धर्मशाला तिब्बती मुद्दों पर अमेरिकी प्रतिनिधि और दलाई लामा की मुलाकात, जानिए किन मुद्दों पर हुई चर्चा

तिब्बती मुद्दों पर अमेरिकी प्रतिनिधि और दलाई लामा की मुलाकात, जानिए किन मुद्दों पर हुई चर्चा

तिब्बती मुद्दों पर अमेरिकी प्रतिनिधि और दलाई लामा की मुलाकात, जानिए किन मुद्दों पर हुई चर्चा

धर्मशाला: तिब्बती मामलों के लिए अमेरिका की विशेष समन्वयक उजरा जेया ने बृहस्पतिवार को यहां Dalai Lama से मुलाकात की तथा भारत और अमेरिका में स्वतंत्रता एवं लोकतंत्र की समृद्ध परंपराओं के बारे में चर्चा की.

तिब्बत की निर्वासित सरकार ने एक प्रेस बयान में कहा कि संक्षिप्त वार्ता के दौरान जेया ने Dalai Lama को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और अमेरिका के लोगों की शुभकामनाएं दीं. उन्होंने Dalai Lama के शांति के संदेशों के लिए विश्व की ओर से आभार जताया. बैठक में तिब्बती नेता पेनपा शेरिंग, नोरजिन डोल्मा और नामगयाल चोयडुप तथा अमेरिका की विशेष समन्वयक के प्रतिनिधिमंडल के सदस्य भी शामिल हुए.

इसके बजाय उन्हें ऐसा लगता है कि चीन के लोग ही तेजी से बदल रहे हैं: 

Dalai Lama ने कहा कि उनकी ओर से सर्वेश्रेष्ठ प्रयास किये जाने के बावजूद तिब्बती लोगों को दिल जीतने और उनका मन बदलने में चीन नाकाम रहा है. उन्होंने कहा कि इसके बजाय उन्हें ऐसा लगता है कि चीन के लोग ही तेजी से बदल रहे हैं. जेया धर्मशाला की दो दिवसीय यात्रा पर हैं. बयान के मुताबिक, बुधवार को उन्होंने केंद्रीय तिब्बती प्रशासन का दौरा किया और इसके नेतृत्व के साथ बातचीत की. वह तिब्बत की निर्वासित संसद, तिब्बतियन इंस्टीट्यूट ऑफ परफॉर्मिंग आर्ट्स भी गईं तथा तिब्बती नागरिक समाज के सदस्यों से मुलाकात की. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें