Live News »

500 सालों से शिव मंदिर की सेवा-पूजा कर मिसाल पेश कर रहा मुस्लिम परिवार

500 सालों से शिव मंदिर की सेवा-पूजा कर मिसाल पेश कर रहा मुस्लिम परिवार

गुवाहाटी। असम में गुवाहाटी जिले के रंगमहल गांव में एक मुस्लिम परिवार पिछले करीब 500 सालों से एक शिव मंदिर की देखभाल का कार्य कर रहा है। साथ ही इस मंदिर में प्रार्थना के लिए हिंदू एवं मुस्मिल दोनों ही धर्मों के लोग आते हैं और भगवान के दर्शन कर यहां पूजा पाठ करते हैं। इस मंदिर की देखभाल एवं यहां पूजा-पाठ करने वाले हाजी मतिबर रहमान ने बताया कि यह 500 साल पुराना मंदिर है और यहां सभी धर्मों के लोग आते हैं।

एक ओर जहां आज देश में भारत-पाकिस्तान के बीच रिश्तों में आए तल्खी से देशभर के लोगों में आतंक को पनाह देने के लिए पाकिस्तान के खिलाफ आक्रोश है, वहीं दूसरी ओर असम के गुवाहाटी में एक मुस्लिम परिवार देश के लिए एक मिसाल पेश कर रहा है। यहां पिछले करीब 500 सालों से यह मुस्लिम परिवार एक शिव मंदिर की देखभाल और पूजा-पाठ में लगा है। इस परिवार की कई पीढ़ियों ने भी इस मंदिर की देखभाल और यहां पूजा-पाठ की है।

1970 से इस मंदिर की देखभाल एवं यहां पूजा-पाठ करने वाले परिवार के सदस्य हाजी मतिबर रहमान ने बताया कि यह 500 साल पुराना मंदिर है और यहां सभी धर्मों के लोग आते हैं। 71 वर्षीय हाजी मतिबर रहमान ने कहा कि हमारा परिवार कई पीढ़ियों से इस थान (पूजा स्थल) की देखभाल कर रहा है। उनके अनुसार, 'मेरे पिता तैयब अली ने 1977 में मुझे इसे बनाए रखने और देखभाल करने की जिम्मेदारी दी। मैंने इसे बड़े गर्व के साथ इस काम को संभाला और मुझे यहां सेवा-पूजा करने में बहुत अच्छा लगता है।

और पढ़ें

Most Related Stories

खाटूश्यामजी मंदिर अब 31 अक्टूबर तक रहेगा बंद, ऑनलाइन दर्शन की रहेगी व्यवस्था

खाटूश्यामजी मंदिर अब 31 अक्टूबर तक रहेगा बंद, ऑनलाइन दर्शन की रहेगी व्यवस्था

सीकर: विश्व प्रसिद्ध बाबा श्याम के मंदिर के पट अब 31 अक्टूबर तक बंद रहेंगे. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सीकर जिले में लागू हुई धारा 144 को देखते हुए श्याम मंदिर कमेटी ने यह फैसला लिया है. जिसे लेकर कमेटी ने आम सूचना भी जारी की है.

एक अक्टूबर से खुलना था मंदिर:
बता दें कि इससे पहले सरकार की ओर से मिली छूट के बाद खाटूश्यामजी का मंदिर एक अक्टूबर से खुलना था. जिसकी श्याम मंदिर कमेटी की ओर से पूरी तैयारियां भी कर ली गई थी. लेकिन, दो दिन पहले जिले में लागू हुई धारा 144 को ध्याम में रखते हुए मंदिर कमेटी की बैठक हुई. जिसमें श्याम मंदिर के पट अब 31 अक्टूबर तक बंद रहने का फैसला किया गया है.

{related} 

ऑनलाइन दर्शन की रहेगी व्यवस्था: 
खाटूश्यामजी मंदिर बंद होने की अवधि के दौरान श्याम भक्तो के लिए बाबा श्याम के ऑनलाइन दर्शनों की व्यवस्था जारी रहेगी. 

