकर प्रभावित गांवों की पूरी जानकारी ली. वहीं अधिकारियों को निर्देश दिए जिसके बाद जालोर के सांचौर हेलीकॉप्टर से पहुंचे जहां पर सांचौर में डाक बंगला परिसर में स्थित हेलीपैड में राज्य मंत्री सुखराम विश्नोई कांग्रेस जिलाध्यक्ष समरजीतसिंह, पूर्व उप मुख्य सचेतक रतन देवासी सहित कांग्रेसी नेताओं ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का हेलीपैड पर स्वागत किया जहां पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं से हाथ मिलाकर अभिवादन स्वीकार किया. सीएम अशोक गहलोत सांचौर के धमाणा गांव पहुंचे जहां पर रास्ते में वाहन को रुकवा कर खेत में पहुंचे टिड्डी के कहर से प्रभावित खेत का गहनता से जायजा लेकर कलक्टर से पूरी जानकारी ली. 

किसानों से फसल बीमा कराने की अपील की:
वही किसान परिवार से मुलाकात कर किसान परिवार की पीड़ा सुनी, जहां से मुख्यमंत्री डेडवा गांव पहुंचे जहां पर टिड्डी प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लेकर पीड़ित किसान से मुलाकात कर जानकारी ली व आश्वासन दिया डेडवा में किसानों के बीच पहुंचे जहां पर आसपास के क्षेत्र से बड़ी संख्या में किसान पहुंचे. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किसानों के बीच पहुंचकर किसानों की पीड़ा सुनी किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि इस दुख की घड़ी में आपके साथ खड़ा हूं, टिड्डी रोकथाम को लेकर प्रदेश सरकार की ओर से अतिरिक्त संसाधन व कार्मिक भी लगाए गए हैं ताकि टिडृी को रोका जा सके सीएम अशोक गहलोत ने किसानों से फसल बीमा कराने की अपील की, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किसानों से अपील करते हुए 31 दिसंबर तक सभी किसान फसल बीमा योजना में बीमा कराएं ताकि सभी किसानों को बीमा का लाभ मिल सके प्रदेश सरकार की ओर से भी किसानों की पूरी मदद की जाएगी. वहीं किसानों को बीमा राशि समय पर मिले जिसको लेकर प्रदेश सरकार पूरा प्रयास करेगी, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने डाक बंगले में कलक्टर सहित अन्य अधिकारियों की बैठक ली वह कलक्टर महेंद्र सोनी से पूरी जानकारी ली वही आवश्यक निर्देश दिए. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पत्रकारों से रूबरू होते हुए कहा कि जालोर, बाड़मेर में टिड्डी के कहर के चलते खेतों में खड़ी फसलें पूरी तरह चौपट हो गई है. किसानों की हरसंभव मदद के लिए प्रदेश सरकार काम कर रही है हम किसानों के साथ खड़े हैं.

टिड्डी के कहर को लेकर सीएम गहलोत शुरू से ही गंभीर:
टिड्डी के कहर को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शुरू से ही पूरी तरह गंभीर है जिसके चलते आज 3 जिलों के दौरे पर रहे वहीं किसानों की पीड़ा सुनी और किसानों के बीच पहुंचे. इस दौरान मंत्री हरीश चौधरी, मंत्री लालचंद कटारिया, मंत्री सुखराम विश्नोई, पूर्व उप मुख्य सचेतक रतन देवासी कांग्रेस जिलाध्यक्ष समरजीतसिंह पूर्व विधायक रामलाल मेघवाल सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस के नेता मौजूद रहे. 

...लूणाराम दर्जी फर्स्ट इंडिया न्यूज़ ब्यूरो रिपोर्ट

कुंआरे युवकों को शादी का झांसा देकर रुपए ऐंठने वाली लुटेरी दुल्हन व दलाल गिरफ्तार

कुंआरे युवकों को शादी का झांसा देकर रुपए ऐंठने वाली लुटेरी दुल्हन व दलाल गिरफ्तार

जालोर: जिले के आहोर में कुंआरे युवकों को शादी का झांसा देकर रुपये ऐंठने वाली लुटेरी दुल्हन व उसके दलाल को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. क्षेत्र के चार युवक इस लुटेरी दुल्हन के जाल में फंस कर ठगी के शिकार हुए है. जानकारी के मुताबिक पिछले महीने रूपसिंह, धनाराम, अमृत भाई व जगदीश ने आहोर पुलिस थाने मे रिपोर्ट पेश कर गुजरात निवासी कल्पना बेन व अन्य लोगों के खिलाफ शादी के नाम पर धोखाधड़ी करने व घर से गहने व रूपये ले जाने का मामला दर्ज कराया था. मामले की तहकीकात के लिए थाने के एएसआई अखाराम व टीम ने गुजरात के जामनगर मे दबिश देकर लूटेरी दुल्हन कल्पना बैन व दलाल विमल दामा को गिरफ्तार कर आहोर लाया गया.

कुंआरे युवकों को शादी के नाम पर रूपये ऐंठने का यह एक सक्रिय गिरोह:  
पुलिस ने बताया कि कुंआरे युवकों को शादी के नाम पर रूपये ऐंठने का यह एक सक्रिय गिरोह है. जो मोटी रकम लेकर युवक के साथ शादी रचने का ढोंग करती है और चार पांच दिन तक घर वालो का विश्वास जीतकर मौका पा कर गहने व नकदी लेकर फरार हो जाती है. दुल्हन को भगाने मे इस गिरोह की प्रमुख भूमिका रहती है. इस सारे काम मे नाम व पत्ते झूठे दिए जाते है. लूटेरी दुल्हन ने शादी के नाम पर लाखों रुपए लूटने की जानकारी मिली है. जांच अधिकारी ने बताया कि गिरोह के अन्य सदस्य लक्ष्मी प्रजापत व शानदाबेन की तलाश की जा रही है. पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर ठगी की रकम बरामद करने का प्रयास कर रही है. 

शादी का झांसा देकर युवती के साथ दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

शादी का झांसा देकर युवती के साथ दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार

जालोर: जिले के रानीवाड़ा में एक युवती को शादी का झांसा देकर उसके साथ दुष्कर्म करने का मामला सामने आया है. रानीवाड़ा खुर्द निवासी एक व्यक्ति ने रिपोर्ट दर्ज करवाई की उसकी पुत्री को रानीवाड़ा खुर्द निवासी आरोपी अरविंद सिंह अपहरण कर कही लेकर भाग गया है, जिस पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए हुए युवक-युवती को गुजरात के सुई गांव से दस्तयाब किया है.

युवती ने आरोपी पर कई बार दुष्कर्म करने का आरोप लगाया: 
पुलिस की पूछताछ में युवती ने बताया की अरविंद उसका प्रेमी है और वह उसे शादी का झांसा देकर ले गया था. साथ ही युवती ने आरोपी पर कई बार दुष्कर्म करने का भी आरोप लगाया है. उसके बाद पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. वहीं आज युवती के कोर्ट में बयान दर्ज करवाए जाएंगे. 


 

Open Covid-19