Covid से अनाथ बच्चों और विधवाओं को योगी सरकार हर माह देगी आर्थिक मदद

Covid से अनाथ बच्चों और विधवाओं को योगी सरकार हर माह देगी आर्थिक मदद

Covid से अनाथ बच्चों और विधवाओं को योगी सरकार हर माह देगी आर्थिक मदद

लखनऊ: कोरोना से पूरा विश्व पिछले साल से त्रस्त है. ऐसे में पिछले साल से अब तक देशभर में कई लाखों लोग अपनी जान गंवा बैठे है. ऐसे में कई बच्चें अनाथ हुए है तो कई महिलाएं विधवा हुई. ऐसे में योगी सरकार ने ऐसे लोगों का खासा ख्याल रखा है. कोरोना की दूसरी लहर ने पूरे देश में बड़ा तांडव मचाया था. इस दौरान 2.5 लाख से ज्यादा लोगों की कोरोना के कारण मौत हुई. उत्तर प्रदेश में भी कोरोना ने कई बच्चों के मां-बाप छीन लिए और वो अनाथ हो गए. अब यूपी की योगी सरकार ने ऐसे बच्चों के लिए बड़ा ऐलान किया है.

हर माह मिलेगी आर्थिक मदद:
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार ने कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों के लिए हर महीने चार हजार रुपये की मदद देने वाली योजना की शुरुआत की है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा ये बच्चों को मदद के दौर पर दिया जाने वाला पैसा उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा. सरकार ऐसे बच्चों की शिक्षा के लिए भी काम कर रही है.

कोरोना के कारण विधवा हुई महिलाओं की बेहतरी के लिए भी काम कर रही राज्य सरकार:
उन्होंने ये भी जानकारी दी कि यूपी सरकार कोरोना के कारण विधवा हुई महिलाओं की बेहतरी के लिए भी काम कर रही है. उन्होंने बताया कि ऐसी महिलाओं को पेंशन देने के लिए कैंप लगाए जाएंगे. उन्होंने बताया कि कोविड के कारण विधवा हुई महिलाओं को पेंशन दिए जाने के अलावा उनके कौशल के आधार पर उन्हें रोजगार भी दिया जाएगा.

ये उन्हें आत्म निर्भर बनने में मदद करेगा. सीएम योगी ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार और यूपी सरकार ऐसे लोगों के साथ खड़ी है.
 

और पढ़ें