Horoscope Today, 23 September 2020: आज इन राशिवालों को होगा जबरदस्त फायदा, मिलेगी सफलता

Horoscope Today, 23 September 2020: आज इन राशिवालों को होगा जबरदस्त फायदा, मिलेगी सफलता

जयपुर: दैनिक राशिफल चंद्र ग्रह की गणना पर आधारित होता है. राशिफल की जानकारी करते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है. दैनिक राशिफल में सभी 12 राशियों के भविष्य के बारे में बताया जाता है. ऐसे में आप इस राशिफल को पढ़कर अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बना सकते हैं. 

{related}

मेष (Aries) :- आपको आज मन में उदासी और आशान्ति का समावेश रहेगा. बार-बार किसी न किसी कारण आपको अपने परिजनों और मित्रों से उपेक्षा और विरोध का सामना करना होगा. 

वृष(Taurus):- आपका स्वास्थ्य आज सुधार की ओर अग्रसर हो रहा है. हो सकता है इसी वजह से आपकोअपने कामकाज में उत्साह बनाए रखने में मदद मिले. यदि आप अपने समय का सही उपयोग करेंगे तो निर्धारितलक्ष्य के नजदीक पहुंचने में देर नहीं लगेगी. 

मिथुन(Gemini):- किसी सार्वजनिक घटना या घोषणा से आपकी सुख-शांति में व्यवधान पड़ सकता है. अचानक ही कुछ विपरीत परिस्थितियां पैदा होने से आपका आत्मविश्वास विचलित हो सकता है.  

कर्क(Cancer):- आज किसी काम में लगातारअसफलता मिलने से मन में उदासी रहेगी. वरिष्ठ और परिवार के सदस्य आपकी खिलाफत कर सकते हैं. चलते-फिरते भी किसी नए बवाल में उलझने से आपको व्यर्थ का लांछन  झेलना पड़ सकता है.  

सिंह(Leo):- आज आपके स्वाभाविक उत्साह और पराक्रम में वृद्धि हो रही है. आपको अपने प्रयासों में लगातारही सफलता भी मिलती जा रही है. यदि किसी संस्था या संगठन के प्रतिनिधि हैं तो आपको कुछ जिम्मेदारी भी सौंपी जा सकती हैं.  

कन्या(Virgo):- जिन लोगों ने आपके लिए रूकावट खड़ी की है उनको पहचानना आपके लिए जरूरी होगा. तभी आपको आगे की चिन्ता कम होगी. लेकिन दूसरों की तरफ ध्यान आकर्षित होने से आपका काम रूक सकता है.  

तुला(Libra):- किसी मोटे लाभ के लिए आज आपके मन में काफी चिन्ता और उत्सुकता रहेगी. हो सकता है कुछ बाधाओं की वजह से अभी इस काम को पूरा करने में कुछ समय और लग जाए. 

वृश्चिक(Scorpio):- आपके जीवन उतार-चढ़ाव बहुत जल्दी-जल्दी आते हैं. आज भी कुछ ऐसा ही संकेत आपको मिल रहे हैं. विचलित होने की जरूरत नहीं लेकिन थोड़ा इन्तजार जरूर करना होगा. 

धनु(Sagittarius):- आज आपको अपनी शारीरिक और मानसिक इच्छापूर्ति का सुख मिलेगा. दीर्घकालीन योजनाओं और परियोजनाओं में आपकी भागीदारी न केवल आपके यश और ख्याति को बढ़ाएगी बल्कि धन लाभ भी करवाएगी. 

मकर(Capricorn):- बहुत समय से चल रहा कोई विवाद या मामला आज अचानक ही समाप्त होने जा रहाहै. आर्थिक और सामाजिक क्षेत्र में आपकी भागीदारी एक नया विकल्प बन सकती है.  

कुंभ(Aquarius):- कई दिनों से कोई अवरूद्ध लाभ आपको मिलने में देर लग रही है. आज के दिन आपके पास कोई ऐसी खबर आ रही है जो आपके लिए आगे चलकर लम्बी दौड़ का घोड़ा साबित हो. 

मीन(Pisces):- आज का दिन आपके लिए मनोकामना पूर्ति करने में सहायक हो रहा है.  अपने कामकाज में तल्लीन रहेंगे तो आगे का समय आपके लिए धन-समृद्धि से भरपूर हो जाएगा. मन की चिन्ताएं भी कम होंगी और नजदीकीलोगों पर भी अच्छा असर पड़ेगा.  

