Amazon में वनों की कटाई शून्य होना अब संभव- क्या होना जरूरी, जानिए डिटेल्स

कैम्ब्रिज: जेयर बोल्सोनारो ब्राजील के चुनाव में लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा ("लूला") के खिलाफ हार गए हैं, जिससे ब्राजील और उसके बाहर वैज्ञानिकों, पर्यावरणविदों और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर है. दक्षिण अमेरिका के सबसे बड़े देश में जो होता है वह विश्व स्तर पर महत्वपूर्ण है, क्योंकि अन्य कारणों के अलावा, देश में दुनिया का सबसे बड़ा उष्णकटिबंधीय वन है.

लूला के नेतृत्व में, ब्राजील 2004 से 2013 के बीच अमेज़ॅन में वनों की कटाई को 84% तक कम करने और स्वदेशी अधिकारों और संरक्षण का विस्तार करने में सक्षम था. लूला ने अपने भाषण में अमेज़ॅन में वनों की कटाई को शून्य के स्तर तक लाने की दिशा में काम करने और स्वदेशी क्षेत्रों को खनन कंपनियों और अन्य हितों के अतिक्रमण से बचाने का वादा किया. बढ़िया खबर.

दर्जनों देशों और सैकड़ों कंपनियों और वित्तीय पक्षों ने पहले ही वनों की कटाई को रोकने के लिए साहसिक प्रतिबद्धताएं की हैं. उदाहरण के लिए, यूनिलीवर का लक्ष्य 2023 के अंत तक ताड़ के तेल, कागज और बोर्ड, चाय, सोया और कोको के लिए देशी पारिस्थितिक तंत्र के शून्य रूपांतरण का है.

यह समय सीमा हासिल हो सकेगी:
लेकिन, आज तक, इस तरह की प्रतिज्ञाओं में अधिकांश जोखिम वाले क्षेत्रों में कोई धार दिखाई नहीं दी. इनमें प्रमुख रूप से, 2014 में वनों पर न्यूयॉर्क घोषणा, प्रतिबद्ध कंपनियों, देशों, नागरिक समाज और स्वदेशी समूहों के गठबंधन द्वारा 2020 तक कमोडिटी-संचालित वनों की कटाई को खत्म करने का वचन आदि शामिल हैं. लेकिन 2021 में समूह ने अपनी समय सीमा को 2030 तक आगे धकेल दिया, और इस क्षेत्र से जुड़े कार्यकर्ताओं को संदेह है कि यह समय सीमा हासिल हो सकेगी.

अब तक थोड़ी प्रगति:
अब तक, सबसे महत्वाकांक्षी और अच्छी तरह से कार्यान्वित प्रतिबद्धताओं ने भी बहुत कम प्रगति की है. अनुसंधान सहयोगियों और मैंने अक्टूबर में प्रकाशित सोया प्रतिबंध के प्रभाव को देखा, वैश्विक व्यापारियों और ब्राजील के उद्योगों ने 2006 के बाद साफ की गई अमेजोनियन वन भूमि पर उत्पादित सोया की खरीद बंद करने की प्रतिबद्धता जताई थी. ब्राजील का विशाल सोया उद्योग गौमांस के बाद वनों की कटाई का दूसरा सबसे बड़ा कारण है.

ब्राजील में सभी वनों की कटाई का 1% से भी कम था:
हमने पाया कि 2006 और 2015 के बीच अमेज़ॅन में सीधे सोया के लिए वनों की कटाई में 55% की कमी आई थी. कई कंपनियों के लिए, यह एक बहुत ही उपयोगी उपलब्धि थी क्योंकि इससे उन्हें वनों की कटाई से जुड़े सोया की सोर्सिंग न करने के अपने लक्ष्यों को पूरा करने में मदद मिली.
फिर भी इसने अमेज़ॅन को समग्र रूप से बचाने के लिए बहुत कम किया क्योंकि वनों की कटाई के अन्य कारण भी हैं और सोया उत्पादन की क्षमता वाले कई वन क्षेत्र प्रतिबद्धताओं के दायरे में नहीं थे. इसी अवधि के दौरान अमेज़ॅन में कुल वनों की कटाई से बचाए गए वनों का प्रतिशत केवल 1.6% और ब्राजील में सभी वनों की कटाई का 1% से भी कम था.

