Aditya-L1 Mission: चांद के बाद सूरज की तैयारी, 2 सितंबर को लॉन्च किया जायेगा सूर्ययान

नई दिल्लीः चांद पर चंद्रयान-3 की सफलता के बाद अब इसरो सूरज पर अपना मिशन तय कर चुका है. जिसे भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन दो सितंबर 2023 को आदित्य-एल1 मिशन को लॉन्च करने जा रहा है. इसे स्पेस सेंटर श्रीहरिकोटा के सतीश धवन से लॉन्च किया जायेगा है. 

इसरो के इस मिशन को अब लोग सूर्ययान के नाम से पुकार रहे है. मिशन को लेकर इसरो के डायरेक्टर नीलेश एम. देसाई ने जानकारी देते हुए बताया कि ये स्पेसक्राफ्ट लॉन्च के लिए तैयार है. सूर्य मिशन आदित्य-L1 की लॉन्चिंग श्रीहरिकोटा के सतीश धवन स्पेस सेंटर से होगी. 

इसरो का मिशन 127 दिन में पूरी करेगा यात्राः
देसाई ने कहा कि आदित्य-L1 15 लाख किलोमीटर की यात्रा 127 दिन में पूरी करेगा. यह हैलो ऑर्बिट में तैनात किया जाएगा. जहां पर L1 प्वाइंट होता है. यह प्वाइंट सूरज और धरती के बीच में स्थित होता है. लेकिन सूरज से धरती की दूरी की तुलना में मात्र 1 फीसदी है. इस मिशन को PSLV रॉकेट से लॉन्च किया जाएगा.

सूर्ययान में लगा VELC सूरज की HD फोटो लेगा. इस स्पेसक्राफ्ट को PSLV रॉकेट से लॉन्च किया जाएगा. वीईएलसी पेलोड के प्रिंसिपल इन्वेस्टिगेटर राघवेंद्र प्रसाद ने कहा कि इसके पेलोड में लगा वैज्ञानिक कैमरा हाईक्वालिटी फोटो लेगा. स्पेक्ट्रोस्कोपी और पोलैरीमेट्री भी करेगा.