Yogi Government का दावा: 9 जून से पूरी तरह Unlock होगा UP, 72 जिलों में Covid कर्फ्यू खत्म

Yogi Government का दावा: 9 जून से पूरी तरह Unlock होगा UP, 72 जिलों में Covid कर्फ्यू खत्म

Yogi Government का दावा: 9 जून से पूरी तरह Unlock होगा UP, 72 जिलों में Covid कर्फ्यू खत्म

लखनऊ: UP की योगी सरकार (Yogi Government) ने दावा करते हुए कहा है कि 9 जून से उत्तरप्रदेश पूरी तरह से अनलॉक (Unlock) होगा. सरकारी स्टेटमेंट (Government Statement) के अनुसार 72 जिलों में कोरोना कर्फ्यू खत्म कर दिया गया है. और जल्द ही अनलॉक की गाइडलाइन भी जारी हो सकती है. नई गाइडलाइन में आमजन को लॉकडाउन में अधिक छूटें मिलने की संभावना है.

8 जून को होगा नई गाइडलाइन पर फैसला:
उत्तर प्रदेश 9 जून से पूरी तरह अनलॉक हो सकता है. इस पर 8 जून को फैसला होने की उम्मीद है. इसी के साथ अनलॉक की नई गाइडलाइन जारी की जाएगी. स्कूल-कॉलेज (School College) बंद रहेंगे. शॉपिंग मॉल (Shoping Mall) भी नहीं खुलेंगे. सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक दुकानें और बाजार खुलेंगे. नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) और वीकेंड लॉकडाउन (Weekend Lockdown) पहले ही तरह जारी रहेगा.

आज से सहारनपुर भी हुआ अनलॉक:
इसके अलावा, आज से सहारनपुर (Saharanpur) को भी अनलॉक कर दिया गया है. यहां एक्टिव केस (Active Case) 600 से कम होने के बाद यह निर्णय किया गया है. इस तरह अब प्रदेश के 72 जिलों में लॉकडाउन की पाबंदियां हट चुकी हैं. हालांकि, राजधानी लखनऊ के अलावा गोरखपुर (Gorakhpur) और मेरठ (Meerut) में कोरोना कर्फ्यू है.

रिकवरी रेट 97.8% पहुंचा:
प्रदेश में बीते 24 घंटे के अंदर 727 नए संक्रमित मिले तो 2,860 मरीज ठीक हुए हैं. मौजूदा समय में प्रदेश में 15,681 एक्टिव केस हैं. जिसमें से 9,286 मरीज होम आइसोलेशन में अपना इलाज करवा रहे हैं. अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन (Additional Chief Secretary Health Amit Mohan) ने बताया कि मौजूदा समय में रिकवरी रेट 97.8 % पहुंच गया है. बीते 24 घंटे में पॉजिटिविटी रेट 0.3% और ओवरऑल पॉजिटिविटी रेट 3.3 रही. उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब केवल 3 शहरों में लॉकडाउन है. इसमें मेरठ में 898 केस, लखनऊ में 777 केस और गोरखपुर में 623 एक्टिव केस हैं. मौजूदा आंकड़ों पर गौर किया जाए तो गोरखपुर का लॉकडाउन आज समाप्त हो सकता है.

8 जून को टीम-9 की बैठक में होगा विचार:
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Aditya Nath) ने एक बयान में कहा कि लखनऊ, गोरखपुर और मेरठ में अनलॉक की प्रक्रिया पर 8 जून को बैठक में विचार किया जाएगा. वहीं, शासन से मिली जानकारी के अनुसार कोरोना से अनलॉक करने के संबंध में एक विस्तृत गाइडलाइन जारी की जाएगी. फिलहाल अनलॉक प्रक्रिया के दौरान पूरे प्रदेश में नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा. सप्ताहिक बाजार शनिवार-रविवार को बंद रहेंगे.

लखनऊ को अनलॉक होने में दो दिन लग सकते हैं:
लखनऊ में एक्टिव मरीजों की संख्या करीब एक हजार के आसपास हैं. नियम के मुताबिक, अनलॉक होने के लिए 600 एक्टिव केस से कम होना चाहिए. सोमवार को लखनऊ में एक्टिव केस 777 हैं। ऐसे में संभावना है कि अभी आंकड़ा 600 से नीचे आने में दो दिन का समय लगेगा. इस बारे में जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि लखनऊ में जो भी निर्णय किया जाएगा, वह शासनादेश के अनुसार ही लिया जाएगा.

काम कर गया योगी सरकार का ट्रिपल टी फॉर्मूला:
बता दें कि UP सरकार कोरोना को नियंत्रित करने के 'ट्रिपल टी' अर्थात टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट की नीति पर काम कर रही है. प्रदेश में हर रोज तीन लाख से ज्यादा टेस्ट किए जा रहे हैं. प्रदेश का ओवरऑल कोरोना पॉजिटिविटी रेट 3.3 प्रतिशत वहीं रिकवरी रेट 97.7 फीसद है. प्रदेश में अब तक रिकॉर्ड पांच करोड़ से ज्यादा (पांच करोड़ 13 लाख 42 हजार पांच सौ 37 टेस्ट किए जा चुके हैं) प्रदेश में अब तक  2 करोड़ 2 लाख 34 हज़ार 598 लोगों का टीकाकरण हो चुका है जिसमें युवाओं की संख्या 30 लाख से ज्यादा है.

और पढ़ें