जयपुर युवाओं को इतिहास का अध्ययन और मंथन करना चाहिए - CM गहलोत

युवाओं को इतिहास का अध्ययन और मंथन करना चाहिए - CM गहलोत

युवाओं को इतिहास का अध्ययन और मंथन करना चाहिए - CM गहलोत

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को भाजपा और आरएसएस पर राष्ट्र को गुमराह करने का आरोप लगाते हुए युवाओं को इतिहास का अध्ययन और मंथन करने का आग्रह किया.

उन्होंने कहा कि आरएसएस और भाजपा का स्वतंत्रता संग्राम में कोई योगदान नहीं था और उन्होंने कोई बलिदान नहीं दिया और वे दोषी हैं, इसलिये देश को गुमराह कर रहे हैं.

गहलोत ने रविवार को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम को आनलाइन संबोंधित करते हुए कहा कि युवाओं को गुमराह करने का उनके पास क्या अधिकार हैं? वे केवल इतिहास को विकृत करना जानते है. उन्होंने कहा कि उन्होंने महात्मा गांधी को कभी स्वीकार नहीं किया, लेकिन अब उनके लोग गोडसे की पूजा और प्रतिमा स्थापित कर रहे हैं. 

लड़ाई विचारधारा की होनी चाहिए:
गहलोत ने इस कथन पर भी सवाल उठाया कि 70 वर्षो में कुछ भी नहीं हुआ, उन्होंने पूछा कि क्या जितना विकास हुआ है .. वह सिर्फ सात साल में हुआ है. उन्होंने कहा कि मतभेदों के बावजूद महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू और सुभाष चंद्र बोस देश की स्वतंत्रता के लिए आगे रहे. उन्होंने कहा कि लड़ाई विचारधारा की होनी चाहिए, लेकिन यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि आजादी के 75 साल बाद भी जाति और धर्म के आधार पर राजनीति की जा रही है. मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को देश की परंपराओं से प्रेरणा लेनी चाहिए. उन्होंने कहा कि देश में शांति, सद्भाव और भाईचारे का माहौल होना चाहिए. 

और पढ़ें