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री 

23 सितंबर 2020: जानिए आज का पंचांग, ये रहेगा शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

23 सितंबर 2020: जानिए आज का पंचांग, ये रहेगा शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

जयपुर: पंचांग का हिंदू धर्म में शुभ व अशुभ देखने के लिए विशेष महत्व होता है. पंचाम के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है. यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, शुभ तिथि, नक्षत्र, व्रतोत्सव, राहुकाल, दिशाशूल और आज शुभ चौघड़िये आदि की जानकारी देते हैं. तो ऐसे में आइए पंचांग से जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त और जानें कैसी रहेगी आज ग्रहों की चाल... 

{related}

शुभ मास- प्रथम आश्विनी (अधिक) शुक्ल पक्ष  
शुभ तिथि सप्तमी भद्रा संज्ञक तिथि रात्रि 7 बजकर 57 मिनट तक तत्पश्चात अष्टमी तिथि रहेगी. सप्तमी  तिथि मे विवाह आदी, गृह आरंभ सभी शुभ और मांगलिक कार्य शुभ रहते है पर पितृ कर्म, यात्रा वर्जित है. सप्तमी तिथि में जन्मे पुत्र या पुत्री सुन्दर, ऐश्वर्य युक्त, विद्यावान व कीर्तिमान होते हैं. 

शुभ नक्षत्र ज्येष्ठा नक्षत्र सांय 6 बजकर 25 मिनट तक तत्पश्चात मूल नक्षत्र रहेगा. ज्येष्ठा नक्षत्र मे अग्नि ,शिल्प,चित्रकारी इत्यादि कार्य विशेष रूप से सिद्ध होते हैं. ज्येष्ठा नक्षत्र गण्डान्त मूल संज्ञक नक्षत्र है अतः ज्येष्ठा नक्षत्र मे जन्मे जातकों कि 27 दिन बाद पुनः इसी नक्षत्र के दिन मूल शांति करवा लेनी चाहिए. ज्येष्ठा नक्षत्र मे जन्म लेने वाला जातक स्वतन्त्र विचारों वाला, कठोर मेहनत करने वाला, क्रोधी स्वाभाव वाला, सुन्दर, साहसी, व्यापार निपुण, धनवान, बुद्धिमान होता है. 

चन्द्रमा - सांय 6-25 तक ‎वृश्चिक राशि में तत्पश्चात धनु राशि में संचार करेगा. 

व्रतोत्सव -  राहु वृषभ में एवं केतू वृश्चिक में  

राहुकाल - दोपहर 12 बजे से 1.30 बजे तक

दिशाशूल - बुधवार को उत्त्तर दिशा मे दिशाशूल रहता है. यात्रा को सफल बनाने लिए घर से गुड़, धनिया खा कर निकले. 

आज के शुभ चौघड़िये - सूर्योदय से प्रातः 9.19 \ तक लाभ अमृत का, प्रातः 10.49 मिनट से दोपहर 12.19 मिनट तक शुभ और दोपहर 3.19 मिनट से सूर्यास्त तक चर, लाभ का चौघड़िया

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

Horoscope Today, 22 September 2020: आज इन राशि वालों का बदलेगा भाग्य, करे ये उपाय

Horoscope Today, 22 September 2020: आज इन राशि वालों का बदलेगा भाग्य, करे ये उपाय

जयपुर: दैनिक राशिफल चंद्र ग्रह की गणना पर आधारित होता है. राशिफल की जानकारी करते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है. दैनिक राशिफल में सभी 12 राशियों के भविष्य के बारे में बताया जाता है. ऐसे में आप इस राशिफल को पढ़कर अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बना सकते हैं.  

{related} 

मेष (Aries): आज बिजनेस और नौकरी में  कुछ नया करने की कोशिश कर सकते हैं. उम्मीद और भरोसे से आगे बढ़ें. आज के दिन की सफलता के लिए भोजन में काले नमक का सेवन करे.  

वृष ( Taurus): आज भविष्य को लेकर आपकी जो भी उम्मीदें और जो भी सपने हैं, उनके बारे में सही से विचार करें. आज के दिन की सफलता के लिए किसी जरूरतमंद को दवाईओ का दान करें. 

मिथुन ( Gemini): आज बिना प्लानिंग के कोई काम न करें. निवेश संबंधित कोई बड़ा फैसला लेने से पहले अनुभवी से सलाह लें. आज के दिन की सफलता के लिए बंदरों को केले खिलायें. 

