Live News »

शारीरिक तंदुरुस्ती के साथ-साथ सौंदर्य को बढ़ाने में भी कारगर है योग 

शारीरिक तंदुरुस्ती के साथ-साथ सौंदर्य को बढ़ाने में भी कारगर है योग 

जयपुर: पिछले कुछ सालों में योग को लेकर लोगों का रुझान काफी बढ़ा है. योग न केवल शारीरिक तंदुरुस्ती, बल्कि सौंदर्य को बढ़ाने में भी कारगर है. योगासन करने से व्यक्ति शारीरिक तथा मानसिक दोनों रूप से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करता है. योग से न केवल मांसपेशियां मजबूत होती हैं, शरीर में प्राणाशक्ति भी बढ़ती है. योग मानसिक तनाव से मुक्ति प्रदान करता है. 

योग व सौंदर्य:
योग सौंदर्य के लिए अति आवश्यक है, क्योंकि आनंद का अहसास शारीरिक सौंदर्य का अनिवार्य अंग है. योग से त्वचा के बाहरी हिस्से तक रक्त-संचार में बढ़ोतरी होती है तथा यह त्वचा की सुंदरता के लिए काफी अहम भूमिका अदा करता है, क्योंकि इससे त्वचा को पर्याप्त पोषाहार प्राप्त होते हैं. योग से त्वचा में ऑक्सीजन का संचार होता और त्वचा में सुंदर आभा का संचार होता है. त्वचा रोगों से मुक्त रहती है. 

आसन का असर:
योग करने से आप स्‍वस्‍थ जीवनशैली को अपनाते हैं. सुंदर त्वचा तथा चमकीले बालों के लिए प्राणायाम सबसे महत्वपूर्ण आसन माना जाता है. इससे तनाव कम होता है तथा रक्त में ऑक्सीजन का संचार बढ़ता है और इससे रक्त-संचार में सुधार होता है.  सूर्य नमस्कार आंतरिक तथा बाहरी सौंदर्य को निखारने में अहम भूमिका अदा करता हैं.
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें
और पढ़ें

Stories You May be Interested in