विनाशकारी टिपिंग पॉइंट से बचने के लिए आवश्यक:
सहकर्मियों और मैंने मवेशी कंपनियों द्वारा की गई समान प्रतिबद्धताओं पर शोध भी प्रकाशित किया है, जो सोया से भी कम प्रभावी हैं. हालांकि, अमेज़ॅन में मवेशियों द्वारा संचालित वनों की कटाई की भयावहता को देखते हुए, ऐसी नीतियों ने कम से कम ब्राजील के वनों की कटाई के 3% को बचाने में मदद की. वनों की कटाई में कमी सार्थक है. लेकिन वनों की कटाई के लक्ष्य से हम अभी भी बहुत दूर हैं, जो कि अमेज़ॅन में संभावित विनाशकारी टिपिंग पॉइंट से बचने के लिए आवश्यक है.

विफलता के तीन कारण:
तीन महत्वपूर्ण कारण हैं कि क्यों ये मौजूदा प्रतिज्ञा दुनिया के उष्णकटिबंधीय जंगलों की रक्षा के लिए और अधिक करने में विफल रही है. सबसे पहले, मौजूदा प्रतिबद्धताओं में ब्राजील में 50% से कम वन जोखिम में हैं और संभवतः अन्य देशों में वनों का एक छोटा अनुपात भी है. अधिक कंपनियां जो वनों की कटाई-जोखिम वाले उत्पादों का स्रोत हैं, विशेष रूप से छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों को शून्य-वनों की कटाई नीतियों को अपनाने की आवश्यकता है. अन्यथा, किसानों के पास अभी भी वनों की कटाई वाली भूमि पर उगाए गए अपने उत्पादों को बेचने और प्रतिबद्ध कंपनियों से बचने के पर्याप्त अवसर हैं.

बड़े भाग कृषि विस्तार से जोखिम में छोड़ देता है:
दूसरा, कई कंपनियां जिन्होंने साहसिक वैश्विक प्रतिबद्धताएं की हैं, उन्होंने अभी तक इन नीतियों को अमेज़ॅन और इंडोनेशिया के कुछ हिस्सों के बाहर लागू नहीं किया है और उन्हें अपने उत्पादों का पता लगाने और उनकी निगरानी करने के लिए कई कार्यान्वयन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. यह दुनिया के उष्णकटिबंधीय जंगलों के एक बड़े भाग कृषि विस्तार से जोखिम में छोड़ देता है.

तीसरा, वनों की कटाई एक क्षेत्र के भीतर के क्षेत्रों और कंपनियों में लीक हो सकती है. उदाहरण के लिए, जब कंपनियां केवल एक वस्तु के लिए केवल एक पारिस्थितिकी तंत्र में वनों की कटाई पर नकेल कसती हैं, तो उस वस्तु के लिए वनों की कटाई दूसरे क्षेत्र में बढ़ सकती है या नीति द्वारा कवर नहीं किए गए खेतों में उगाए जाने वाले उत्पादों में स्थानांतरित हो सकती है.

और आशावान होने के कारण:
लूला का चुनाव कम से कम ब्राजील में इन अंतरालों को भरने के लिए महत्वपूर्ण है. उदाहरण के लिए, नए राष्ट्रपति ने वनों की कटाई की स्थिति में सुधार करने की योजना बनाई है, जिससे कंपनियों के लिए अपनी शून्य-वनों की कटाई प्रतिबद्धताओं का पालन करना या उन्हें लागू करना राजनीतिक और आर्थिक रूप से बहुत आसान हो जाएगा. सहायक सार्वजनिक नीति अधिक कंपनियों को ब्राजील के अधिक क्षेत्रों में प्रतिबद्ध होने के लिए प्रोत्साहित कर सकती है. लूला ने ब्राजील की कृषि लॉबी की शक्ति को काफी कम करने की भी योजना बनाई है, भले ही कांग्रेस के एक बड़े हिस्से पर उसका नियंत्रण हो. लॉबी ने शून्य वनों की कटाई के प्रयासों के विस्तार के खिलाफ जोरदार लड़ाई लड़ी है.

आपूर्ति श्रृंखला नीतियों के लिए एक आवश्यक पूरक:
नये राष्ट्रपति ब्राजील के पर्यावरण सेवा नीति ढांचे और चैनल संसाधनों के लिए नए भुगतान को लागू करने में भी मदद कर सकते हैं जो शून्य वनों की कटाई की निगरानी और लागू करने में मदद करने के लिए कंपनियों के साथ काम करते हैं. अंत में, लूला ब्राजील में वनों की कटाई को समाप्त करने के लिए और अधिक अंतरराष्ट्रीय वित्त को आकर्षित करने में सक्षम होंगे, जो व्यक्तिगत कंपनियों की आपूर्ति श्रृंखला नीतियों के लिए एक आवश्यक पूरक है. इस गति के साथ, अमेज़ॅन में शून्य वनों की कटाई एक वास्तविकता बन सकती है और दुनिया भर में अन्य जोखिम वाले पारिस्थितिक तंत्रों के लिए मिसाल कायम कर सकती है. सोर्स-भाषा