कर्क ( Cancer): आज  घर का माहौल अच्छा करने की कोशिश करें. काम पर फोकस बनाये रखें. आज के दिन की सफलता के लिए दही खा कर घर से निकले. 

सिंह ( Leo): आज दूसरों के मामलों में फालतू दखल देने से बचें. दूसरों से विचार-विमर्श करें किन्तु अपने विचारों को भी महत्त्व दें. आज के दिन की सफलता के लिए सफ़ेद पुष्प पितरो की तस्वीर पर अर्पण करें. 

कन्या ( Virgo): आज आप जो भी काम करें, खुद के ही दम पर निपटाने की कोशिश करें. आप दूसरों से सिर्फ उतनी ही उम्मीदें रखें, जितनी व्यावहारिक हों. आज के  दिन की सफलता के लिए किसी अनाथाश्रम मे बिस्कुट के पैकेटो का दान करें. 

तुला ( Libra): आज आपके साथ कुछ अनचाही स्थितियां भी बन सकती हैं. परिवार, निजी जीवन  मामले में आपको नया फैसला भी लेने से बचना चाहिए. आज के दिन की सफलता के लिए लाल मसूर दाल का दान करे. 

वृश्चिक ( Scorpio): आज बिजनेस में उधार लेन-देन के कुछ फैसलों के कारण आपको नुकसान हो सकता है. ध्यान से हर काम करें. आज के दिन की सफलता के लिए पितरों की तस्वीर के सामने घी का दीपक जलाये. 

धनु ( Sagittarius): आज किसी ऐसी घटना से दो-चार होना पड़ सकता है जो आपको हिला कर रख देगी. तनाव न लें, अपने प्रयास निरंतर करते रहें. आज के दिन की सफलता के लिए केसर का तिलक लगा घर से निकले. 

मकर ( Capricorn): आज बदलती परिस्थिति के साथ अपने आप को ढालें. आज के दिन की सफलता के लिए तुलसी सेवन करके घर से निकले. 

कुंभ ( Aquarius): आज नम्रता भरा व्यवहार बनाए रखें, अहंकार की भावना से रखने से आपका नुकसान हो सकता है. आज के दिन की सफलता के लिए श्री हनुमान जी का ध्यान करके गुड चने का प्रसाद बच्चो मे बांटे. 

मीन ( Pisces): आज परिस्थिति से लड़ने की बजाए उसमे ढलने का प्रयास करें. जितना लड़ेंगे, संघर्ष करेंगे, उतनी ही परिस्थिति बिगड़ती जाएगी. आज के दिन की सफलता के लिए हनुमान जी थोड़ा सिंदूर अर्पण करे. 

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

22 सितंबर 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

22 सितंबर 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

जयपुर: पंचांग का हिंदू धर्म में शुभ व अशुभ देखने के लिए विशेष महत्व होता है. पंचाम के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है. यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, शुभ तिथि, नक्षत्र, व्रतोत्सव, राहुकाल, दिशाशूल और आज शुभ चौघड़िये आदि की जानकारी देते हैं. तो ऐसे में आइए पंचांग से जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त और जानें कैसी रहेगी आज ग्रहों की चाल... 

शुभ मास - प्रथम आश्विनी (अधिक) शुक्ल पक्ष  
शुभ तिथि षष्ठी नन्दा संज्ञक तिथि रात्रि 9 बजकर 31 मिनट तक रहेगी. षष्ठी तिथि को यथा आवश्यक विवाहादि मांगलिक कार्य, गृहारम्भ, संस्कार सम्बंधित कार्य शुभ माने जाते हैं. पर पितृ कर्म वर्जित माना जाता है. षष्ठी तिथि मे जन्मे जातक धनवान, बुद्धिवान, व्यापार कुशल, आज्ञाकारी, धर्मपरायण होते हैं. 

अनुराधा "मृदु " संज्ञक नक्षत्र  सांय 7 बजकर 18 मिनट तक रहेगा. अनुराधा नक्षत्र मे विवाह, जनेऊ, यात्रा, अलंकार, तथा अन्य शुभ कार्य व मांगलिक कार्य शुभ माने जाते हैं. अनुराधा नक्षत्र मे जन्मा जातक सुन्दर, साहसी, व्यापार निपुण, धनवान, बुद्धिमान होता है.  

