वाशिंगटन फाइजर के टीके को पूर्ण स्वीकृति मिलने के साथ ही पेंटागन अपने कर्मियों के लिए अनिवार्य करेगा टीकाकरण

फाइजर के टीके को पूर्ण स्वीकृति मिलने के साथ ही पेंटागन अपने कर्मियों के लिए अनिवार्य करेगा टीकाकरण

फाइजर के टीके को पूर्ण स्वीकृति मिलने के साथ ही पेंटागन अपने कर्मियों के लिए अनिवार्य करेगा टीकाकरण

वाशिंगटन: अमेरिका में सोमवार को फाइजर के कोविड-19 रोधी टीके को पूरी तरह मंजूरी मिलने के बीच रक्षा विभाग पेंटागन ने कहा कि वह अपने कर्मियों के लिए टीके की खुराक लेना अनिवार्य करेगा. 

पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने सोमवार को कहा कि रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने इस महीने की शुरुआत में खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा टीके को पूर्ण रूप से मंजूरी दिए जाने के बाद टीकाकरण अनिवार्य करने का संकल्प जताया था. उन्होंने कहा कि इसे लेकर मार्गदर्शन लिया जा रहा है और आने वाले दिनों में समयसीमा को लेकर घोषणा की जाएगी.  गौरतलब है कि अमेरिका ने सोमवार को फाइजर के कोविड-19 रोधी टीके को पूरी तरह मंजूरी दे दी और इससे जनता का टीकों को लेकर भरोसा ऐसे समय में पुख्ता हो सकता है जब देश कोरोना वायरस के सबसे अधिक संक्रामक स्वरूप का सामना कर रहा है. इससे और कंपनियां, विश्वविद्यालय तथा स्थानीय सरकार टीकाकरण को अनिवार्य भी बना सकती हैं. 

अमेरिका में फाइजर की 20 करोड़ से अधिक खुराक लगी:
फाइजर और उसकी साझेदार बायोएनटेक द्वारा विकसित टीके को अब अमेरिका के खाद्य और औषधि प्रशासन (FDA) से पूरी तरह स्वीकृति मिल गयी है जिसके समक्ष इससे पहले किसी टीके की सुरक्षा पर निर्णय लेने के लिए इतने साक्ष्य नहीं थे. अमेरिका में दिसंबर महीने से अब तक फाइजर के टीके की 20 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं और दुनियाभर में भी करोड़ों लोग यह टीका लगवा चुके हैं. अभी तक यह टीका आपात इस्तेमाल की अनुमति के तहत लगाया जा रहा था लेकिन अब इसे पूर्ण मंजूरी मिल चुकी है. सोर्स-भाषा
 

और पढ़ें