बाइडन ने सुनक को बधाई दी, रूस-यूक्रेन संघर्ष पर चर्चा की : व्हाइट हाउस

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने ऋषि सुनक को मंगलवार को फोन करके ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी. व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी. व्हाइट हाउस ने कहा कि नेताओं ने यूक्रेन को समर्थन देने, रूस को उसकी आक्रामकता के लिए जिम्मेदार ठहराने, चीन से मिल रही चुनौतियों से निपटने और सतत एवं किफायती ऊर्जा संसाधनों को सुरक्षित रखने के लिए मिलकर काम करने की अहमियत पर सहमति जताई.

व्हाइट हाउस ने बताया कि दोनों नेताओं ने अमेरिका और ब्रिटेन के बीच विशेष संबंधों की पुन: पुष्टि की और वैश्विक सुरक्षा एवं समृद्धि के लिए अहम मामलों पर सहयोग को और बढ़ाने की अपनी इच्छा को रेखांकित किया. व्हाइट हाउस ने कहा कि उन्होंने बेलफास्ट/गुड फ्राइडे समझौते से हुए लाभ की रक्षा करने की अपनी साझा प्रतिबद्धता और उत्तरी आयरलैंड प्रोटोकॉल पर यूरोपीय संघ के साथ समझौते तक पहुंचने की दिशा में गति बनाए रखने की आवश्यकता पर चर्चा की.

सुनक ने फोन पर हुई बातचीत के बाद कहा कि अमेरिका और ब्रिटेन सबसे निकट सहयोगी हैं. उन्होंने ट्वीट किया मैं दुनियाभर में स्थिरता बढ़ाने और यूक्रेन के लोगों को समर्थन देने में हमारी अग्रणी भूमिका को जारी रखने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति के साथ मिलकर काम करने का इच्छुक हूं. (भाषा)