जेलेंस्की ने अमेरिकी कांग्रेस में कहा, ‘‘बाइडन के साथ बैठक में 10-बिंदुओं वाले ‘शांति सूत्र’ का प्रस्ताव रखा’’

वाशिंगटन: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने बुधवार को अमेरिकी कांग्रेस को बताया कि उन्होंने राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ बैठक में 10-बिंदुओं वाले ‘शांति सूत्र’ का प्रस्ताव रखा और उन्हें उम्मीद है कि भविष्य में कई दशकों तक संयुक्त सुरक्षा की गारंटी प्रदान करेगा. जेलेंस्की (44) ने ओवल कार्यालय में बुधवार को राष्ट्रपति बाइडन से मुलाकात की और व्हाइट हाउस में उनके साथ एक संवाददाता सम्मेलन किया. जेलेंस्की ने बुधवार को लगातार बैठक करने के साथ ही अमेरिकी कांग्रेस के एक संयुक्त सत्र को भी संबोधित किया.

कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए जेलेंस्की ने कहा कि हमें शांति चाहिए. यूक्रेन ने पहले ही कई प्रस्तावों की पेशकश की है, जिस पर मैंने अभी-अभी राष्ट्रपति बाइडन के साथ भी चर्चा की. हमारा 10 बिंदुओं वाला शांति सूत्र है जिसे आने वाले दशकों में हमारी संयुक्त सुरक्षा गारंटी के लिए लागू किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि इस तरह की कोई भी चर्चा रूस की बातचीत की इच्छा और अंतरराष्ट्रीय कानूनी व्यवस्था की भागीदारी पर भी निर्भर करेगी. हालांकि उन्होंने यूक्रेन पर हमला करने के लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की आलोचना भी की. जेलेंस्की ने कहा कि रूस से शांति की दिशा में कदम उठाने का इंतजार करना बेवकूफी होगी, जो एक आतंकवादी राष्ट्र होने का मजा ले रहा है. क्रेमलिन अब भी रूस में जहर घोल रहा है. अंतरराष्ट्रीय कानून व्यवस्था के तहत प्रतिबंध लगाना हमारा साझा कर्तव्य है. जेलेंस्की इस मौके पर भी अपनी चिर परिचित हरे रंग की ‘कॉम्बैट’ स्वेटशर्ट और बूट पहने नजर आए. उन्होंने उम्मीद जतायी कि कांग्रेस ‘‘ हमारे मूल्यों, सिद्धांतों और स्वतंत्रता की रक्षा करने में सहायता करना जारी रखेगी’’ और यूक्रेन को अतिरिक्त 45 अरब डॉलर की सहायता देगी. इससे पहले बुधवार को बाइडन ने ओवल कार्यालय में जेलेंस्की का स्वागत करते हुए कहा कि अमेरिका और यूक्रेन रक्षा के क्षेत्र में एकजुटता दिखाना जारी रखेंगे, क्योंकि रूस ने ‘‘एक राष्ट्र के रूप में यूक्रेन के अस्तित्व के अधिकार पर क्रूर हमला’’ किया है. 

रूस के इस साल फरवरी अंत में यूक्रेन पर हमला करने के बाद जेलेंस्की पहली बार देश से बाहर आए हैं. जेलेंस्की ने कहा कि वह पहले यात्रा पर आना चाहते थे, लेकिन इस समय उनकी यह यात्रा दिखाती है, ‘‘आपकी मदद से स्थिति अब नियंत्रण में है. उन्होंने कहा कि यूक्रेन के लोग सम्मान के साथ स्वतंत्रता के लिए लड़ाई जारी रखेंगे. जेलेंस्की ने कहा कि हम क्रिसमस मनाएंगे. भले ही देश में बिजली न हो, लेकिन हमारे विश्वास की रोशनी कभी नहीं बुझेगी. उन्होंने कहा कि अगर रूस की मिसाइलें हम पर हमला करेंगी, तो हम खुद को बचाने की पूरी कोशिश करेंगे. अगर वे ईरान के ड्रोन से हम पर हमला करेंगे तो क्रिसमस की पूर्व संध्या पर हमारी जनता को बम हमले से बचने वाले स्थानों पर पनाह लेनी होगी. यूक्रेन के लोग एक साथ बैठेंगे और एक दूसरे को खुश रखेंगे. हमें हर किसी की इच्छा जानने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम जानते हैं कि हम सभी लाखों यूक्रेनवासी एक ही जीत की कामना कर रहे हैं.’’ जेलेंस्की ने कहा कि लड़ाई केवल यूक्रेन या किसी अन्य राष्ट्र की स्वतंत्रता और सुरक्षा के लिए नहीं है, जिस पर रूस कब्जा करना चाहता है. उन्होंने कहा कि इस संघर्ष से तय होगा कि हमारे बच्चे और नाती-पोते किस दुनिया में रहेंगे और फिर उनके बच्चे तथा नाती-पोतों को कैसा जीवन मिलेगा. इससे ही तय होगा कि क्या यूक्रेन और अमेरिकियों या सभी के लिए लोकतंत्र कायम रहेगा या नहीं. सोर्स- भाषा