वार्षिक राशिफल 2024: जानिए क्या कहते हैं आपकी किस्मत के तारे, नव वर्ष कैसा रहेगा आपके लिए?

जयपुर: नया साल 2024 आपके जीवन में अपार खुशियां लेकर आएं. नव वर्ष में आपके मन में अनेक प्रश्न उठ रहे होंगे यथा यह साल मेरे लिए कैसा रहेगा ? मेरी पदोन्नति होगी या नहीं ? क्या इस साल शादी होगी ? क्या मेरा प्यार मुझे मिलेगा ? क्या संतान सुख मिलेगा ? व्यापार में वृद्धि होगी या नही ? नौकरी लगेगी की नही इत्यादि. पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा.अनीष व्यास ने बताया कि आइए ग्रहों की स्थिति के आधार पर आपके प्रश्नों के उत्तर जानने का प्रयास करते है. साल 2024 पिछले वर्ष 2023 से बहुत ही ज्यादा राहतभरा और प्रगति कारक साबित होने वाला है. नववर्ष 2024 आर्थिक तौर पर अच्छा रहने वाला है. साथ ही पिछले साल जो कार्य रुक गए थे उन सभी के कार्यों को गति मिलने वाली है. ज्योतिष शास्त्र की गणना के मुताबिक साल 2024 में शनि और गुरु ग्रह की विशेष स्थिति रहेगी. साल 2024 में न्याय और कर्मफलदाता शनि अपनी स्वयं की राशि कुंभ में ही विराजमान रहेंगे. इसके अलावा गुरु मई 2024 तक मेष राशि में मौजूद रहेंगे फिर शुक्र ग्रह की राशि वृषभ में प्रवेश कर जाएंगे. इसके अलावा पूरे साल राहु मीन राशि में और केतु कन्या राशि में मौजूद रहेंगे.

ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि इसके अलावा साल 2024 में पांच गुरु पुष्य योग और तीन रवि पुष्य योग होंगे. मार्च अर्थव्यवस्था के लिए एक महत्वपूर्ण महीना होगा. जिसमें सूर्य बुध और राहु भारत की कुंडली के ग्यारहवें और सातवें घर में युति करेंगे. मई के महीने में भारत के लग्न में सूर्य बृहस्पति शुक्र और बुध की युति दिखाई देगी. साल 2024 की शुरुआत से ग्रह भारत की वृद्धि के लिए अच्छे होंगे. भारत एक महाशक्ति बनने की अपनी यात्रा शुरू कर सकता है. इस साल के अंत तक भारत को दुनिया के सबसे प्रभावशाली देशों में से एक के रूप में देखा जाएगा. यह साल आर्थिक लाभ व्यापार कूटनीति और जनसंपर्क के लिए अच्छा होगा. भारत की कुंडली के ग्यारहवें घर में मीन राशि में राहु के साथ होने से देश को आर्थिक लाभ और अच्छे व्यापार संबंधों का अनुभव होगा.

कुल मिलाकर साल 2024 सभी राशियों के लिए कुछ नया लेकर आने वाला है. साथ ही कुछ के लिए नए अनुभव लेकर आएगा और यह अनुभव आपको बदलाव के साथ सफलता की ओर लेकर जाएंगे. हालांकि इस साल उतार-चढ़ाव भी बना रहेगा लेकिन आपको सीखने को खूब मिलेगा. इसलिए जीवन में उतार-चढ़ाव से घबराएं नहीं बल्कि उससे कुछ नया सीखें. ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि इसी प्रकार अन्य ग्रह भी सम्पूर्ण वर्ष सभी राशियों में भ्रमण करते रहेगें और उसका प्रभाव आपके ऊपर किसी न किसी रूप में अवश्य पड़ेगा. मेरी कोशिश यही होगी कि आपके जीवन में आने वाले सभी पहलुओ पर यथा संभव प्रकाश डालुं ताकि आपको भविष्य की योजना बनाने में मदद मिल सके. 

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि हर दिन एक जैसा नहीं होता. कभी कोई दिन आपके लिए किसी शुभ समाचार की सौगात लेकर आता है, तो कभी हमारे सामने कई चुनौतियां खड़ी हो जाती हैं. कोई दिन ऐसा होता है, जब मन भीतर से बहुत खुश होता है तो कभी ऐसा भी होता है, जब पूरे दिन उदासी घेरे रहती है. ऐसा हमारी राशि और ग्रहों की स्थिति के कारण होता है. भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा.अनीष व्यास ने बताया कि वैदिक ज्योतिष पर आधारित भविष्यफल पढ़ने के बाद आप साल 2024 में होने वाली सभी प्रकार के घटना-दुर्घटना से पूर्व में ही परिचित हो जाएंगे और आशा ही नहीं पूर्ण विश्वास है कि आप नए वर्ष की पूरी योजना बनाने में सफल रहेंगे. यह भविष्यवाणी चन्द्र राशि, लग्न तथा वैदिक ज्योतिष के आधार पर किया गया है. इस वार्षिक राशिफल को छह अलग-अलग विषयों में बाँटकर प्रस्तुत किया जा रहा है. इसमें कैरियर, आर्थिक स्थिति, परिवार,  प्रेम - रोमांस, शिक्षा और स्वास्थ्य शामिल है.