टमाटर के बाद अब अदरक के दाम छू रहे आसमान, कीमतें पहुंची 400 प्रति किलो के पार

नई दिल्ली : टमाटर के बाद, अदरक अब घरेलू खाद्य बजट में बड़ा झटका पैदा कर रहा है. कीमतें अभूतपूर्व स्तर तक बढ़ने के साथ, कर्नाटक के खुले बाजारों में अब एक किलो अदरक की कीमत 300 रुपये से 400 रुपये के बीच है. कर्नाटक भारत में अदरक का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है.

कर्नाटक राज्य रायथा संघ की मैसूरु जिला इकाई ने अदरक का 60 किलो का बैग, जो पहले 2022 में व्यापारियों को 2,000 रुपये से 3,000 रुपये की मामूली कीमत पर बेचा जाता था, अब 11,000 रुपये की आश्चर्यजनक कीमत कमा रहा है. यह मूल्य वृद्धि मैसूरु क्षेत्र और मलनाड जिलों में अदरक उत्पादकों के लिए एक वरदान रही है, जो अब पिछले सीज़न की फसल का लाभ उठा रहे हैं. यहां तक ​​कि नई कटाई वाले स्टॉक को भी बाजार में रिकॉर्ड कीमतें मिल रही हैं.

1.8 लाख की अदरक हुई चोरी: 

केआरआरएस की मैसूर जिला इकाई के अध्यक्ष और हुनसूर तालुक के अनुभवी अदरक उत्पादक होसुर कुमार ने कहा कि अदरक की कीमतों में यह उछाल पिछले दशक में एक अभूतपूर्व घटना है. अदरक की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के साथ, देश भर में अदरक की चोरी की खबरें भी बढ़ रही हैं. केरल और कर्नाटक के किसानों को चोरों के आतंक का सामना करना पड़ रहा है. 

कर्नाटक के एक किसान ने अपने खेत से 1.8 लाख रुपये की अदरक की चोरी की सूचना दी, जबकि होरलावडी के एक अन्य किसान ने अपने खेत से 10,000 रुपये की अदरक की चोरी के संबंध में बिलिगेर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई.

किसानों द्वारा अपने खेतों में सीसीटीवी लगाने के बारे में भी कई रिपोर्टें सामने आई हैं क्योंकि वे चोरी के कारण होने वाले नुकसान को बर्दाश्त नहीं कर सकते. वित्तीय वर्ष 2022 के दौरान मध्य प्रदेश भारत में अदरक का सबसे बड़ा उत्पादक था, उसके बाद कर्नाटक था.