VIDEO: चुनावी सीजन में नेताओं के हवाई दौरे, जयपुर एयरपोर्ट पर बढ़ी नेताओं की आवाजाही, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर इन दिनों सियासी उड़ानों की बाढ़ सी आ गई है. नियमित उड़ानों के साथ साथ दिन में 1 दर्जन निजी विमान जयपुर एयरपोर्ट से रोज़ उड़ान भर रहे है. वजह है राजस्थान में विधानसभा चुनाव  और नेताओं का हेलीकॉप्टर में बैठकर चुनाव प्रचार में जाना ऐसे में हेलीकॉप्टर से लेकर चार्टड विमान तक रोज़ जयपुर के आसमान में चक्कर लगा रहे है. कुछ नेताओं ने तो अपने लिए चुनावों तक हेलीकॉप्टर को बुक कर लिया ताकि कम समय में ज्यादा चुनाव प्रचार कर सके. 

राजस्थान में एक तरफ धीरे धीरे मौसम सर्द होने लगा दूसरी तरफ सियासत का मौसम गर्म होने लगा है. प्रदेश में विधानसभा चुनाव है और इसी सिलसिले में जयपुर एयरपोर्ट आजकल नियमित उड़ानों के साथ साथ निजी उड़ानों में पूरी तरह व्यस्त है. जयपुर एयरपोर्ट से रोज़ एक दर्जन निजी विमान या हेलीकॉप्टर उड़ान भर रहे है. दरअसल चुनावों के दौरान नेताओं को गांवों और कस्बों तक जनता के बीच जाना होता है और समय की कमी के चलते सड़क मार्ग का इस्तेमाल नहीं करते है लिहाजा चुनाव खत्म होने तक कुछ नेताओं ने अस्थाई तौर पर अपने लिए हेलीकॉप्टर और विमान बुक कर लिए है.
चुनाव में किस नेता के पास है कौन सा हेलीकॉप्टर

सीएम अशोक गहलोत और प्रभारी रंधावा हेलीकॉप्टर VT-WCL का इस्तेमाल कर रहे है.

पूर्व सीएम वसुंधरा राजे हेलीकॉप्टर VT-IKR का इस्तेमाल कर रही है.

रालोपा चीफ हनुमान बेनीवाल हेलीकॉप्टर VT-OXF का इस्तेमाल कर रहे है.

सचिन पायलट हेलीकॉप्टर VT-JSH का इस्तेमाल कर रहे है.

केन्द्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी हेलीकॉप्टर VT-GVI का इस्तेमाल कर रहे है.

कांग्रेस चार्टड विमान VT-OBR का नियमित इस्तेमाल कर रही है.

केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी चार्टड विमान VT-BAF का इस्तेमाल कर रहे है.

ये वो चुनिंदा नाम और पार्टियां है जो पिछले एक महीने से इन विमानों और चॉपर का इस्तेमाल कर रहे है. इनके अलावा जो दूसरे राज्यों से नेता चुनावों प्रचार के लिए प्रदेश आ रहे है वो भी निजी विमानों के ज़रिए ही जयपुर आ रहे है. निजी विमान कंपनियों के सूत्रों ने बताया कि हेलीॉप्टर का किराया 2 से ढाई लाख रूपए प्रति घंटे तक लिया जा रहा है और निजी विमानों का किराया 5 से 6 लाख रूपए प्रति घंटे तक चार्ज किया जा रहा है.  बहरहाल ये उड़ाने अब लोकसभा चुनावों तक नहीं रूकने वाली है क्योंकि विदानसभा चुनावों के खत्म होने के बाद लोकसभा चुनावों की सरगर्मियां शुरू हो जाएगी और उड़ानें एक बार फिर से प्रदेश के आसमान में नज़र आने लगेंगी.

...फर्स्ट इंडिया के लिए जियाउद्दीन की खास रिपोर्ट, जयपुर