Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता खतरनाक स्तर पर, AQI लेवल 400 पार, आखिर कब तक सहेगा राज्य जहर का गुबार?

नई दिल्लीः दिल्ली एनसीआर में वायु गुणवत्ता स्तर खतरनाक हो गया है. दिन प्रति दिन बढ़ते प्रदूषण ने हवा में जहर घोल दिया है. हवा का कण-कण प्रदूषण में तब्दील हो चुका है. ऐसे में वायु गुणवत्ता लेवल की बात करें तो वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 के पार पहुंच गया है. 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार कुछ इलाकों में एक्यूआई का स्तर गंभीर श्रेणी में भी बना हुआ है. सीपीसीबी के मुताबिक आनंद विहार में एक्यूआई 411, अलीपुर में 432, वजीरपुर में 443, आरके पुरम में 422 पर रहा. भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान की वायु गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली के मुताबिक आज AQI ‘बहुत खराब’ होने की संभावना है.

पराली के मामले में आ रही कमींः
पंजाब में धान की कटाई का समय लगभग खत्म होने के साथ ही पराली जलाने की घटनाओं में कमी आ रही है. जिससे स्थानीय प्रदूषण स्रोत ही दिल्ली की खराब वायु गुणवत्ता के लिए जिम्मेदार हैं. उपग्रहों से पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में पराली जलाने की घटनाओं में कमी देखी गई है. पूर्वानुमान लगाने वाली संस्था डिसीजन सपोर्ट सिस्टम के मुताबिक दिल्ली के PM2.5 में पराली जलाने वाले बायोमास जलाने की हिस्सेदारी लगभग 8 फीसदी होने का अनुमान था

बता दें कि दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए राज्य सरकार हर संभव प्रयास कर रही है. सरकार ने दिल्ली में एक महने पहले विंटर वेकेशन का ऐलान और गाड़ियों के मामले में ऑड ईवन नियम जैसे तमाम प्रयास सरकार कर चुकी है.जबकि दिल्ली सरकार ने राजधानी में GRAP-3 प्रतिबंध जारी रखने का फैसला किया है.

वायु गुणवत्ता स्तरः
गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’, 401 से 500 के बीच गंभीर श्रेणी में माना जाता है.