{related} 

चन्द्रमा - सम्पूर्ण दिन ‎वृश्चिक राशि में संचार करेगा. 

व्रतोत्सव - गुरु नानक पुण्य दिवस  

राहुकाल - दोपहर 3 बजे से 4.30 बजे तक

दिशाशूल - मंगलवार को उत्त्तर दिशा मे दिशाशूल रहता है. यात्रा को सफल बनाने लिए घर से गुड़ खा कर निकले.  

आज के शुभ चौघड़िये - प्रातः 9.19 मिनट से दोपहर 01.50 मिनट तक चर, लाभ, अमृत का और दोपहर 3.20  मिनट से सायं 4.50 तक शुभ का चौघड़िया. 

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

Horoscope Today, 20 September 2020: आज का दिन इन राशि वालों के लिए है शुभ, मिलेगी सफलता

Horoscope Today, 20 September 2020: आज का दिन इन राशि वालों के लिए है शुभ, मिलेगी सफलता

जयपुर: दैनिक राशिफल चंद्र ग्रह की गणना पर आधारित होता है. राशिफल की जानकारी करते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है. दैनिक राशिफल में सभी 12 राशियों के भविष्य के बारे में बताया जाता है. ऐसे में आप इस राशिफल को पढ़कर अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बना सकते हैं.  

मेष( Aries): रविवार के बावजूद आज के दिन आपको आराम करने के लिए दिल गवाही नहीं देगा. हो सकता है सुबह-सबेरे ही कोई ऐसा भूलाभटका काम आपको याद आ जाए जिसके लिए आप अपना पूरा दिन समर्पित कर सकते हैं. बिजनस अथवा कारोबार के सिलसिले में किसी व्यक्ति विशेष से सांयकाल के समय मिल लेना बेहतर रहेगा.
 
वृष(Taurus):
आज के दिन आप खुद में सहनशीलता और दूसरों की मदद करने का जज्बा पैदा करने में कामयाब हो सकते हैं. इसी कारण आपके जीवन में पहले से अधिक जगमगाहट और रोशनी आ सकती है जिसके आगे आपकी सहनशीलता और उदार मनोवृति झलक रही हो. वैसे भी आपके अन्दर लोकप्रियता और समाज सेवा के कई गुण मौजूद हैं जिनके बल पर लोग अपने आपको श्रेष्ठ साबित करते हैं.

{related}

मिथुन(Gemini): आज के दिन आप किसी पुराने सम्बन्ध का नवीनीकरण कर सकते हैं. कुछ व्यक्तिगत और सामाजिक उत्तरदायित्व भी आपको पूरे करने होंगे. दोपहर के बाद किसी पारिवारिक समारोह या उत्सव में शामिल होना पड़ सकता है. वैसे भी आजकल त्यौहारों के मौसम चल रहे हैं. अत: दिल खोलकर इनके साथ अपने को भी जोड़ लें। एक नई ताकत आपके अन्दर आ सकती है.

कर्क(Cancer): कोई प्रियजन या नजदीकी दोस्त आज आपको बहसबाजी या विवाद में उलझा सकता है. यदि आप अपने मिजाज को सन्तुलित नहीं रखेंगे तो बहसबाजी या आरोप-प्रत्यारोप बढ़ सकते हैं. ऐसा वातावरण आपकी छुट्टी को खराब ही करेगा. अत: पहले से ही यह सोचकर चलें कि आपका इनसे ज्यादा लगाव नहीं है.

सिंह(Leo): आज आपके फुर्सत और आराम क्षणों को कोई प्रियजन खराब कर सकता है. हो सकता है उसकी जरूरत और मांग को पूरा करने के लिए आपको अपनी जेब भी ढीली करनी पड़े. यदि आप उसे कुछ लेन-देन के फेर में डाल देंगे तो फिर आगे चलकर उससे पीछा छुड़ाना भारी पड़ेगा. हालात देखकर काम करें.

कन्या(Virgo): आज के दिन यदि आप अपने विरूद्ध कोई बात किसी से सुनते हैं तो उस पर अधिक गौर नहीं करें. उस व्यक्ति का भी विश्वास न करें जो आपको एक नई मुसीबत में डालने की कोशिश कर रहा है. कूटनीति और चाटूकारिता के परिणाम कभी-कभी बहुत गंभीर भी हो जाते हैं. यदि आप किसी अच्छे खान-पान की तलाश कर रहे हैं तो नजदीकी क्लब या रेस्तरां में जाना बेहतर होगा.

