नाभि पर घी लगाने के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान, यहां जानिए लगाने का सही तरीका  

नाभि पर घी लगाने के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान, यहां जानिए लगाने का सही तरीका  

नाभि पर घी लगाने के फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान, यहां जानिए लगाने का सही तरीका  

जयपुर: भारतीय समाज में घी को बहुत महत्व दिया गया है और अगर घी गाय को हो तो कहना ही क्या. गाय के घी को शास्त्रों के अनुसार पवित्र माना गया है इसे  पूजा पाठ, हवन, यज्ञ आदि के काम में भी लिया जाता है. किंतु क्या आपकों पता है कि घी के खाने के ही नहीं बलकि शरीर के इस अंग पर लगाने के भी बहुत फायदे होते है. तो चलिए आज ​हम आपकों बताएंगे की घी के शरीर के इस अंग पर इस तरीके से लगाने से क्या क्या फायदे होते है.

आयुर्वेद में घी के गुणों के बारे में बताया गया:
इंडियन फैमिलीज में घी का सेवन बहुत सामान्‍य सी बात है. घरों में घी बनाना भी नॉर्मल है. आयुर्वेद में घी के गुणों के बारे में बताया गया है. न सिर्फ खाने में बल्कि कई तरह की बीमारियों में भी घी औषधि की तरह काम करता है. चाहें जोड़ों का दर्द हो या फिर कब्‍ज, इन बीमारियों में सिर्फ चंद बूंदे घी की इस्‍तेमाल करने से सारी बीमारियां छू मंतर हो जाती है. लेक‍िन आपको अच्‍छे रिजल्‍ट के ल‍िए घी को अपनी नाभि में लगाना होगा, तब ही आपको इसके हैरान करने वाले फायदे देखने को मिलेंगे.

बढ़ाएं होंठों की रंगत:
पहले के जमाने में होंठ फटने पर लोग नाभि में घी लगाया करते थे. नाभि में घी लगाने से होंठ नर्म-मुलायमबनते है. अगर आपके होंठ हर मौसम में कटे-फटे रहते है और उस पर दरारे बनी रहती है तो आपको नाभि में दो बूंदे घी की लगानी चाह‍िए. ऐसा करने से होंठों की त्‍वचा में मॉइश्चराइज के साथ रंगत भी आती है.

घुटनों के दर्द में दे राहत:
अगर आप लंबे समय से घुटनों में दर्द और सूजन की समस्या से परेशान है, तो रोज रात को नाभि में घी लगाकर मालिश करें. घी में में मौजूद दर्द निवारक गुण से आपको राहत मिलेगी. इसल‍िए हर रात ये नुस्‍खा जरुर अजमाएं.

झड़ते बालों के लिए है अच्छी दवा:
मानसून आते ही हेयरफॉल की समस्‍या बढ़ जाती है. रात में नाभि में घी लगाने से कई हद तक हेयरफॉल पर कंट्रोल कर सकते हैं. बाल कई कारणों से गिर सकते हैं. लेक‍िन कई बार ये नुस्‍खा काम कर जाता है. इसल‍िए इसे जरुर ट्राय करें.

कब्‍ज की करे छुट्टी:
नाभि में घी का इस्तेमाल करने से कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. घी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है और नाभि पर लगाने से यह अवशोषित होकर आप को काफी फायदा पहुंचा सकता है.

नाभि में घी लगाने के साइडइफेक्‍ट:
वैसे तो नाभि में घी लगाने के कोई साइडइफेक्‍ट्स की जानकारी नहीं मिलती है लेक‍िन अगर आपको घी से क‍िसी प्रकार की एलर्जी है तो आप इसे हाथों या पांव की स्किन पर लगाकर टेस्‍ट कर सकते हैं. अगर आपको क‍िसी प्रकार रिएक्‍शन नजर आए तो डॉक्‍टर से जरुर मिले.

ऐसे लगाएं घी:
रात को सोने से पहले घी को गुनगुना करके 5-7 बूंदें नाभि में डालकर धीरे-धीरे अंगुली से मालिश करें. नाभि के साथ आसपास भी घी लगने से फायदे होता है.

और पढ़ें