Ganga नदी में शवों को प्रवाहित करने से रोकने के लिए Yogi सरकार का नया कदम, अब Drone से होगी निगरानी

Ganga नदी में शवों को प्रवाहित करने से रोकने के लिए Yogi सरकार का नया कदम, अब Drone से होगी निगरानी

Ganga नदी में शवों को प्रवाहित करने से रोकने के लिए Yogi सरकार का नया कदम, अब Drone से होगी निगरानी

वाराणसी: कोरोना संकट काल में वाराणसी (Varanasi) में गंगा नदी में शवों को प्रवाहित करने से रोकने के लिए योगी सरकार ने नया कदम बढ़ाते हुए ड्रोन कैमरों से निगरानी करवाने की बात कही है. अब यहां गंगा की निगरानी अब ड्रोन से होगी. मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Aditya Nath) की मौजूदगी में ड्रोन कैमरे से गंगा में निगरानी की व्यवस्था का शुभारंभ किया. निगरानी व्यवस्था संचालन सिगरा स्थित कोविड कंट्रोल रूम से होगा. इसके साथ ही कंट्रोल रूम को लगातार रिपोर्ट भेजी जाएगी.

शहर के क्षेत्रों में सैनिटाइजर के छिड़काव और साफ सफाई पर भी निगरानी करेगा ड्रोन:
वहीं, ड्रोन (Drone) की मदद से शहर के विभिन्न क्षेत्रों में सैनिटाइजर के छिड़काव (Sanitizer Spray) के साथ ही सफाई व्यवस्था का समय-समय पर निरीक्षण भी किया जाएगा. इसके लिए नगर निगम द्वारा 4 ड्रोन मंगाए गए हैं. आपकों बता दे कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को वाराणसी पहुंचे थे. दौरे के दूसरे दिन मंगलवार को मुख्यमंत्री सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शिवपुर (Community Health Center Shivpur) पहुंचे.

शिवपुर के वैक्सीनेशन का भी किया निरिक्षण:
दौरे के दूसरे दिन मंगलवार को मुख्यमंत्री सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) शिवपुर पहुंचे. जहां उन्होंने Covid वैक्सीन के टीकाकरण (Vaccination) की हकीकत देखी. वैक्सीन का पहला डोज लगवा रही सोनी कुमारी और सौरभ शर्मा से मुख्यमंत्री ने बात की. उन्होंने पूछा, वैक्सीनेशन कराने में उन्हें कोई परेशानी तो नहीं हुई. जवाब में सोनी और सौरभ ने बताया कि वैक्सीनेशन कराने के लिए कल ही उन्होंने स्लॉट बुक किया था और आज की तिथि उन्हें मिली थी. मुख्यमंत्री के पूछने पर दोनों ने बताया कि उनके परिवार के अन्य सदस्यों ने भी वैक्सीनेशन करा लिया है.

जनप्रतिनिधि सस्ते गल्ले की दुकान और वैक्सीनेशन खुद देखें:
मुख्यमंत्री ने सर्किट हाउस (Cicut House) में जनप्रतिनिधियों से मुलाकात की. कहा, खाद्यान्न के वितरण में किसी को कोई दिक्कत न हो. इसके लिए अपने दो-दो लोगों को राशन की दुकानों पर तैनात कर उनकी उपस्थिति में वितरण कराएं. इसके अलावा वैक्सीनेशन सेंटरों पर भी अपने दो-दो लोगों को लगा कर काम को कराएं. जनप्रतिनिधि भी वैक्सीनेशन सेंटर पर स्वयं जाकर देखें कि कहीं कोई दिक्कत तो नहीं है. 

इस दौरान मंत्री अनिल राजभर (Minister Anil Rajbhar), मंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी (Nilkanth Tiwari), मंत्री रविंद्र जायसवाल (Ravindra jaysval) विधायक सौरभ श्रीवास्तव (MLA Sourabh Sri Vastav), विधायक डॉ. अवधेश सिंह (MLA Dr. Avdesh Singh), विधायक सुरेंद्र नारायण सिंह (MLA Surendra Narayan Singh), कमिश्नर दीपक अग्रवाल (Commissioner Deepak Agarwal) और जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा (DM Kausal Raj Sharma) सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

और पढ़ें