तुला(Libra): अपने घर-परिवार और जीवन शैली को अच्छे स्तर पर लाने में आप सदैव प्रयत्नशील रहे हैं. आज के दिन भी आपको किसी पुराने मसले पर फिर से विचार करके अपने घर की साज-सज्जा और डेकोरेशन को दुरूस्त करनी होगी. अपने द्वारा किए गए महत्वपूर्ण कार्य को नियमित रूप से अमल करने में दूसरों की मदद ले सकते हैं.

वृश्चिक(Scorpio): आज के दिन का पूरा समय आपको अपनी दैहिक यानी शारीरिक इच्छा की पूर्ति करने में व्यतीत होगा. विपरीत योनि का कोई वरिष्ठ व्यक्ति आपसे प्रेम या प्यार का निवेदन कर सकता है. यदि आपके अन्दर कुछ रोमांस पैदा हो रहा तो सम्बन्ध आगे बढ़ाने में आप खुले दिल से तैयार हो सकते हैं. ऐसे सम्बन्ध आपके लिए भी टॉनिक का काम करेंगे.

धनु(Sagittarius): वक्त पर कोई महत्वपूर्ण काम पूरा कर लेना आपके लिए हमेशा ही जरूरी होता है. अवकाश के दिन भी आप कुछ न कुछ ऐसे काम को अंजाम दे देते हैं जो आगे चलकर आपको राहत और फुर्सत के क्षण दे देता है. अपने चल और अचल सम्पत्ति का रखरखाव करने में आपका रविवार बखूबी इस्तेमाल हो जाएगा.

मकर(Capricorn): किसी हाई प्रोफाइल व्यक्ति के सम्पर्क से आपकी प्रगति और उन्नति की संभावनाएं बहुत ही मजबूत हो रही हैं. आज के दिन भी आपको ऐसे सम्पर्कों पर कुछ पानी और डाल देना चाहिए यानी कि इन पर अपनी तरफ से उपहार और भेंट आदि देकर आगे के लिए छिटपुट लाभ मार्ग भी खोजने चाहिए.

कुंभ(Aquarius ): अपने काम को निकालने के लिए आपको युक्ति, कूटनीति और उदारतापूर्वक दान-पुण्य करने का मौका भी निकालना होगा. आज के दिन भी कुछ ऐसी ही आध्यात्मिक प्रेरणा आपको धन-व्यय करने में तत्पर बना सकती है. यदि आप अपने परिजनों के साथ कहीं पर कोई मनोरंजन या मौजमस्ती करना चाहें तो भी दिन का उत्तरार्ध भाग अनुकूल साबित होगा.

मीन(Pisces): आज के दिन आपको पूरी तरह आराम और विश्राम करना होगा. अच्छा समय हमेशा ही एक ही रूप लेकर नहीं आता है. वक्त के मिजाज में बदलाव होते रहते हैं यदि आप भी इसी बदलाव से प्रभावित हो रहे हैं तो आपको सन्तोष और सुख की अनुभूति मिलनी चाहिए. यदि आप और भी अच्छा वक्त देखना चाहें तो इंतजार करना होगा.

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

20 सितंबर 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

20 सितंबर 2020: पंचांग से जानें आज का शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

जयपुर: पंचांग का हिंदू धर्म में शुभ व अशुभ देखने के लिए विशेष महत्व होता है. पंचाम के माध्यम से समय एवं काल की सटीक गणना की जाती है. यहां हम दैनिक पंचांग में आपको शुभ मुहूर्त, शुभ तिथि, नक्षत्र, व्रतोत्सव, राहुकाल, दिशाशूल और आज शुभ चौघड़िये आदि की जानकारी देते हैं. तो ऐसे में आइए पंचांग से जानें आज का शुभ और अशुभ मुहूर्त और जानें कैसी रहेगी आज ग्रहों की चाल... 

शुभ मास- प्रथम आश्विनी (अधिक ) शुक्ल पक्ष: 
शुभ तिथि चतुर्थी रिक्ता संज्ञक तिथि रात्रि  2 बजकर 27 मिनट तक तत्पश्चात पंचमी तिथि रहेगी. चतुर्थी तिथि में अग्नि,विषादिक असद कार्य,शत्रु मर्दन,इत्यादि कार्य विशेष रूप से सिद्ध होते है. शुभ और मांगलिक कार्य वर्जित है. चतुर्थी तिथि में जन्मे जातक धनवान, बुद्धिवान ,भाग्यवान ,पराक्रमी  होते है.

शुभ नक्षत्र स्वाति नक्षत्र रात्रि 10 बजकर 52 मिनट तक तत्पश्चात विशाखा नक्षत्र रहेगा.स्वाति नक्षत्र मे यदि तिथि शुभ हो तो यात्रा,विवाह, गृह प्रवेश, मांगलिक कार्य  इत्यादि कार्य विशेष रूप से सिद्ध होते है. स्वाति नक्षत्र मे जन्मा जातक मेघावी,विलासप्रिय ,धनवान, बुद्धिमान होता है.  

चन्द्रमा-सम्पूर्ण दिन ‎तुला  राशि में संचार करेगा.
व्रतोत्सव -  चतुर्थी  व्रत

राहुकाल -सायंकाल 4.30 बजे से 6 बजे तक

दिशाशूल - रविवार को पश्चिम दिशा मे दिशाशूल रहता है. यात्रा को सफल बनाने लिए घर से घी-दलिया खा कर निकले.

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री

Horoscope Today, 18 September 2020: आज इन राशियों के लिए बन रहा है शुभ योग, करे ये उपाय

Horoscope Today, 18 September 2020: आज इन राशियों के लिए बन रहा है शुभ योग, करे ये उपाय

जयपुर: दैनिक राशिफल चंद्र ग्रह की गणना पर आधारित होता है. राशिफल की जानकारी करते समय पंचांग की गणना और सटीक खगोलीय विश्लेषण किया जाता है. दैनिक राशिफल में सभी 12 राशियों के भविष्य के बारे में बताया जाता है. ऐसे में आप इस राशिफल को पढ़कर अपनी दैनिक योजनाओं को सफल बना सकते हैं.  

{related}

मेष( Aries): आज आपका दिन मध्यम रहेगा। दफ्तर और घर में आज खुद को कड़वी या जरूरत से ज्यादा बात सुनने के लिए तैयार रखें. समय के प्रवाह के साथ रहें, जो जैसा होता है, होने दें. अपनी भावनाओं को, अपने मन में आते शब्दों को नियंत्रण में रखें. आज के दिन कि सफलता के लिये केले के पौधे के पास शुद्ध घी का दीपक जलाये.  

वृष(Taurus): आज का दिन शुभ फल देने वाला रहेगा. भाग्य का साथ मिलेगा. मेहनत करना पड़ सकती है,  लेकिन काम अच्छा रहेगा. रुका धन मिलने में थोड़ा टाइम और लग सकता है. पारिवारिक सुख व संतोष रहेगा. व्यापार में प्रगति के योग हैं. आज के दिन की सफलता के लिए छोटी कन्या के चरण छू कर दिन की शुरुआत करे. 

मिथुन(Gemini): नए विचारों और नई दृष्टि की जरूरत आप महसूस कर सकते हैं. आज कुछ नया करें, जो भी करेंगे आपको परेशान नहीं होना पड़ेगा. आज आप मेहनत से सफलता प्राप्त करेंगे. किस्मत का साथ मिलेगा. धन लाभ होगा. आज के दिन की सफलता के लिए छोटी कन्या को लिखने की सामग्री भेंट करें. 

कर्क(Cancer): आज के सितारे आपके लिए शुभ रहेंगे. आज दृढ़ निश्चय व बुद्धि के  कौशल से सारे काम बनते रहेंगे. आज व्यापार और कार्यक्षेत्र में मनोनुकूल लाभ होगा. आज आप दूसरों के साथ विवाद-झंझट या झगड़े में फंसने से बचें. आज के दिन की सफलता के लिए भगवान गणेश जी को दूर्वा चढ़ा कर दिन की शुरुआत करे.  

