Yogi सरकार का Triple T Model: चार जिलों को छोड़कर पूरा प्रदेश कोरोना Curfew मुक्त  

Yogi सरकार का Triple T Model: चार जिलों को छोड़कर पूरा प्रदेश कोरोना Curfew मुक्त  

Yogi सरकार का Triple T Model: चार जिलों को छोड़कर पूरा प्रदेश कोरोना Curfew मुक्त  

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस को नियंत्रण करने में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) का ट्रिपल टी (Triple T Model) (ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट) मॉडल खूब काम आया है. पांच करोड़ से अधिक टेस्ट करने वाला UP, देश का अकेला राज्य बन गया है. UP देश का अकेला राज्य है जिसने सर्वाधिक टेस्ट किए और सबसे तेजी से कोरोना को कंट्रोल करने में सफलता पायी. देश में कोरोना संक्रमितों के मामले कम होते जा रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1.14 लाख नए मामले दर्ज किए गए जो 2 महीने में सबसे कम हैं. वहीं कोरोना केसों के मामलों में गिरावट के साथ ही कुछ राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों (Union Territories) ने लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील देनी शुरू कर दी गई है.

7 जून से खुल रहे है बाजार और मॉल:
राजधानी दिल्ली में 7 जून से बाजारों और मॉल को फिर से खोला जाएगा साथ ही मेट्रो सेवाओं (Metro) को फिर से शुरू की जाएगी. जबकि महाराष्ट्र साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट और जिलों में ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता के आधार पर लॉकडाउन को ढील देने और प्रतिबंधों को कम करने के लिए पांच-स्तरीय योजना (Five-Tier Plan) लागू करेगा.

UP में अब तक 5 करोड से अधिक लोगों की कोरोना जांचे हुई:
बता दें कि पिछले 24 घंटों में पूरे प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 17 हजार रह गई है. बता दें यूपी देश का पहला राज्य है जहां 5 करोड़ से अधिक लोगों की कोरोना जांच हो चुकी है और अब राज्य में कोरोना के नए मरीजों की संख्या तेजी से घट रही है. वहीं, अगर टीकाकरण की बात करें तो प्रदेश में अभी तक 2.23 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोविड-19 का टीका लगाया जा चुका है. इनमें 31 लाख युवा भी शामिल हैं, जिन्हें वैक्सीन की पहली डोज (First Dose) दी जा चुकी है.

यूपी में अब लखनऊ, मेरठ, सहारनपुर औऱ गोरखपुर में कोरोना कर्फ्यू:
UP में अब सिर्फ चार जिलों में ही कोरोना कर्फ्यू (Corona Curfew) लागू रहेगा. बाकी प्रदेश के सभी जिलों में कोरोना संक्रमितों की संख्या 600 से कम हो गई है. अब सिर्फ लखनऊ, मेरठ, सहारनपुर और गोरखपुर (Lucknow, Meerut, Saharanpur and Gorakhpur) में ही कोरोना कर्फ्यू लागू रहेगा. इसके साथ ही प्रदेश के 71 जिले कोरोना कर्फ्यू मुक्त हो गए. हालांकि, शनिवार व रविवार को सभी जिलों में पहले के आदेशों के अनुसार साप्ताहिक बंदी लागू रहेगी. वहीं, बीते 24 घंटों में प्रदेश में 1100 नए मामले आए हैं जबकि 2446 मरीज डिस्चार्ज होकर घर वापस गए हैं. प्रदेश में इस समय सक्रिय मामलों की संख्या 17944 है.

काम कर गया योगी सरकार का ट्रिपल टी फॉर्मूला:
बता दें कि UP सरकार कोरोना को नियंत्रित करने के 'ट्रिपल टी' अर्थात टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट की नीति पर काम कर रही है. प्रदेश में हर रोज तीन लाख से ज्यादा टेस्ट किए जा रहे हैं. प्रदेश का ओवरऑल कोरोना पॉजिटिविटी रेट 3.3 प्रतिशत वहीं रिकवरी रेट 97.7 फीसद है. 

प्रदेश में अब तक रिकॉर्ड पांच करोड़ से ज्यादा (पांच करोड़ 13 लाख 42 हजार पांच सौ 37 टेस्ट किए जा चुके हैं) प्रदेश में अब तक  2 करोड़ 2 लाख 34 हज़ार 598 लोगों का टीकाकरण हो चुका है जिसमें युवाओं की संख्या 30 लाख से ज्यादा है.

और पढ़ें