भिवानी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बोले- हरियाणा के हर घर में आपको एक जवान, एक किसान मिल जाएगा

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बोले- हरियाणा के हर घर में आपको एक जवान, एक किसान मिल जाएगा

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बोले- हरियाणा के हर घर में आपको एक जवान, एक किसान मिल जाएगा

भिवानी: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को भिवानी जिले के स्वप्रेरित आदर्श गांव सुई में करीब 25 करोड़ रुपये की लागत से हुए विकास कार्यो का उद्घाटन किया. राष्ट्रपति ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि हरियाणा की धरती हमेशा इतिहास बनाती आई है. उन्होंने कहा कि इसी धरती पर भगवान श्रीकृष्ण ने गीता का संदेश दिया था, जो आज तक प्रासंगिक है. हरियाणा कर्म और धर्म की भूमि है और इसकी संस्कृति का एक अलग ही इतिहास है. उन्होंने कहा कि हरियाणा वह राज्य है जहां हर परिवार में एक किसान और एक जवान (सैनिक) मिल जाएगा. हरियाणा ने हमेशा जय जवान-जय किसान की संस्कृति को आगे बढ़ाने का काम किया है.

सुषमा स्वराज, गीता, बबीता फसकगाट, विनेश, साक्षी मलिक व कल्पना चावला का जिक्र करते हुए राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि हरियाणा की बेटियों ने राष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम चमकाया है. बेटियों ने धरती से आकाश तक की ऊंचाइयां छूने का काम किया है. खेल के क्षेत्र में हरियाणा की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि मैंने हाल ही में ओलंपिक खेलों के विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया, जिसमें 22 प्रतिशत खिलाड़ी हरियाणा से थे.’’ उन्होंने हरियाणा के ओलंपिक पदक विजेता भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा और पहलवान सज्जन सिंह का भी जिक्र किया. सुई गांव को आदर्श बनाने में स्थानीय उद्यमी श्रीकिशन जिंदल और उनके परिवार के योगदान की प्रशंसा करते हुए राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘राज्य सरकार ने 205 स्वप्रेरित गांव बनाने का निर्णय लिया है, जो एक सराहनीय कदम है. अपने गांव की मिट्टी से प्रेम करने वाले लोग अपने गांव के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं और इसका उदाहरण सुई गांव है.

इससे पहले 2007 में तत्कालीन राष्ट्रपति ए. पी. जे. डॉक्टर अब्दुल कलाम भिवानी के गांव तिलंगा को देखने पहुंचे थे. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने सुई में मुक्केबाजी व एथलेटिक्स अकादमी बनाने की घोषणा की है. इसी कार्यक्रम में हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आदर्श गांव का दौरा कर 'स्वप्रेरित ग्राम विकास योजना’’ के तहत आदर्श गांव सुई का उद्घाटन किया है, यह बहुत प्रसन्नता का विषय है. इस मौके पर हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल, भिवानी के सांसद धर्मवीर सिंह, हिसार के सांसद बृजेंद्र सिंह, जिंदल परिवार से श्रीकृष्ण जिंदल, अजय जिंदल, भिवानी के विधायक धनश्याम सर्राफ, बवानीखेड़ा के विधायक बिशंभर व हरियाणा सरकार के कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे. सोर्स- भाषा

और पढ़ें