UP में Cabinet विस्तार पर फैसला योगी करेंगे: नड्डा से मिलकर Lucknow लौटे BJP के State in-Charge

UP में Cabinet विस्तार पर फैसला योगी करेंगे: नड्डा से मिलकर Lucknow लौटे BJP के State in-Charge

UP में Cabinet विस्तार पर फैसला योगी करेंगे: नड्डा से मिलकर Lucknow लौटे BJP के State in-Charge

लखनऊ: संघ, भाजपा और मोदी-शाह (Sangh, BJP and Modi Shah) ने पिछले दिनों उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) और वहां की सरकार की सर्जरी को लेकर अहम बैठकें की हैं. इसके बाद UP की राजनीति में हलचल तेज हो गई है. BJP के प्रदेश प्रभारी राधा मोहन सिंह शनिवार को दिल्ली में राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (National President JP Nadda) के साथ मौजूद थे और वे अचानक लखनऊ लौट आए.

सीधे राज्यपाल से मिले प्रभारी:
रविवार को जैसे ही BJP प्रदेश प्रभारी दिल्ली से लौटे वे सीधे राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Governor Anandiben Patel) से मुलाकात करने पहुंचे. इसके साथ ही एक बार फिर योगी मंत्रिमंडल (Yogi Cabinet) में फेरबदल की चर्चा तेज हो गई है. जानकारी के मुताबिक, राधा मोहन सिंह विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित (Assembly Speaker Hriday Narayan Dixit) से भी मिल सकते हैं.

औपचारिक मुलाकात है: 
राज्यपाल से मिलने जाने से पहले राधा मोहन सिंह ने कहा कि जब से मैं प्रदेश का प्रभारी बना हूं, तब से राज्यपाल महोदय से मुलाकात नहीं हुई है. यह एक शिष्टाचार भेंट (Courtesy Call) है. मंत्रिमंडल विस्तार के सवाल पर उन्होंने कहा कि जो भी पद खाली हैं, उचित समय आएगा तो उन्हें मुख्यमंत्री स्वयं भरेंगे. मुख्यमंत्री के सवाल पर उन्होंने कहा कि CM अच्छा काम कर रहे हैं. सभी उनका लोहा मानते हैं, कोरोना से निपटने में उन्होंने किस तरह काम किया है, यह सब जानते हैं.

सरकार और संगठन अच्छे से काम कर रही है:
राधा मोहन बोले- सरकार और संगठन अच्छे से काम कर रही है. कुछ लोगों के अपने दिमाग की खेती (Cultivate Your Mind) है, जो कुछ भी कह रहे हैं. हमने पंचायत चुनाव में अच्छा प्रदर्शन किया है. पहले स्थानीय पार्टी (Local Party) के ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा सीटें हुआ करती थीं, लेकिन हमने इस बार ज्यादा सीटें जीती हैं. जिला पंचायत के चुनाव में भी अच्छा प्रदर्शन किया और जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में भी अच्छा प्रदर्शन करेंगे.

प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव ने मंत्रिमंडल विस्तार के सवाल पर कहा कि मुख्यमंत्री बहुत मेहनती हैं. 24 घंटे काम करते हैं. कानून का राज है. इसके पहले जिन लोगों की सरकार रही आप लोगों ने उसको देखा है, किस तरह से एक पार्टी की सरकार रही है. भ्रष्टाचार की सरकार रही है.

देर रात प्रदेश अध्यक्ष संगठन मंत्री के साथ की बैठक:
दिल्ली से लखनऊ आए प्रदेश प्रभारी राधा मोहन सिंह ने शनिवार देर रात प्रदेश मुख्यालय में प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह (State President Swatantra Dev Singh) व महामंत्री सुनील बंसल (General Secretary Sunil Bansal) के साथ बैठक की. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष की ओर से मिले दिशा-निर्देश पर चर्चा हुई. राधा मोहन रविवार को भी पार्टी की बैठक में शामिल होंगे. भाजपा प्रदेश कार्यालय में बैठक के बाद अचानक उनका कार्यक्रम राज्यपाल से मिलने का तय हुआ था.

पांच राज्यों के चुनाव की तैयारियां हुई तेज:
BJP ने UP समेत पांच विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है. दिल्ली में पार्टी ने शनिवार को महासचिव और मोर्चा पदाधिकारियों की बैठक बुलाकर हालात का जायजा लिया तो रविवार को राज्यों के प्रभारियों से चर्चा होंगी. शनिवार की बैठक के बाद पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और संगठन महासचिव बीएल संतोष (Organization General Secretary BL Santosh) ने प्रधानमंत्री से मुलाकात कर उन्हें रिपोर्ट सौंपी है। मोदी सरकार के सात साल पूरे होने के मौके पर पार्टी ने 'सेवा ही संगठन' नाम से अभियान चलाया था और कोरोना पीड़ितों की मदद की थी।

अगले साल उत्तराखंड, उप्र, पंजाब, गोवा व मणिपुर (Uttarakhand, UP, Punjab, Goa and Manipur) के चुनाव हैं. पार्टी के लिए उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश ज्यादा महत्वपूर्ण हैं. शनिवार की बैठक में उत्तर प्रदेश के प्रभारी राधामोहन सिंह को भी बुलाया गया था. सिंह बैठक के बाद तुरंत लखनऊ निकल गए थे. उन्हें दिल्ली से कुछ संदेश देकर भेजा गया है.

और पढ़ें