VIDEO: बदलेगा हवाई नजारा! 30 अक्टूबर से लागू होगा फ्लाइट्स का विंटर शेड्यूल, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: कोरोना काल के बाद एविएशन सेक्टर में रौनक लौटने की उम्मीद है. अक्टूबर माह के अंतिम रविवार से जयपुर एयरपोर्ट पर फ्लाइट्स का विंटर शेड्यूल लागू होगा. एयरलाइंस द्वारा अभी तक के जारी शेड्यूल के मुताबिक जयपुर एयरपोर्ट पर विंटर शेड्यूल में आधा दर्जन नई फ्लाइट जुड़ेंगी. फर्स्ट इंडिया न्यूज की इस खास रिपोर्ट में देखिए, कौन-कौन से शहरों के लिए हवाई सेवा शुरू होगी.  मार्च 2020 के बाद से ही एविएशन सेक्टर बेहाल है. फ्लाइट्स अपने पुराने रिदम में नहीं लौट पा रही हैं. अभी जयपुर एयरपोर्ट से रोज औसतन 47 फ्लाइट चल रही हैं. इनमें भी कई बार यात्रियों की संख्या 50 से 60 फीसदी तक ही रहती है.

कम यात्रीभार की वजह से एयरलाइंस को आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ रहा है, लेकिन अब 30 अक्टूबर से लागू होने वाले नए फ्लाइट शेड्यूल से उम्मीद जगी है. चूंकि अक्टूबर माह से प्रदेश में पर्यटन सीजन शुरू हो जाता है और बड़ी संख्या में देश-विदेश के पर्यटक जयपुर सहित प्रदेश के अन्य पर्यटन स्थलों पर भ्रमण के लिए आते हैं, तो फ्लाइट्स में यात्रीभार काफी अधिक हो जाता है. इसी उम्मीद के चलते अब एयरलाइंस ने विंटर शेड्यूल में जयपुर एयरपोर्ट से आधा दर्जन नई फ्लाइट शुरू करने का प्रस्ताव दिया है. ये फ्लाइट अलग-अलग शहरों के लिए शुरू होंगी. जयपुर से जैसलमेर, अमृतसर जैसे शहरों के लिए फिर से सीधी फ्लाइट शुरू होंगी. अभी इन शहराें के लिए सीधी फ्लाइट नहीं है और दूसरे शहरों की कनेक्टिंग फ्लाइट पकड़कर जाना पड़ता है. 

ये आधा दर्जन नई फ्लाइट शुरू होंगी विंटर शेड्यूल में:
- एयर एशिया की फ्लाइट I5-744 सुबह 6:40 बजे दिल्ली जाएगी
- गो फर्स्ट की फ्लाइट G8-2608 रात 10:05 बजे मुम्बई जाएगी
- स्पाइसजेट की फ्लाइट SG-279 सुबह 8:35 बजे मुम्बई जाएगी
- एयर एशिया की फ्लाइट I5-943 सुबह 11:10 बजे बेंगलूरु जाएगी
- स्पाइसजेट फ्लाइट SG-4018 सुबह 11:35 बजे जैसलमेर जाएगी
- स्पाइसजेट फ्लाइट SG-2768 शाम 6:15 बजे अमृतसर जाएगी

विंटर शेड्यूल में सबसे ज्यादा फ्लाइट दिल्ली और मुम्बई शहरों के लिए संचालित होंगी. मुम्बई के लिए जयपुर से रोज 11 फ्लाइट चलेंगी, जबकि दिल्ली के लिए रोज 9 फ्लाइट मिल सकेंगी. इसके अलावा बेंगलूरु के लिए रोज 6 फ्लाइट और हैदराबाद व अहमदाबाद के लिए 4-4 फ्लाइट संचालित होंगी. जयपुर एयरपोर्ट से जुड़े सूत्रों के मुताबिक विंटर शेड्यूल में 2 नए शहर जुड़ेंगे.

जानिए, किस शहर के लिए मिलेंगी कितनी फ्लाइट:
- जयपुर से मुम्बई : 11 फ्लाइट, जयपुर से दिल्ली : 9 फ्लाइट 
- जयपुर से बेंगलूरु : 6 फ्लाइट, जयपुर से अहमदाबाद : 4 फ्लाइट
- जयपुर से हैदराबाद के लिए 4 फ्लाइट मिलेंगी
- जयपुर से कोलकाता व पुणे के लिए 2-2 फ्लाइट
- सूरत, चंडीगढ़, उदयपुर के लिए भी 2-2 फ्लाइट मिलेंगी
- 5 अन्य शहरों के लिए मिलेगी एक-एक फ्लाइट
- चेन्नई, गोवा, गुवाहाटी, अमृतसर और जैसलमेर के लिए एक-एक फ्लाइट

कुलमिलाकर विंटर शेड्यूल में डेढ़ दर्जन शहरों के लिए करीब 52 घरेलू फ्लाइट मिल सकेंगी. हालांकि अभी भी कुछ और फ्लाइट जुड़ने की उम्मीद है. चूंकि विंटर शेड्यूल 31 अक्टूबर से शुरू होना है, ऐसे में एयरलाइंस कुछ और शहरों के लिए भी रूट वायबल होने पर फ्लाइट शुरू कर सकती है. इंटरनेशनल फ्लाइट को मिलाकर फ्लाइट संख्या 58 होने की संभावना है.