योगी आदित्यनाथ बोले, उत्तर प्रदेश सरकार राज्य की अर्थव्यवस्था एक ट्रिलियन डॉलर की बनाएगी 

योगी आदित्यनाथ बोले, उत्तर प्रदेश सरकार राज्य की अर्थव्यवस्था एक ट्रिलियन डॉलर की बनाएगी 

योगी आदित्यनाथ बोले, उत्तर प्रदेश सरकार राज्य की अर्थव्यवस्था एक ट्रिलियन डॉलर की बनाएगी 

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि देश की अर्थव्यवस्था को पांच ट्रिलियन डॉलर (5000 अरब डॉलर)बनाने के प्रधानमंत्री के संकल्प के साथ जुड़कर उनकी सरकार राज्य की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डॉलर (1000 अरब डॉलर) की बनाएगी. मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को डिजिटल माध्‍यम से इंडिया इकोनॉमिक कॉन्क्लेव को संबोधित करते हुए कहा कि विगत चार वर्षों में प्रदेश में व्यापक परिवर्तन हुआ है और हर क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव आया है.

उन्‍होंने कहा कि वर्ष 2015-16 में उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था देश में छठें स्थान पर थी जबकि वर्तमान में यह देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और यह उपलब्धि वर्तमान राज्य सरकार द्वारा मार्च 2017 में सत्ता ग्रहण करने के बाद लगातार किए गए प्रयास से प्राप्त हुई है. उन्होंने कहा कि विगत एक वर्ष का कालखंड अत्यन्त चुनौतीपूर्ण रहा और प्रधानमंत्री के नेतृत्व में इस अवधि में अर्जित की गई सफलता पूरे विश्व को आश्चर्य में डालने वाली है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की भूमि अत्यन्त उर्वरा है, यहां पर्याप्त जल संसाधन हैं और इसके दृष्टिगत कृषि और किसानों को ध्यान में रखकर प्रदेश सरकार द्वारा कार्य किया गया. योगी ने कहा कि कृषि उपज की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की नीति बनाकर इसे लागू किया गया और दशकों से लंबित सिंचाई परियोजनाओं को पूर्ण किया गया. मुख्‍यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने विगत चार वर्षों में गांव, गरीब, किसान, मजदूर, नौजवान सहित सभी वर्गों को विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया है. उन्होंने कहा कि 40 लाख गरीब परिवारों को आवास उपलब्ध कराए गए और लाखों घरों का विद्युतीकरण किया गया. उन्‍होंने अपनी सरकार की उपलब्धियां भी गिनाई.(भाषा)

और पढ़ें