चीन के कोविड-19 को रोकने के तौर तरीकों को लेकर अमेरिका चिंतिंत- जो बाइडन

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को कहा कि चीन द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए अपनाए जा रहे तौर तरीकों से अमेरिका चिंतित है.

राष्ट्रपति से पत्रकारों ने प्रश्न किया कि क्या वह चीन में संक्रमण के हालात से चिंतित हैं, तो उन्होंने कहा ‘‘हां’’. चीन में कोविड महामारी के मामलों में हो रही तेज वृद्धि को देखते हुए अमेरिका और भारत सहित कई देशों ने चीन से आने वाले यात्रियों पर पाबंदियां लगाई हैं. बाइडन ने कहा कि अगर आप चीन से आ रहे हैं, तो आपकी जांच होनी चाहिए. चीन नहीं कर रहा मुझे पता है कि वे बेहद संवेदनशील है. हम सलाह देते हैं पर वे स्पष्टवादी कतई नहीं है. 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने संवाददाताओं से कहा कि जब कोरोना वायरस का संक्रमण हर जगह फैल रहा है, ऐसे में चीन जैसे बड़े और विशाल आबादी वाले देश में वायरस के अतिरिक्त स्वरूपों के पैदा होने की भी आशंका है. प्राइस ने कहा कि हमने देखा है कि नया स्वरूप दुनिया के किसी और हिस्से में पैदा हुआ और वह अमेरिका तक पहुंच गया. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि उसका मानना है कि चीन कोविड मामलों की सही तरीके से गिनती नहीं कर रहा है. सोर्स- भाषा