सिंह(Leo):  आज आप जीवन की गति में तेजी आती महसूस करेंगे. अपने लक्ष्यों के लिए आप बेहद उत्सुक हो सकते हैं और समय भी आपके पक्ष में ही रहेगा. जहां, जैसा प्रयास करेंगे, थोड़ी अतिरिक्त कोशिश के बाद सफल हो जाएंगे. हाथ आई चीज उंगलियों के बीच से फिसल भी जाती है. आज के दिन की सफलता के लिए माता के मन्दिर में चुनरी और श्रृंगार सामग्री चढ़ाये. 

कन्या(Virgo): पैसों की स्थिति में सुधार आने की संभावना बहुत अच्छी है और जल्द ही आपको धन कमाने के नए अवसर मिलेंगे. आज आपकी विनम्रता और आपकी व्यवहार कुशलता शुभ फल देगी. पैसा कमाने में कोई शॉर्टकट नहीं ले अन्यथा उलझ सकते हैं. आज के दिन की सफलता के लिए किसी जरूरतमंद को दवाईओ का दान करे. 

तुला(Libra): आज का दिन आपके लिये ज्यादा शुभ परिणाम देने वाला नही रहेगा.  रोजमर्रा के काम पूरे होने में कठीनाई आ सकती हैं. कामकाज में टेंशन रहेगा. आप अपने काम से ही सरोकार रखें, और स्वयं को प्रसन्न बनाए रखने की भी कोशिश करें. अति आत्मविश्वास से आज बचे. आज के दिन की सफलता के लिए माता के मंदिर मे छोटी कन्याओं को नारियल और दक्षिणा भेंट करे. 

वृश्चिक(Scorpio): आज आप समझदारी से काम लें, तो नौकरी-धंधे में बड़ी तरक्की का रास्ता खुल सकता है. हर क्षेत्र में सम्मान मिलेगा. दिनचर्या व्यस्त एवं व्यवस्थित रहेगी. व्यापार में लाभदायी अनुबंध होंगे. स्वास्थ्य पर आज ध्यान देना जरुरी रहेगा. बोलते समय आज काफी सावधानी बरतने की जरूरत है. आपके मुख से निकली कोई गलत बात आपके लिए बड़ी समस्या खड़ी कर सकती है. आज के दिन की सफलता के लिए गणेश मंदिर मे लड्डू का भोग लगाये. 

धनु(Sagittarius): आज का दिन आपको राहत देगा. अटका पैसा मिलेगा. व्यापार अच्छा चलेगा. आज आपकी दैनिक आय बढ़ेगी. दिन भर व्यस्तता रहेगी. अधिकारी आपकी बातों को महत्व देगें. कार्यक्षेत्र में मान सम्मान मिलेगा. मौसमी बिमारिओ से बचना ठीक रहेगा. आज किसी को उधार देने की भूल न करें आपका पैसा बहुत ही मुश्किल से वापस आएगा. आज के दिन की सफलता के लिए बैल को गुड और हरा चारा खिलाये. 

मकर(Capricorn): आज का दिन काफी प्रॉडक्टिव है. आज आप नौकरी-व्यापार क्षेत्र मे सफलता प्राप्त होगी. पिछले दिनों से चली आ रही समस्याएं कम होंगी. नौकरी में हालात सुधरेंगे. जोखिम के काम आज टाल दें. आज ज्यादा आक्रामक या उग्र ना हो, विवाद हो सकता है. आज के दिन कि सफलता के लिये चीटियों को आटा खिलाये. 

कुंभ(Aquarius): आज आपके दिन की शुरुआत अच्छी रहेगी. आपकी सकारात्मकता समय को भी सकारात्मक बनाए रखेगी. वरिष्ठ अधिकारियों से सम्बन्ध अच्छे रहेंगे.  नौकरी-व्यापार के क्षेत्र मे आज सफलता मिलेगी. अपने इरादों का जिक्र किसी से न करें. आज के दिन कि सफलता के लिये शिव मंदिर मे माँ गौरी को चुनरी अर्पण करे. 

मीन(Pisces): आज का दिन आपके लिए शुभ रहेगा. खुद पर भरोसा करें और आगे बढ़कर सारे काम करे. योजनाओं में सफलता मिलेगी. क्रोध आज आपका दुश्मन हैं. इसे काबू में रखें, फिर देखें कि कैसे छोटी-छोटी सफलताएं आपको आगे से आगे बढ़ाती ले जाएंगी. आज के दिन की सफलता के लिए किसी ग़रीब कन्या को मीठा परांठा खिलाये. 

सौजन्य - राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री