भरतपुर में सैनी समाज के धरना स्‍थल के पास एक व्‍यक्ति ने की आत्‍महत्‍या, सुसाइड नोट में लिखा- महात्मा ज्योतिबा फुले अमर रहे

भरतपुर: जिले में, 12 प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे सैनी समाज के धरना स्‍थल के करीब एक संदिग्ध अवस्था में आंदोलनकारी की मौत हुई है. हालांकि वहां मौजूद लोग इसे आत्महत्या बता रहे हैं. युवक का शव पेड़ पर लटका मिला है. सूचना मिलने पर पुलिस प्रशासन मौके पर पहुंचा है. वहीं युवक द्वारा सुसाइड करने के बाद भरतपुर शहर में नारेबाजी की जा रही है. सैनी समाज के युवाओं ने आरक्षण की मांग को लेकर नारेबाजी की है. 

मृतक के पास ऐसा कोई कागज नहीं मिला जिसमें सुसाइड को लेकर कोई कारण लिखा हो. लेकिन उसकी जेब में एक पर्ची मिली है जिसमें महात्मा ज्योतिबा  फुले अमर रहे लिखा हुआ मिला है. नदबई के वृत्ताधिकारी न‍ीतिराज सिंह ने बताया कि एक व्‍यक्ति का शव आज सुबह धरना स्थल से करीब 150 मीटर की दूरी पर, राजमार्ग के किनारे एक पेड़ से लटका म‍िला. मृतक की पहचान मोहन सिंह के रूप में हुई और वह आंदोलनकारी माली समुदाय से था. उन्होंने कहा कि शव को पास के अस्पताल के शवगृह भेजा गया है. 

12 प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे:
माली समाज के लोग सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में अलग से 12 प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे हैं. मंगलवार को लगातार पांचवे दिन, आंदोलन की वजह से जयपुर-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित है. फुले आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक मुरारी लाल सैनी द्वारा राजमार्ग को खाली करने के आह्वान के बावजूद प्रदर्शनकारियों ने कल सरकार के साथ वार्ता के जरिये सौहार्दपूर्ण समाधान पर पहुंचने तक, राजमार्ग खाली करने से इनकार कर दिया था. बाद में, समाज की ओर से सरकार के साथ बातचीत करने के लिए एक समिति बनाई गई और आज जयपुर में बातचीत होने की संभावना है.

शुक्रवार को जयपुर-भरतपुर राष्ट्रीय राजमार्ग को जाम करने की घोषणा की थी:
उल्‍लेखनीय है कि माली समुदाय अन्‍य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के अंतर्गत आता है और गहलोत भी माली समाज से हैं. प्रदर्शनकारी अपने नेता मुरारी लाल सैनी की रिहाई की भी मांग कर रहे हैं, जिन्हें विरोध प्रदर्शन से पहले हिरासत में लिया गया था. समुदाय के लोगों ने सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में आरक्षण की मांग को लेकर गत शुक्रवार को जयपुर-भरतपुर राष्ट्रीय राजमार्ग को जाम करने की घोषणा की थी.