जगह के अभाव में खुले में चल रही स्कूल, वो भी शेयरिंग के साथ

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/07/18 07:24

बसेड़ी (धौलपुर)। राजकीय स्कूलों की तस्वीर बदलने के लिए प्रदेश सरकार भले ही नए-नए प्रयोग कर रही है, लेकिन जिम्मेदारों को नोनिहालों का भविष्य संवारने की फिक्र नहीं है। ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद नवीन सत्र भले ही आरम्भ हो गया है, लेकिन बदहाली पहले जैसी है। ऐसा ही मामला बसेड़ी क्षेत्र के राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय तिमासिया का है, जो भवन के अभाव में बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध नहीं करा पा रहा है।

सरकार द्वारा स्कूल को आदर्श नाम देकर भले ही एहसान कर दिया लेकिन भवन का अभाव विद्यालय की आभा खो रहा है। बसेड़ी के तिमासिया का यह स्कूल सबसे पुराना और सबसे पहले का है। इस स्कूल की शुरुआत 1952 में हुई थी। इस भवन में एक बड़ा हॉल व 2 छोटी कोठरी है। वहीं अधिकतर बच्चे विद्यालय भवन के प्रांगण में खुले में बैठकर सर्दी, गर्मी आदि मौसम में पढ़ाई करते हैं, जिससे बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होती है। जगह के अभाव में विद्यालय का नामांकन भी नही बढ़ पा रहा है।

उच्च माध्यमिक विद्यालय होते हुए भी विद्यालय का नामांकन केवल 180 है, जिसका कारण भवन के अभाव में बच्चे अपना एडमिशन इस स्कूल में लेने से कतराते हैं। साथ ही बरसाती दिनों में विद्यालय की जल्दी छुट्टी भी कर दी जाती है। वहीं विद्यालय का यह भवन जर्जर भी हो चुका है, जिसे पीडब्लूडी विभाग द्वारा नकारा घोषित कर दिया गया है। विद्यालय भवन जर्जर होने के चलते कभी भी गम्भीर हादसा हो सकता है।

आध्यापकों की भी है कमी :
विद्यालय में वर्तमान में 10 शिक्षक कार्यरत हैं, लेकिन पद सृजित के हिसाब से 2 व्याख्याता, 1-1 गणित व सामाजिक विज्ञान, 1 लिपिक तथा 1 चपरासी का पद रिक्त चल रहा है। वहीं जगह के अभाव में कम्प्यूटर शिक्षा भी बच्चों को नहीं मिल पा रही है। इस वजह से कंप्यूटर कई सालों से स्कूल में धूल फांक रहे हैं।

आधे हॉल में आंगनवाड़ी संचालित :
कहने को तो स्कूल के पास बच्चों को पढ़ाने के लिए जगह का अभाव है, लेकिन दूसरी ओर उच्चाधिकारियों द्वारा स्कूल भवन में आंगनबाड़ी कई वर्षों से संचालित की जा रही है। इसमें एक बड़े हॉल के आधे हिस्से में कक्षा संचालित होती है तो आधे हॉल में आंगनबाड़ी की पाठशाला।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

ममता के गढ़ में शाह की हुंकार

EVM हैकिंग को लेकर विवाद, राहुल गांधी पर भाजपा का बड़ा हमला
15वें प्रवासी भारतीय दिवस पर PM Modi का नमो मंत्र
जानिए सर्वार्थसिद्धि योग में किये जाने वाले महा टोटकों के बारे में
10:00 बजे की सुपर फास्ट खबरें | News 360
राहुल गांधी का लकी वाला चकी
\'हलवा समारोह\' के साथ बजट की छपाई शुरू
राहुल की ताशपोशी के लिए \"चकी\" की रणनीति
loading...
">
loading...