नई दिल्ली Youth Vaccination in India: टीकाकरण रजिस्ट्रेशन 24 अप्रैल से होगा शुरू, युवाओं को रखनी होगी ये सावधानियां 

Youth Vaccination in India: टीकाकरण रजिस्ट्रेशन 24 अप्रैल से होगा शुरू, युवाओं को रखनी होगी ये सावधानियां 

Youth Vaccination in India: टीकाकरण रजिस्ट्रेशन 24 अप्रैल से होगा शुरू, युवाओं को रखनी होगी  ये सावधानियां 

नई दिल्ली: देश में देश में 18 और इससे ज्यादा उम्र के लोगों को 1 मई से लगने वाले टीके का रजिस्ट्रेशन (Vaccine Registration) 24 अप्रैल से ऑनलाइन (Online) से शुरू होने जा रहा है. ऐसे में टीका लगवाने वाले युवाओं को सरकार द्वारा जारी कुछ महत्वपूर्ण निर्देशों का पालन करना होगा.

24 अप्रैल से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन:
वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन 24 अप्रैल से शुरू होगा. वैक्सीन का डोज लगवाने के लिए लोग को Co-Win पोर्टल के जरिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. एक मई से इस एज ग्रुप के लोगों का टीकाकरण (Vaccination) शुरू हो जाएगा. Co-Win चीफ आर शर्मा (Co-Win Chief R Sharma) ने गुरुवार को यह जानकारी दी है.

एक मई से 18 साल के ऊपर के लोगों का भी टीकाकरण:
इससे पहले सोममवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में उच्च-स्तरीय बैठक (High Leval Meeting) में 18+ को वैक्सीनेट करने का फैसला किया गया था. इसके तहत सेंट्रल ड्रग्स लैबोरेटरी (Central Drugs Laboratory) से जारी होने वाले 50% डोज केंद्र सरकार को मिलेंगे और बाकी 50% स्टॉक्स राज्य सरकारों और खुले बाजार में बिक सकेंगे. फिलहाल देश में 45 और इससे ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन के डोज लगाए जा रहे हैं.

सीरम ने तय किए रेट:
उधर, सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने बुधवार को कोवीशील्ड वैक्सीन (Covshield Vaccine) के नए रेट फिक्स कर दिए थे. सीरम ने बताया था कि प्राइवेट अस्पतालों को कोवीशील्ड वैक्सीन 600 रुपए में दी जाएगी. इससे पहले इन अस्पतालों को ये वैक्सीन 250 रुपए में दी जा रही थी. राज्यों के लिए वैक्सीन के दाम 400 रुपए होंगे और केंद्र को पहले की ही तरह ये वैक्सीन 150 रुपए में मिलती रहेगी.

 

ऐसे पुरी करे रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस:
बिना रजिस्ट्रेशन के वैक्सीन नहीं लगेगी. आप पहले से रजिस्ट्रेशन कर अपॉइंटमेंट (Appointent) बुक कर सकते हैं. इसके लिए कोरोना वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (Corona Vaccine Intelligence Network) प्लेटफार्म बनाया गया है. इस इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफार्म पर वैक्सीनेशन से जुड़ा हर डाटा उपलब्ध होगा कुछ सेंटर्स पर वॉक इन की सुविधा भी रहेगी

आरोग्य सेतु एप्लीकेशन से भी कर सकते है रजिस्ट्रेशन:
आरोग्य सेतु (Arogya Setu App) एप्लीकेशन और कोविड-19 वेबसाईट (cowin.gov.in) पर रजिस्ट्रेशन हो रहा है. इसके लिए आपको मोबाइल नंबर को ओटीपी (One Time Password) से वैरिफाई करना होगा. आधार कार्ड, पैन कार्ड या किसी अन्य फोटो पहचान पत्र के आधार पर अपनी जानकारी सबमिट करनी होगी. पिन कोड सहित मांगी गई सभी जानकारियां वैक्सीनेशन साइटए तारीख और समय चुनना होगा. 

सरकारी और प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर पर वॉक इन की सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है. कोई भी व्यक्ति अपना फोटो पहचान पत्र देकर ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन कर सकता है. इसके लिए पहले पता कर ले कि आप जिस सेंटर पर जाना चाहते हैं वहां पर स्थिति है या नही.

और पढ़ें