Rajasthan: जोधपुर में ढाई साल बाद फिर सड़कों पर उतरी लो फ्लोर बसें, सस्ता होगा सिटी ट्रांसपोर्ट सिस्टम

जोधपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश के बाद आखिरकार ढाई वर्षों बाद जोधपुर नगर निगम क्षेत्र में एक बार फिर लो फ्लोर बसों का संचालन शुरू किया जा रहा है. आज राज्य पशुधन विकास बोर्ड के अध्यक्ष राजेंद्र सोलंकी, महापौर उत्तर कुन्ती परिहार,  उपमहापौर अब्दुल करीम जॉनी, प्रतिपक्ष नेता लक्ष्मीनारायण सोलंकी ने हरी झंडी दिखाकर लो फ्लोर एवं मिनी बसों को रवाना किया. 

राज्य पशुधन विकास बोर्ड के अध्यक्ष राजेंद्र सोलंकी ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जन कल्याणकारी योजनाओं की शुरूआत की. महंगाई राहत कैम्प के माध्यम से आमजन को राहत देने का काम किया और अब इन लो फ्लोर एवं मिनी बसों के संचालन से भी लोगों को काफी राहत मिलेगी. सोलंकी ने कहा कि आमतौर पर निजी सिटी बस संचालक काफी अधिक किराया वसूल करते हैं और यात्रियों की सुविधा व सुरक्षा का ध्यान भी नहीं रखा जाता है. 

ऐसे में नगर निगम उत्तर की ओर से जो लो फ्लोर बसें शुरू की गई है. यह बसे सुरक्षा और सुविधा की दृष्टि से बेहतर होने के साथ ही काफी इकोनॉमी होगी और लागत मात्र किराए पर आमजन यात्रा कर सकेंगे. महापौर उत्तर कुन्ती परिहार ने बताया कि आमजन को सस्ती दरों पर शहरी परिवहन उपलब्ध करवाने के लिए नगर निगम की ओर से बीआरटीएस पशुओं का संचालन किया जा रहा था. 

कोरोना काल के समय इन बसों का संचालन बंद हो गया. काफी दिनों से इन बसों के पुनः संचालन शुरू करने की मांग की जा रही थी. उन्होंने बताया कि वर्तमान में नगर निगम के पास कुल 39 लो फ्लोर बसें हैं, इनमें से पहले चरण में 2 रूट पर 20 बसों का संचालन शुरू किया गया है. 

उन्होंने कहा कि जल्द ही दो अन्य रूट पर 19 बसें शुरू कर दी जाएगी जिससे आमजन को काफी राहत मिलेगी. उन्होंने बताया कि  बनाड़ से चौपासनी और आरटीओ कार्यालय से चौपासनी फिल्टर हाउस के रूट पर बसों का संचालन शुरू किया गया है.